सोमवार, 18 फ़रवरी 2019

जैसलमेर,नाचना में ऋणमाफी षिविर किसानों के कल्याण को राज्य सरकार कृत संकल्प-मोहम्मद

  जैसलमेर,नाचना में ऋणमाफी षिविर किसानों के कल्याण को राज्य सरकार कृत संकल्प-मोहम्मद


जैसलमेर, 18 फरवरी। अल्पसंख्यक मामलात्, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा है कि राज्य सरकार किसानों के कल्याण के लिए सदैव कृत संकल्पित है तथा उनके उत्थान के लिए किया गया हर वादा निभाएगी। वह सोमवार को राजस्थान कृषि ऋणमाफी योजना 2019 के अन्तर्गत आयोजित ऋणमाफी प्रमाण पत्रांे के वितरण के लिए आयोजित षिविर में काष्तकारांे को संबोधित कर रहे थंे।
इस मौके पर अल्पसंख्यक मंत्री ने कहा कि राजस्थान कृषक बाहुल्य प्रदेष है तथा इसकी आमदनी का प्रमुख स्त्रोत कृषि है एवं यह सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के कल्याण के लिए कई विस्तृत कार्य योजना बनाकर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि किसानांे की आमदनी दुगुनी करने के लिए विस्तृत कार्यक्रम आने वाले 5 सालों में चलाए जायेगें। उन्हांेने बताया कि जैसलमेर जिले के बारानी काष्तकारों की समस्याआंे के निराकरण तथा उन्हें समय पर व पर्याप्त मात्रा में सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जायेगा। साथ ही नहरी नालों व खालों की मरम्मत का कार्य भी प्राथमिकता से किया जायेगा।
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री मोहम्मद ने किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने किसानों के ऋणमाफी की जो घोषणा की थी वह आज पूरी हो रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित के लिए सदैव तत्पर है एवं जो वादा करती है उसको धरातल पर लागू करती है। उन्होंने कहा कि जैसलमेर जिले की 119 ग्राम सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से जिन किसानों ने 2 लाख रुपए तक के ऋण प्राप्त किए है उन्हें इस ऋणमाफी का लाभ मिलेगा जिससे उन्हें बहुत बड़ी राहत मिलेगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान अमरदीन फकीर ने की। इस दौरान सहकारी विभाग के अधिकारी एवं अच्छी संख्या में किसाना व ग्रामीणजन उपस्थित थंे।
इस मौके पर मंत्री मोहम्मद ने कहा कि इस ऋणमाफी की सुविधा से जिले के लगभग 44 हजार 907 किसानों को ऋणमाफी का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जहां पेंषन में बढौतरी की हैं वहीं बेरोजगार युवाओं का भत्ता बढा कर उन्हें एक तोहफा दिया है जिससे बुजर्गो एवं युवाओं को बहुत बड़ा लाभ मिलेगा। उन्होंने यहां पर ग्रामीणों की जनसुनवाई की एवं उनकी समस्याएॅं भी सुनी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अभाव की स्थिति में पषुधन संरक्षण के लिए शीघ्र ही चारा डिपो व पषु षिविर स्वीकृत कर देगी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि इन सभी किसानों को इनकी पात्रता के अनुसार पुनः फसली ऋण भी उपलब्ध कराए जाएगें।
प्रधान अमरदीन फकीर ने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों ने जो वादा किया वह पूरा हो रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने जहां किसानों के 50 हजार रुपए तक के ही ऋण माफ किए थे जिसे बढा कर वर्तमान सरकार ने 2 लाख रुपये तक की ऋणमाफी की उससे जिले के हजारों किसानों को इसका लाभ मिलेगा। इस अवसर पर जैसलमेर प्रधान अमरदीन एवं नाचना समिति के अध्यक्ष अमुत लाल पुरोहित एवं बैंक अधिषाषी अधिकारी शोभा चारण की मौजुदगी रही।
सोमवार का जिले के देवा, भंम्भारा, जैमला, ओला, राघवा एवं बोडाना के साथ 28 एस.एल.एम. 29 एस.एल.डी. ग्र्राम सेवा सहकारी समितियों में किसानों के हित में राज्य की महत्वाकांक्षी ऋण माफी योजना वर्ष, 2019 के अवसर पर जिला स्तरीय षिविर का आयोजन किया गया। नाचना ग्राम सेवा सहकारी समिति में षिविर के दौरान 34 ऋणी सदस्यों को राषि रूपये 21.74 लाख के कर्जमाफी प्रमाण-पत्र वितरित कर लाभान्वित किया गया। साथ ही बैंक शाखा नाचना के द्वारा किसानों को सीधे ही दिये गये ऋण में से 23 सदस्यों को 29.11 लाख रूपये के प्रमाण-पत्र भी वितरित किये गये। देवा समिति में 26 ऋणीयों को राषि रू0 4.04 लाख के ऋण प्रमाण पत्र संरपच सुश्री ललिता के द्धारा एवं अध्यक्ष श्री बालाराम की उपस्थिति में वितरित किये गये।  भंम्भारा समिति में 29 ऋणीयों को राषि रू0 6.58 लाख के ऋण प्रमाण पत्र अध्यक्ष श्री पूनमसिंह  की उपस्थिति में वितरित किये गये।इसके साथ 28 एस.एल.एम. में 03 किसानों को रू0 0.98  के कर्जमाफी प्रमाण पत्र वितरित किये गये। एवं 29 एस.एल.डी. में 01 किसान को रू0 0.18 लाख के प्रमाण पत्र, जैमला में 18 ऋणीयों को रू0 5.30 लाख के प्रमाण पत्र एवं ओला में 17 किसानों राषि रू0 2.36 लाख के प्रमाण पत्र वितरित किये गये। राघवा समिति के 20 ऋणीयों को राषि रू0 12.70 लाख के ऋण प्रमाण पत्र अध्यक्ष श्री गेमरसिंह की उपस्थिति में वितरित किये गये। बोडाना में 39 सदस्यों को रू0 8.39 लाख के प्रमाण पत्र श्री उतमसिंह  अध्यक्ष द्धारा जारी किये गये। मंगलवार को कर्ज माफी के षिविर क्रमषः मानासर, रंणधा, तेजमालता, लंवा,भारमसर,मण्डाऊ 10 बी.डी. 02 पी.टी.एम. रायमला, तथा आसकन्द्रा में षिविरों का आयोजन किया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें