गुरुवार, 22 मार्च 2018

,जालोर बकाया पेंशन प्रकरणों के लिए जिला कलक्टर कोठारी ने दिए आवश्यक निर्देश



 ,जालोर बकाया पेंशन प्रकरणों के लिए जिला कलक्टर कोठारी ने दिए आवश्यक निर्देश
जालोर 22 मार्च । जिला स्तरीय पेंशन निस्तारण समिति की त्रौमासिक बैठक जिला कलक्टर बी.एल.कोठारी की अध्यक्षता में आज सम्पन्न हुई जिसमे जिले में विभिन्न विभागों से सम्बन्धित बकाया पेंशन प्रकरणों के त्वरित गति से निपटारें के लिए गहन विचार विमर्श किया जाकर आवश्यक निर्देश दिए गयें।

जिला कलक्टर बी.एल. कोठारी ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष आयोेजित बैठक में सेवानिवृत्त होने वाले एवं हो चुके अधिकारियों व कर्मचारियों के बकायया पेंशन प्रकरणों में पेंशन विभाग द्वारा जारी आपत्तियों की समीक्षा के दौरान कहा कि जिन कार्मिकों के पेंशन प्रकरणों के निस्तारण के मामलों में जटिलता है या समय लगना संभावित है उन मामलों में कार्मिकों को प्रोविजनल पेंशन स्वीकृत की जानी चाहिए जिसके लिए विभाग सम्बन्धित कार्मिकों को उन्हें समझाकर उनसे नियमानुसार प्रपत्रा में प्रार्थना पत्रा लिया जाना चाहिए।

उन्होनें कोषाधिकारी कानाराम प्रजापत को बैठक में निर्देश दिए कि अप्रैल माह की 10 तारीख को बकाया पेंशन प्रकरणों से सम्बन्धित विभागों के लेखाकार या लिपिक को बुलाकर प्रकरणों के निस्तारण के लिए मौके पर कार्यवाही की जायें। उन्होनें कहा कि इसी प्रकार त्रौमासिक अन्तराल पर भविष्य में आयोजित होने वाली समिति की बैठक की सूचना 15 दिन पूर्व जारी करें तथा बैठक के 2-3 दिन पूर्व बकाया पेंशन प्रकरणों की समीक्षा बैठक में पेंशन विभाग द्वारा जारी आपत्तियों का निराकरण करवाया जाकर आयोजित होने वाली प्रमुख बैठक में पेेंशन विभाग के अधिकारियों व प्रतिनिधियों को प्रकरण मौके पर सुपर्द किये जाये ताकि मामलों में विलम्बता नही हो।

बैठक में पेंशन विभाग जोधपुर के सहायक निदेशक जयराम राठौड ने कहा कि वित्त विभाग के निर्देशानुसार सेवानिवृत्ति के 6 माह पूर्व ही पेंशन प्रकरण बनाया जाकर निदेशालय भिजवाया जाना चाहिए वही सितम्बर, 2017 के पूर्व सेवानिवृत्त होने वाले कार्मिकों का यदि किन्ही कारणों से छठें वेतनमान का फिक्सेसन बकाया है तो उन्हें पहले दिया जाकर फिर सातवें वेतन आयोग के अनुसार फिक्सेसन किया जायें। बैठक में कोषाधिकारी कानाराम प्रजापत ने अधिकारियों व कर्मचारियों को कहा कि सामान्य रूप से सेवानिवृत्त होने वाले कार्मिकों की जन्म तिथि प्रमाणिकरण, सेवा अवधि की गणना व सत्यापन एवं देय विभिन्न परिलाभों का लाभ आदि बिन्दुआंें को आहरण वितरण अधिकारी अच्छी तरह से देखे तथा छोटी-मोटी कमियों को दुरूस्त करने के बाद ही पेंशन कुलक पेंशन विभाग को भिजवायें ताकि अनावश्यक आपत्तियाॅ नहीं हो।

बैठक में सेवानिवृत्त हो चुकें एवं आगामी 6 माह के दौरान सेवानिवृत होने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के विभागवार बकाया पेंशन प्रकरणों के निपटारें के लिए विस्तृत विचार विमर्श किया गया। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक लक्ष्मण दास, जिला शिक्षा अधिकारी रामकृष्ण मीना, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक जे.पी. अरोडा, जिला परिषद के लेखाधिकारी लक्ष्मीनारायण दवे एवं कलेक्ट्रेट के लेखाकार बाबूलाल सुन्देशा सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी एवं कर्मचारी आदि उपस्थित थें।

----000----

आहोर में पेंशनर समाज की बैठक शनिवार को
जालोर, 22 मार्च । राजस्थान पेंशनर समाज आहोर उपशाखा की बैठक 24 मार्च को आहोर में दोपहर 12.00 बजे आयोजित की जायेगी।

राजस्थान पेंशनर समाज के जिला अध्यक्ष धनराज दवे ने बताया कि आहोर के आराधना काॅलेज परिसर में शनिवार को आयोजित होने वाली बैठक में सातवें वेतन आयोग, आरपीएमएफ, नवीन हैल्थ पाॅलिसी एवं सदस्यता अभियान आदि बिन्दुओं पर विचार विमर्श किया जायेगा।

----000---

11 कार्यो के लिए 46.79 लाख की वित्तीय स्वीकृति जारी
जालोर, 22 मार्च। मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने विधायक स्थानीय क्षेत्रा विकास कार्यक्रम के तहत 11 कार्यो के लिए 46 लाख 79 हजार 102 रूपयों की वित्तीय स्वीकृति व प्रथम किश्त की राशि हस्तांतरण की स्वीकृति जारी की हैं।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने बताया कि विधायक स्थानीय क्षेत्रा विकास कार्यक्रम के तहत भीनमाल विधायक पूराराम चैधरी की अनुशंषा पर बगोटी ग्राम में सार्वजनिक श्मशान घाट की अपूर्ण चार दिवारी निर्माण कार्य के लिए 2 लाख 50 हजार तथा सांचैर विधायक सुखराम विश्नोई की अनुशंषा पर निम्बाऊ में राजपूतों के वास में जनउपयोगी पानी प्याऊ निर्माण कार्य के लिए 5 लाख, मैलावास में सार्वजनिक सभा भवन निर्माण कार्य के लिए 5 लाख, गुडाहेमा की भादु व गोयतों की ढाणी में सार्वजनिक सभा भवन निर्माण कार्य के लिए 4 लाख, राउप्रावि चिम्बडावास दूठवा में एक कक्षा-कक्ष निर्माण कार्य के लिए 5 लाख, राउमावि दुठवा में एक कक्षा-कक्ष निर्माण कार्य के लिए 5 लाख, राउमावि खेल मैदान केरिया के चार दिवारी निर्माण कार्य के लिए 4 लाख, अणखोल में पुरोहितों की ढ़ाणी में विद्युत लाईन खिंचवाने के कार्य के लिए 1 लाख 29 हजार 102, सिवाडा में प्याऊ निर्माण कार्य के लिए 5 लाख, राउप्रावि निम्बज ढाणी नारायणपुरा में एक कक्षा-कक्ष निर्माण कार्य के लिए 5 लाख व मेघवालों का वास हाडेचा में पानी प्याऊ निर्माण कार्य के लिए 5 लाख रूपयों की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई हैं।

---000----

6219 मैट्रिक टन गेहूँ का उप आवंटन
जालोर, 22 मार्च। खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा खाद्य सुरक्षा योजना (अन्त्योदय परिवारों सहित) के तहत लाभार्थियों को खाद्यान्न वितरण के लिए मार्च अप्रेल के लिए 6219 मै. टन गेहूँ का आवंटन किया गया हैं जिसका क्षेत्रावार उप आवंटन किया गया हैं।

कार्यवाहक जिला रसद अधिकारी राजेन्द्रसिंह ने बताया कि खाद्य विभाग द्वारा अप्रेल माह के लिए आवंटित 6219 मै. टन गेहूँ आवंटन का क्षेत्रावार उप आवंटन किया गया हैं जिसके तहत जालोर नगरपरिषद व जालोर पंचायत समिति क्षेत्रा के लिए जालोर सहकारी उपभोक्ता होलसेल भण्डार लि. जालोर को 615 मै. टन, सायला पंचायत समिति क्षेत्रा के लिए जालोर क्र.वि.स.स. जालोर को 858 मै.टन, आहोर पंचायत समिति क्षेत्रा के लिए आहोर क्र.वि.स.स.आहोर के लिए 725 मै.टन, भीनमाल नगरपालिका, भीनमाल व जसवन्तपुरा पंचायत समिति क्षेत्रा के लिए भीनमाल क्र.वि.स.स. भीनमाल को 1499 मै.टन, रानीवाड़ा पंचायत समिति के लिए रानीवाड़ा क्र.वि.स.स.रानीवाड़ा को 655 मै.टन तथा सांचैर नगरपालिका व सांचैर व चितलवाना पंचायत समिति क्षेत्रा के लिए रामदेव क्र.वि.स.स.सांचैर को 1867 मै.टन उप आवंटन किया गया हैं।

उन्होंने बताया कि अन्त्योंदय परिवारों को 35 किलोग्राम गेहूँ प्रति राशनकार्ड प्रतिमाह 2 रूपए प्रतिकिलो तथा खाद्य सुरक्षा योजना मंे चयनित अन्य समस्त लाभार्थियों (बीपीएल,स्टेट बीपीएल परिवारों सहित) को 5 किलोग्राम प्रति यूनिट प्रतिमाह 2 रूपए प्रतिकिलो की दर से राशनकार्ड में दर्ज यूनिट से गेहूँ का वितरण किया जाएगा। उचित मूल्य दुकानदारों द्वारा गेहूँ का वितरण उपभोक्ता पखवाड़े के दौरान 10 से 24 तारीख के बीच किया जाएगा।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें