सोमवार, 15 जुलाई 2019

जैसलमेर,आंधी से अवरूद्ध सडकों को सुचारू करने की हिदायत


 जैसलमेर,आंधी से अवरूद्ध सडकों को सुचारू करने की हिदायत

       जैसलमेर, 15 जुलाई। जिले में इन दिनों चल रही भीषण आंधी के कारण अवरूद्ध होने वाले सडक मार्ग को सूचना मिलते ही तुरन्त सुचारू किया जायेगा। जिला कलक्टर नमित मेहता ने सार्वजनिक निर्माण विभाग को जिले की सभी वर्गो के सडकों को सूचना मिलते ही स्थानीय स्तर पर उपलब्ध संसाधनों के जरिये मिट्टी हटाकर यातायात के लिए सुगम बनाने के निर्देष दिए। वह सोमवार को दोपहर पष्चात कलेक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थें।

       इस मौके पर उन्होंने कहा कि अधिकारी राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतांे को प्राथमिकता से निस्तारित करें। इसकी प्रत्येक सप्ताह मंे दो बार समीक्षा की जाएगी। मेहता ने कहा कि विभागीय अधिकारी राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज शिकायतांे की व्यक्तिशः मोनेटरिंग करते हुए निस्तारित करें। उन्हांेने कहा कि इसके जरिए आमजन को वृहद स्तर पर राहत देने का प्रयास किया जाए। उन्हांेने राजस्थान संपर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणांे की विभागवार जानकारी देते हुए कहा कि इस कार्य को गंभीरता से लेते हुए निष्पादित किया जाए। इसमंे किसी तरह की कौताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्हांेने अभावग्रस्त इलाकांे मंे पेयजल परिवहन के बारे मंे जानकारी लेते हुए मौजूदा स्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए।  साथ ही इसे आगामी 31 जुलाई तक चालू रखने को कहा।

       जिला कलक्टर मेहता ने कहा कि 100 एवं इससे अधिक जिन विभागीय अधिकारियों के संपर्क पोर्टल पर प्रकरण निस्तारण होने से बकाया है उनको त्वरित गति से कार्य कर हर हाल में इसे निस्तारित करना होगा। जिला कलक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे पेयजल स्त्रोतों पर अबाध रूप से विद्युत आपूर्ति करें। साथ ही बाधित बिजली तंत्र को कम से कम समय में दुरस्त करवाना सुनिष्चित करें। उन्होंने पीएचईडी  विभाग के नलकूपों को सप्ताह के अन्दर विद्युत कनेक्षन जारी करने के निर्देष दिए। उन्होंने पेयजल सप्लाई वाले बाधित हुए जी.एस.एस पर त्वरित गति से कार्य कर विद्युत सप्लाई सुचारु करने के निर्देष दिए। जिला कलक्टर ने अधीक्षण अभियंता जलदाय को निर्देष दिए कि वे नये नलकूप खोदने के लिए अतिशीघ्र कार्यवाही करावे । उन्होंने अभियंताओं को फील्ड में भ्रमण कर ज्यादा से ज्यादा रखने पर जोर दिया  एवं जिले में पेयजल आपूर्ति सुचारू रखने के निर्देए दिए। उन्हांेने विभाग को अवैध जल कनेक्षन हटाने के लिए अभियान चलाने के निर्देष दिए। साथ ही समस्याग्रस्त क्षेत्रांे में टैंकर भेजकर पेयजल आपूर्ति करने के निर्देष दिए।

इससे पूर्व अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विष्नोई ने विभागवार साप्ताहिक प्रगति की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को राजश्री योजना तथा जननी सुरक्षा योजना का बकाया भुगतान शीघ्र करवा कर शुन्य की स्थिति में लाने पर जोर दिया। उन्होंने गर्मी जनित बीमारियों के उपचार के सभी स्वास्थ्य एवं उपस्वास्थ्य केन्द्रो पर पुख्ता प्रबंध कराने, निःषुल्क जांच एवं निषुल्क दवा का लोगो को पूरा लाभ मिले यह सुनिष्चित करने के निर्देष दिए। उन्होंने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी श्री जवाहिर चिकित्सालय को चिकित्सालय में बेहतर सफाई व्यवस्था करने के निर्देष दिए एवं साथ ही ठेकेदार को पांबद कर जितने सफाई कर्मचारी लगाए उतने कर्मचारी नियमित सफाई करे उसकी प्रभावी माॅनेटरिंग के निर्देष दिए।


बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विष्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाष के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे एवं विभागीय गतिविधियों पर प्रकाष डाला।

बाद में जिला कलक्टर मेहता ने जल शक्ति अभियान की विस्तृत समीक्षा की तथा संबंधित विभागों को कार्य योजना बनकार धरातल पर शीघ्र कार्य शुरू करने के निर्देष दिए।

                                  ---000---

स्वाधीनता दिवस 2019

स्वाधीनता दिवस के कार्यक्रमों

को आकर्षक बनाने के निर्देष

      जैसलमेर, 15 जुलाई। जिले में स्वाधीनता दिवस समारोह-2019 हर्षोल्लास के साथ समारोहपूर्वक मनाया जाएगा। स्वाधीनता दिवस समारोह 15 अगस्त 2019 के अवसर पर विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें तथा विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय सेवाओं के लिए लोगों को प्रशंसा-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। वहीं इस बार स्वाधीनता दिवस की पूर्व संध्या पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

       जिला कलक्टर नमित मेहता ने स्वाधीनता दिवस की तैयारियों को लेकर सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में विभिन्न गतिविधियों के लिए अधिकारियों को दायित्व सौंपे एवं निर्देश दिये कि स्वाधीनता दिवस समारोह को गरिमामय ढंग से मनाने के लिए समय रहते सभी तैयारियां चालू कर दें। उन्होंनें समारोह में नवीनता लाने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिये। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विष्नोई, अतिरिक्त पुलिस  अधीक्षक जयनारायण मीणा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाष के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थें।

       जिला कलक्टर मेहता ने कहा कि राष्ट्रीय पर्व पर होने वाले कार्यक्रम देशभक्ति के जज्बे से परिपूर्ण, गरिमापूर्ण होने चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वाधीनता दिवस हम सभी के लिए गौरव का पर्व है इसलिए प्रत्येक अधिकारी सौंपे गए दायित्व को व्यक्तिगत रूचि लेकर निष्ठा के साथ समय पर निर्वहन करें। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि समारोह के दौरान विद्यालयी छात्राओं का सामूहिक सांस्कृतिक नृत्य कार्यक्रम करावें। वहीं सामूहिक व्यायाम, प्रभात फेरी के आयोजन के लिए अभी से ही तैयारी कर उचित व्यवस्था करें एवं शारीरिक षिक्षकों के साथ ही जो भी अन्य आदेष निकाले जाने है उनको समय पर जारी करा दें।

उन्होंने नगर परिषद आयुक्त को निर्देष दिये कि वे स्वाधीनता दिवस के अवसर पर उनके द्वारा मुख्य समारोह स्थल के साथ ही जो अन्य व्यवस्थाएं उन्हें सौंपी गई है उनको पूर्ण जिम्मेदारी के साथ संपादित करावें। वहीं अतिथियों वाले मंच को वाटर पू्रफ के रूप में लगाने एवं अन्य व्यवस्थाए बेहतर ढंग से कराने पर जोर दिया। उन्होंनंे समारोह स्थल के आस-पास सफाई व्यवस्था अच्छी तरह से करानें एवं स्वाधीनता दिवस समारोह की पूर्व संध्या पर ऐतिहासिक स्थलांे के साथ ही जिला कलक्टर कार्यालय, आवास, मुख्य चैराहों पर रोषनी की उचित व्यवस्था करानें के निर्देष दिए। उन्होंनंे आयोजन समिति के संयोजक को निर्देष दिए कि वे अपने स्तर पर समिति के सदस्यांे की बैठक लेकर सभी व्यवस्थाएं उच्च स्तर की समय पर करवाना सुनिष्चित करें। उन्होंनंे शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में परेड निरीक्षण एवं सामूहिक व्यायाम प्रदर्षन के पूर्वाभ्यास पर पेयजल की उचित व्यवस्था कराने के निर्देष दिये। उन्होंनें प्रशंसा पत्र के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे अपने स्तर पर पुरूस्कार के लिए पेष किए जाने वाले आवेदनों की तथ्यात्मक जांच के बाद ही किसी कार्मिक की सिफारिश करें तथा प्रस्ताव जिला कलक्टर कार्यालय को अनिवार्य रूप से प्रस्तुत कर दें।

इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विष्नोई ने बताया कि 15 अगस्त 2019 को शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में जिला स्तरीय समारोह आयोजित होगा जिसमें मुख्य अतिथि द्वारा प्रातः 9ः05 बजे ध्वजारोहण किया जाकर परेड का निरीक्षण किया जाएगा। मुख्य समारोह में विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं द्वारा सामूहिक व्यायाम प्रदर्षन किया जाएगा। जिले में विभिन्न क्षेत्रों में विषिष्ट एवं सराहनीय सेवाओं एवं उत्कृष्ट उपलब्धियां अर्जित करने वाले विद्यार्थियों, कार्मिकों व व्यक्तियों का सम्मानित किया जाएगा। स्वाधाीनता दिवस पर अपरान्ह् बाॅलीबाॅल मैच का आयोजन होगा। इससे पूर्व स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सायं 7 बजे 9 बजे तक सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होगा। स्वाधीनता दिवस के प्रातः 15 अगस्त को प्रातः 7 से 7ः45 बजे तक विद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा प्रभात फेरी का आयोजन किया जाएगा।

----000----

विष्व युवा कौषल दिवस पर जिला प्रमुख

ने रैली को हरी झण्डी दिखा रवाना किया

      जैसलमेर, 15 जुलाई। जिले में सोमवार को मनाए गये “ विष्व युवा कौषल दिवस ” के अवसर पर  प्रातः 8.30 बजे युवाओं की प्रभात फेरी (रन फाॅर स्किल) का आयोजन किया गया । जिसमें रैली को हरी झण्डी जिला प्रमुख अंजना तनेराम मेघवाल ने दिखा कर रवाना किया।

          जिला रोजगार अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने बताया कि  इस रैली में स्वर्ण नगरी जैसलमेर के कौषल तकनीकी वाले युवाओं ने बड़े जोष के साथ भाग लिया यह रेली गांधी काॅलानी से होती हुई गड़ीसर तालाब पर जाकर रेली का समापन किया गया। इसी के साथ जल शक्ति अभियान की भी रैली हुई। आयोजित हुए कार्यक्रम की कड़ी मेंइसके बाद विष्व युवा कौषल दिवस का मुख्य समारोह राजकीय औधोगिक प्रषिक्षण संस्थान के प्रांगण में प्रातः11 बजे रखा गया। जिसमें मुख्य अतिथि संस्थान प्रबंधन कमेटी के चेयरमेन श्री श्याम सुन्दर व्यास रहे।

        उन्होंने बताया कि इस दौरान औधोगिक प्रषिक्षण संस्थान के पाचार्य श्री इन्द्राराम गेंवा, जिला रोजगार अधिकारी श्री चारण, आरएसएलडीसी के जिला प्रबन्धक श्री मौहम्मद हनीफ, आरसेटी के श्रीमति ओम कंवर, जगदम्बा आई टी आई के प्रबंधक श्री रामेष्वर बोरावट व प्राचार्य श्री लीलाराम गेंवा ने अपने-अपने विभागीय व सरकारी योजना की जानकारी दी गयी।  इस अवसर पर ब्राण्ड अम्बेसेडर युवा अदनान खान को ब्लेजर व मुमेन्टो प्रदान कर सम्मानित किया गया।

         इस अवसर पर राजस्थान आई टी आई स्किल आॅलम्पियाड 2019 के द्वितिय चरण हेतु चयनित हुए युवाओं को मुमेन्टो देकर सम्मानित किया गया जिसमें इलेक्ट््रीषियन व्यवसाय के श्री नरेषसिंह को पथम, श्री रूगाराम को द्वितिय व श्री देवेन्द्रकुमार को तृतीय तथा कोपा व्यवसाय के श्री लक्ष्य पुरोहित को प्रथम, श्री नरपतराम को द्वितिय व श्री रोहित बरासा को तृतिय स्थान पर मुमेन्टो से सम्मानित किया गया।

         युवा कौषल दिवस के मौके पर श्रीमति ओम कॅंवर आरसेटी ट््रेनर ने हरिबंषराय बच्चन की कविता कौषिस करने वालों की हार नहीं होती, सुनाकर युवाओं व महिलाओं का उत्साह वर्धन किया। अंत में आई टी आई के प्राचार्य श्री इ्रन्द्राराम गेंवा ने युवाओं व महिला प्रषिक्षणार्थियों को विष्व युवा कौषल दिवस पर महत्व बताते हुए समापन किया गया। मंच संचालन संस्थान के समुह अनुदेषक श्री हरिओम प्रकाष दवे ने किया।ष्ष्



                                         --000--


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें