मंगलवार, 13 मार्च 2018

जैसलमेर गीत एवं नाटक प्रभाग भोपाल द्वारा बेटी बचाओं बेटी पढाओं गीत एवं नाटक द्वारा प्रचार

 जैसलमेर गीत एवं नाटक प्रभाग भोपाल द्वारा बेटी बचाओं बेटी पढाओं गीत एवं नाटक द्वारा प्रचार


जैसलमेर, 13 मार्च। भारत सरकार के गीत एवं नाटक प्रभाग सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भोपाल द्वारा जिला सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय के सहायक निदेषक, श्रवण कुमार चैधरी के निर्देषानुसार मारवाड लोककला मण्डल के कलाकारो द्वारा बेलदार कच्ची बस्ती राणीसर के आगंनवाडी केन्द्र पाठषाला में बेटी बचाओ बेटी पढाओ पर बहुत ही शानदान प्रस्तुती दी गई।
कलाकारों ने गीत एवं नाटक के माध्यम से कन्या भु्रण हत्या करना कानून अपराध व महापाप है लिंग प्रषिक्षण जांच नहीं करावें। बेटी को बचाना है ओर बेटी को पढाना है बेटी हो या चाहे बेटा हो दोनों एक समान है। दोनों का एक समान पालन पोषण करना है और पढाना है। कलाकारों ने लोक गीत निम्बूडा होली मे उडे रे गुलाल, धमाधम मस्त कलंदर आदि गीतो की प्रस्तुती दी गई।
दल प्रभारी सत्यनारायण शर्मा ने पधारें दर्षकों का आभार व धन्यवाद दिया। शर्मा ने बेटी बचाओ-बेटी पढाओं की दर्षको को शपथ दिलाई कि हम लिंग जांच नहीं करायेगें व लडकी को बचाएगें और लडकी को पढाएगें। शर्मा ने बताया कि लडका होता है जब छत पर चढ कर जोर जोर से थाली बजायी जाती है मेरे पोता हुआ है बेटा हुआ है भान्जा, भाई, भतीजा, दोहिता बचाते है गांव में लड्डू गुड बंटवातें है खुषियां मनाते है और जब लडकी होती है तब घर मे झगडा करते है ताना देते है क्या लडकी पैदान होने के लिए क्या यही घर मिला ऐसा क्यों, लडका क्या लेकर आया और लडकी क्या लेकर गई ऐसा हमें नहीं करना है। लडकी दो घर संवारती है ससुराल व पिता का घर। हमारे देष के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने यही नारा दिया है कि बेटी को बचाना है बेटी को पढाना है।
----000----
15 सूत्री कार्यक्रम की प्रगति समीक्षा बैठक 15 मार्च को
      जैसलमेर, 13 मार्च। अल्पसंख्यक समुदाय के कल्याणार्थ प्रधानमंत्री जी के 15 सूत्री कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा के लिए जिला स्तरीय समिति की बैठक जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में 15 मार्च, गुरूवार को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट परिसर में रखी गई है।    जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी अल्पसंख्यक मामलात विभाग ने यह जानकारी दी।
----000----
विश्व उपभोक्ता दिवस पर कार्यक्रम 15 मार्च को
      जैसलमेर, 13 मार्च। खाद्य विभाग राजस्थान जयपुर के निर्देषानुसार 15 मार्च विष्व उपभोक्ता दिवस पर पंचायत समिति, सम के सभागार में 15 मार्च, गुरूवार को दोपहर 12 बजे कार्यक्रम रखा गया है।
      सचिव, जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद एवं जिला रसद अधिकारी जैसलमेर ने बताया कि सभी उपभोक्ता विषयक विभाग यथा पानी, बिजली, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, बीमा, खाद्य, डेयरी, उद्योग, कृषि, पेट्रोलियम कंपनी, दूरभाष एवं समस्त उपभोक्ता विभागों एवं सेवाओं से जुडें अधिकारी आवष्यक रूप से उपस्थित होवें एवं सार्वजनिक समस्याओं को पंजीबद्व कर उनका निराकरण करेगें।
----000----
जिला पर्यटन स्थाई समिति की बैठक 15 मार्च को
      जैसलमेर, 13 मार्च। जिला पर्यटन स्थाई समिति की बैठक जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में गुरूवार, 15 मार्च को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रातः 11 बजे रखी गई है।
      उप निदेषक, पर्यटक स्वागत केन्द्र ने बताया कि पर्यटन विकास से संबंधित विषयों पर विचार विमर्ष के लिए आप अपने सार्थक सुझावों सहित उपस्थित होवें।
----000----
राष्ट्रीय लोक अदालत 14 अप्रेल को
लोक अदालत की कार्य योजना तैयार करने के संबंध में
न्यायिक अधिकारियों के साथ बैठक सम्पन्न 
      जैसलमेर 13 मार्च। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देषानुसार इस वर्ष की द्वितीय राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन शनिवार 14 अप्रेल को प्रातः 10 बजे से जिला वैकल्पिक विवाद निस्तारण केन्द्र, जैसलमेर सम रोड़ डाईट के पास एवं तालुका मुख्यालय पोकरण में राजीनामा योग्य सभी प्रकार के प्रकरण व प्री लिटिगेशन प्रकरणों को लोक अदालत के माध्यम से निस्तारण के लिए किया जाएगा।
       लोक अदालत की कार्य योजना तैयार करने के संबंध में आज अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (जिला एवं सेशन न्यायाधीश), जैसलमेर मदनलाल भाटी की अध्यक्षता में जिले के समस्त न्यायिक अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में न्यायाधीश पारिवारिक न्यायालय जैसलमेर महेश कुमार शर्मा, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट शरद तंवर, पूर्णकालिक सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण डाॅ. महेन्द्र कुमार गोयल, न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रवीण चैहान उपस्थित थे।
        
-----000------

बेटी बचाओ बेटी पढाओं अभियान आयोजित
जैसलमेर 13 मार्च। जिला कलक्टर की अध्यक्षता में बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के तहत 13 मार्च को जिले में विद्यालय ना जाने वाली एवं विद्यालय छोड चुकी बालिकाओ को षिक्षा से जोडने की मुहिम में सहायक निदेषक महिला अधिकारिता भैरूप्रकाष नागर एवं  सहायक लेखाधिकारी महेष कुमार ओझा ने कच्ची बस्ती गफूर भटटा कालोनी में बालिका षिक्षा के लिए जनसंपर्क किया एवं बालिकाओ को विद्यालय से जोडने के लिए प्रेरित किया। इसी क्रम में रा.उ.प्रा.वि. नं.-3 के शारीरिक शिक्षक संजय कुमार चूरा से संपर्क करने पर ज्ञात हुआ कि उनके द्वारा इस वर्ष सांसी बस्ती के 30 बच्चो व 5 अन्य कच्ची बस्ती के षिक्षा से वंचित बच्चो को षिक्षा से जोडा एवं 5 बच्चो को आंगनबाडी से जोडा। साथ ही बस्ती की बच्ची जोगली पुत्री श्रवण कुमार की षिक्षा के खर्च का बीडा उठाया जो अनुकरणीय कदम है। आज जोगली स्वयं दूसरे बच्चो को प्रोत्साहित एवं घर घर जाकर बालिका षिक्षा को बढावा दे रही हैं। महिला अधिकारिता विभाग ने बालिका को पारितोषित प्रदान कर प्रोत्साहित किया।
-----00

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें