मंगलवार, 29 जनवरी 2019

जैसलमेर, राजस्व अधिकारियों की बैठक लंबित प्रकरणांे के त्वरित निस्तारण के निर्देष

जैसलमेर, राजस्व अधिकारियों की बैठक लंबित प्रकरणांे के त्वरित  निस्तारण के निर्देष

जैसलमेर, 29 जनवरी। जिला कलक्टर नमित मेहता ने लंबित राजस्व प्रकरणों के त्वरित निस्तारण के लिए राजस्व अधिकारियों को सक्रियता के साथ कार्य करने के निर्देष दिए है। उन्होंने जिले के राजस्व अधिकारियों की मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के मौके पर बकाया राजस्व वादों की विस्तृत समीक्षा की।

इस मौके पर मेहता ने कहा कि राजस्व वादों में विलम्ब से मिला न्याय अन्याय के समान ही दुखःदायी होता है इसलिए न केवल न्याय हो बल्कि यह भी आवष्यक है कि समय पर तथा तुरन्त न्याय मिलें। उन्होंने कहा कि राजस्व न्यायालयों में बकाया प्रकरणों की सूची लगातार लम्बी होती जा रही है। मुकदमों के लम्बे खींचने से न केवल आर्थिक अपव्यय होता है बल्कि सामाजिक सौहार्द भी बिगडता है। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारियों को न्याय में देरी को कम करने के लिए सार्थक व सतत् प्रयास करना चाहिए।

जिला कलक्टर ने बताया कि राजस्व अधिकारी प्रषासनिक अधिकारी के रूप में तथा अन्य व्यस्तताओं के चलते न्यायिक कार्यो पर अधिक ध्यान नहीं दे पाते इसलिए राजस्व प्रकरणों में देरी होती है। इस समस्या के समाधान के लिए उन्हें सप्ताह में 3 दिन न्यायिक कार्याे के लिए समय देना चाहिए तथा उस निर्धारित दिन को पूरे कार्य दिवस वे न्यायिक कार्यो को निपटाये ताकि राजस्व प्रकरणों में लोगों को राहत मिल सकें। उन्होंने बताया कि यह संभव नहीं है कि राजस्व प्रकरणों में कमी आएं लेकिन राजस्व अधिकारियों की सक्रियता से बकाया प्रकरणों में अवष्य कमी आ सकती है।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्र वर्मा ने कहा कि राजस्व अधिकारियों की भूमिका अत्यन्त महत्वूपर्ण है इसलिए वे अपने सभी दायित्वों को समान रूप से महत्व देते हुए कार्यो को संपादित करें। उन्होंने बताया कि राजस्व अधिकारी हमेषा अद्यतन रहे तथा वे किसी भी निर्णय से पूर्व उस पक्ष से जुडी सभी जानकारियों, नियमों तथा कानूनों का अध्ययन कर ही अन्तिम निर्णय पारित करें। उन्होंने बताया कि राजस्व अधिकारी अपनी संदर्भ सामग्री तथा पुस्तकालय को हमेषा अद्यतन रखें तथा सभी संबंधित नियमों तथा कानूनों का नवीनतम संकलन अपने पास में रखंे। इससे पूर्व अतिरिक्त जिला कलक्टर वर्मा ने जिले में राजस्व तथा उप निवेषन संबंधी न्यायालय में बकाया प्रकरणों की प्रगति के बारे में अवगत कराया।

      बैठक में उप निवेषन उपायुक्त मोहनदान रतनू , उपखण्ड अधिकारी विकास राजपुरोहित ,अनिल जैन , समेत जिले के राजस्व तथा उप निवेषन अधिकारी मौजूद थें।

----000----

शिविर में दूसरे दिवस 19

रोजगार आषार्थियों का हुआ चयन

      जैसलमेर , 29 जनवरी। जिला रोजगार कार्यालय द्वारा संचालित मासिक कैम्पस प्लेसमेंट षिविर के दूसरे दिवस सुरक्षा कार्ड एवं सुपरवाईजर भर्ती के लिए 48 लोगों ने भाग लिया जिसमें से 19 रोजगार आषार्थियों का चयन किया गया।

       जिला रोजगार अधिकारी जैसलमेर सुरभि सदावत ने बताया कि इन सभी चयनित आषार्थियों को 9 फरवरी से उदयपुर में एक माह का प्रषिक्षण प्रदान किया जाएगा व जिसके बाद उन्हें 65 वर्ष की आयु तक स्थायी रोजगार दिया जावेगा। उन्हांेंने बताया कि षिविर में 25 रोजगार आषार्थियों के रोजगार कार्यालय में निःषुल्क पंजीयन किए गए।

       रोजगार अधिकारी सदावत के अनुसार 30 जनवरी बुधवार को रोजगार षिविर का अंतिम दिवस रहेगा जिसमें भाग लेने के लिए अभ्यर्थी कक्षा 10 वीं पास (सुरक्षागार्ड) तथा  बी.ए.पास (सुरक्षा सुपरवाईज ), लम्बाई 170 सेमी., वजन 55 किलोग्राम ,सीना 80 से 85 सेमी तथा आयु 20 से 35 वर्ष तक तथा शारीरिक रुप से प्रार्थी का स्वस्थ्य होना अनिवार्य है। तदनुसार एस.आई.एस.रीजनल टेªनिंग सेंटर उदयपुर द्वारा प्रषिक्षण के बाद भारत सरकार के एतिहासिक स्मारकों और प्रतिष्ठित औद्योगिक संस्थानों व मल्टीनेषनल क्षेत्र में रोजगार प्रदान किया जाएगा। ईच्छुक आषार्थी रोजगार कार्यालय जैसलमेर में प्रातः 11 से अपरान्ह 3 बजे के मध्य षिविर में सम्मिलित होने के लिए शैक्षणिक योग्यता की मार्कषीट तथा आई.डी.प्रूफ से संबंधित संपूर्ण आवष्यक दस्तावेज आवष्यक रुप से अपने साथ लेकर आना होगा।

                                     --000--

आकांक्षी जिला योजना

पोषण तथा स्वास्थ्य मानकों में

बेहतर कार्य करने की हिदायत

 जैसलमेर, 29 जनवरी। भारत सरकार के द्वारा जैसलमेर जिले को आकांक्षी जिला घोषित किया गया है जिसके सन्दर्भ में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में नीति आयोग के द्वारा प्राप्त संकेतकों के अन्तर्गत पोषाण तथा स्वास्थ्य  क्षेत्रों में विकास पर विचार विमर्ष किया गया।

इस मौके पर मेहता ने कहा कि विषेष रूप से स्वास्थ्य एवं पोषण मानकों में धरातल की स्थिति को ध्यान में रखते हुए इस प्रकार से कार्य योजना बनाकर कार्य करें कि जिले की रैकिंग बढती रहें। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य एवं पोषण, के संबंध में जो अंक निर्धारित किए गए है उसी पैरामीटर अनुरूप इन क्षेत्रों में विकास को ध्यान में रखते हुए कार्य करेगें तो उसमें अच्छी उपलब्धि हासिल होगी। उन्होंने से स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्र में अधिकारियों को निर्धारित किए गए इंडिगेटर में विषेष मेहनत कर अच्छी उपलब्धि अर्जित करने के निर्देष दिए। उन्होंने स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्र में सुधार के लिए संबंधित विभागों को समन्वित रुप से कार्य करने के निर्देष दिये है। 

मुख्य आयोजना अधिकारी डाॅ. बी.एल. मीना ने पोषण व स्वास्थ्य क्षेत्र में जिले की प्रगति से अवगत करवाते हुए इन विभागों के जिला अधिकारियों को कारगर प्रयास करने की आवष्यकता जताई। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद रामेष्वरलाल मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बी.एल.बुनकर ,उपनिदेषक महिला एवं बाल विकास अषोक गोयल समेत संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

                                  ---000---

जग विख्यात मरु महोत्सव 2019

के सफल आयोजन संबंध में

बैठक 4 फरवरी को

      जैसलमेर ,29 जनवरी। स्वर्ण नगरी जैसलमेर में आगामी 17 से 19 फरवरी ,2019 तक तीन दिवसीय आयोजित होने वाले जग विख्यात ’’ मरु महोत्सव ’’ के सफल आयोजन को लेकर जिला कलक्टर महोदय के निर्देषानुसार मरु महोत्सव के पहले दिवस 17 फरवरी को 5000 लोगों द्वारा पहली बार साफा बंाधने का विष्व रिकार्ड प्रतियोगिता / कार्यक्रम की सफलतापूर्वक तैयारियों के बारे में जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में 4 फरवरी ,सोमवार को अपरान्ह 4 बजे कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन रखा गया है।

      उपायुक्त उपनिवेषन एवं प्रभारी मरु महोत्सव मोहनदान रतनू ने इस संबंध में बैठक सूचना जारी कर बताया कि इस बैठक के दौरान संबंधित विभागीय अधिकारी नियत समय पर आवष्यक रुप से उपस्थित होना सुनिनिष्चित करावें।

                                          ---000--

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें