मंगलवार, 3 अक्तूबर 2017

जैसलमेर राजश्री एवं जननी सुरक्षा के बकाया भुगतान मे देरी बर्दास्त नहीं - जिला कलक्टर



जैसलमेर राजश्री एवं जननी सुरक्षा के बकाया भुगतान मे देरी बर्दास्त नहीं - जिला कलक्टर
जिले में पेयजल आपूर्ति सुचारू बनाएं रखने के दिये निर्देष
जैसलमेर, 03 अक्टूबर। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने राजश्री एवं जननी सुरक्षा योजना के बकाया भुगतान की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिये कि वे इनमे समय पर भुगतान की कार्यवाही करें एवं साथ ही यह भी हिदायत दी कि भुगतान मे देरी को बर्दास्त नहीं किया जाएगा। उन्होंनंे इन योजनाओं में 31 मार्च 2017 तक के बकाया प्रकरण व उसके बाद के बकाया प्रकरणों में जारी की गई प्रथम व द्वितीय किष्तवार रिपोर्ट शीघ्र पेष करने के निर्देष दिये। उन्होंनें मलेरिया एवं मौसमी बीमारियों के प्रति सभी चिकित्सा अधिकारियों को सजग रहने के निर्देष दिये वहीं यह भी कहा कि जहां से भी मलेरिया रोगी आते है उन क्षेत्रों में कीटनाषक स्प्रे की कार्यवाही करावें एवं समय पर लोगों को एफआरटी दंे।

जिला कलक्टर मीना ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी, बिजली के साथ ही मौसमी बीमारियों की साप्ताहिक बैठक में यह निर्देष दिये। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी के साथ ही विभागीय अधिकारी उपस्थित थें। जिला कलक्टर ने भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना में अधिक से अधिक मरीजों को लाभान्वित करने पर विषेष जोर दिया एवं कहा कि जो मरीज गंभीर बीमारी से ग्रसित है उनको इस योजना से लाभान्वित करावें। उन्हांेनें पानी के सेम्पल जांच प्रभावी ढंग से लेने के निर्देष दिये एवं जलदाय विभाग के अभियंताओ को कहा कि वे लैब में होने वाले पानी सेम्पल जांच की रिपोर्ट पूर्ण रूप से बैठक में प्रस्तुत करें।

उन्होंने नगरीय निकाय के अधिकारी को निर्देष दिये कि वे शहर में सफाई व्यवस्था को बेहतर बनावें वहीं जहां भी सफाई अभियान चलें वहां पर हाथांे-हाथ कचरा उठानंे की कार्यवाही सुनिष्चित की जावें। उन्होंने शहर में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाएं रखने पर जोर दिया। नगर में 48 घंटे के अंतराल में पेयजल आपूर्ति हो रही है।

जिला कलक्टर ने जलदाय विभाग के अधिकारियांे को निर्देष दिये कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति को सुचारू रूप से बनाएं रखें एवं लोगों को समय पर पीने का पानी उपलब्ध करावें। उन्होंने जो भी नलकूप खराब होते है उनको अतिषीघ्र मरम्मत करवाकर पुनः चालू कराने पर विषेष जोर दिया ताकि क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति बाधित न हो। उन्होंने अधीक्षण अभियंता विद्युत को कहा कि जैसलमेर शहर के गौरव पथ के पास जो विद्युत पोल हटाने है उसको हटाने की शीघ्र कार्यवाही करें। उन्होंनें जलदाय विभाग के जिन नलकूपों का विद्युत कनेक्षन करना है उनको प्राथमिकता से विद्युत कनेक्षन कराने के निर्देष दिये।

उन्होंने अधिषाषी अभियंता पीडब्ल्यूडी को निर्देष दिये कि वे शहरी गौरव पथ को 15 अक्टूबर तक पूर्ण करावें वहीं द्वितीय चरण के ग्रामीण गौरव पथ के जो 2 कार्य चल रहें है उनको भी शीघ्र पूर्ण करावें।

उन्होने संयुक्त निदेषक पषुपालन को निर्देष दिये कि वे पषुओं में फैलने वाली बीमारी के प्रति पूरी चैकसी बरतें एवं बीमारी की सूचना मिलते ही पषु चिकित्सा टीम को भेजकर समय पर उपचार की कार्यवाही करें।

बैठक में अधीक्षण अभियंता विद्युत सी.एस.मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, पीएमओ डाॅ. जे.आर.पंवार, आयुर्वेद अधिकारी डाॅ रामनरेष शर्मा, संयुक्त निदेषक पषुपालन डाॅ. रामजीराम मीणा, अभियंता जलदाय एस.डी.सोनी, पराग स्वामी, पीडब्ल्यूडी एस.के.चावडा, नगरपरिषद राजीव कष्यप उपस्थित थें एवं विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी।

----000----

ग्राम समृद्वि और स्वच्छता पखवाड़े चालू

15 अक्टूबर तक ग्रामीण अंचलो में होगे विभिन्न आयोजन
जैसलमेर, 03 अक्टूबर। भारत सरकार के ग्रामीण विका
स मंत्रालय एवं राजस्थान सरकार के ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के निर्देषानुसार जिलें में ग्राम समृद्वि एवं स्वच्छता पखवाडे का कार्यक्रम चालू कर दिया गया है। इसके अन्तगर्त 15 अक्टूबर तक जिले में विभिन्न विभागों के सामजस्य से ग्रामीण विभाग में ग्राम पंचायतो पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अनुराग भार्गव ने बताया कि जिले के ग्राम पंचायतों में 03 अक्टुम्बर को स्वच्छता दिवस के रूप में मनाया गया। इस दिवस पर ‘‘स्वच्छ हरित ग्राम‘‘ के अन्तर्गत गांवो की सफाई ग्रामवासियों के सहयोग से की गई।

उन्होंनें बताया कि 4 अक्टूबर को विघालय स्वच्छता दिवस के रूप में आयोजन किया जावेगा। जिसमें निम्न जल एवं स्वच्छता कार्यो के विषेष अभियान विद्यालयों में चलाया जाएगा । इसमे विषेष रूप से पेयजल एवं भोजन स्वच्छता, विद्यालयों के परिसरों की साफ सफाई एवं वृक्षारोपण की जाएगी।

इसी प्रकार 05 अक्टूबर को स्वास्थ्य सम्बन्धि गतिविधियों का आयोजन किया जावेगा जिसमें आंगनवाडी केन्द्रो पर बच्चो के स्वास्थ्य एवं वजन की जाॅंच, विद्यालयों में छात्र-छात्राओं की स्वास्थ्य जाॅंच, आंगनवाडी केन्द्रो एवं विद्यालयों में किषोरी छात्राओं के मासिक धर्म संबंधित समस्या एवं समाधान षिविर आयोजित करना, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण षिविरों का आयोजन करना। इसके लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ् अधिकारी एवं महिला एवं बाल विकाय विभाग को प्रभारी बनाया गया है।

06 अक्टूबर से 09 अक्टूबर तक कृर्षि एवं पशुपालन विभाग से सम्बन्धित गतिविधियों का आयोजन होगा जिसमें किसान सभाएं, ग्राम पंचायतो द्वारा कृषि विज्ञान केन्द्रो, कृषि विस्तार विभाग के अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा कृषि क्षेत्र में रोजगार आजीविका एवं उन्नत कृषि विधियों द्वारा क्षेत्र का कृषि उत्पादन वृद्धि की प्रस्तावित गतिविधियों की सूचि तैयार करना, नई उन्नत कृषि विधियो एवं उन्नत बीजों के उपयोग के संबंध में कृषि तकनीकों के संदर्भ में किसानो में जागरूकता उत्पन्न करना, कृषि संबंध डैरी, मूर्गी पालन, मच्छली पालन आदि अतिरिक्त आय वृद्धि के उपायों को बढावा देने हेतु विचार विमर्ष करना, विषेष महिला ग्राम सभा एंव स्वयं सहायता समूहों की बैठक आयोजित करना, स्वच्छता अभियान तहत् कचरा निष्पादन हेतु वर्मी कम्पोस्ट पिटो को प्रोत्साहन देने हेतु तकनीक एवं विधियों का किसानो के समक्ष प्रदर्षन करवाना, राजीविका के माध्यम से ग्राम/ग्राम पंचायत हेतु माईक्रो क्रेडिट प्लान तैयार कर चर्चा करना,. मूल्य श्रृंखला विकास, उत्पादकता समूहों को निर्माता कम्पनियों में गठन करवाना इसके लिए कृर्षि एवं पशुपालन विभाग के अधिकारीयों को प्रभारी बनाया गया है।

उन्होनें बताया कि 10 अक्टूबर को जीपीडीपी का विस्तार से क्रियान्वयन पर समीक्षा एवं चर्चा, 14वां वित आयोग/राज्य वित आयोग अथवा अन्य वित पोषित योजना से कार्यो के तकमीने अनुसार धन राषि उपलब्ध कराने पर चर्चा, जीपीडीपी में पूर्ण कार्यो का सम्पूर्ण ब्यौरा जनता के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।

इसी प्रकार 11 अक्टूबर को महात्मा गांधी नरेगा सम्बन्धित कार्यो में नरेगा की कार्ययोजना तैयार करना, सत्यापित खुले में शौच से मुक्त ग्राम/ग्राम पंचायतों में ठोस एवं तरल कचरा प्रबन्धन के लिए मुख्यमंत्री स्वच्छ ग्राम योजना, स्मार्ट विपेज योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा करना, जल संरक्षण हेतु मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान योजना के उपायों को अपनाने पर चर्चा एवं समीक्षा की जाएगी।

12 अक्टूबर को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से सम्बन्धित कार्यो में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभान्वितों की सूची ग्राम सभा में पढ कर सुनाना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के स्वीकृत कार्यो का भूमि पूजन एवं निर्माण पूर्ण हो चुके आवासों का उद्घाटन, व्यक्तिगत लाभार्थी योजनाओं की समीक्षा, वृद्धावस्था/विधवा/विषेष योग्य जन पेंषन, छात्रवृति, खाद्य सुरक्षा वितरण, एलपीजी, सौर उर्जा का भौतिक सत्यापन, पलायन कर गये लाभार्थियों की पहचान की जाएगी।

13 व 14 अक्टुम्बर को कौषल विकास सम्बन्धित कार्य होगें जिसमें कौषल विकास सम्बन्धित शिविर आयोजित कर युवाओ का कौषल विकास प्रषिक्षण हेतु पंजीकरण करना, क्रियान्वयन एजेन्सी/रोजगार प्रदाताओं के साथ योग्य युवाओं के चयन हेतु रोजगार मेंलो का आयोजन किया जाएगा।

इसी प्रकार15 अक्टुम्बर 2017 ग्राम समृद्वि एवं स्वच्छता पखवाड़े के दौरान की गई कार्यवाही/पालना की रिपोर्ट प्रस्तुत करना। ग्राम पंचायत की वरियता प्रस्तुत करना।

------000-----

राजस्व एवं उपनिवेषन अधिकारियों की बैठक बुधवार को

जैसलमेर, 03 अक्टूबर। राजस्व एवं उपनिवेषन अधिकारियों की बैठक जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में 4 अक्टूबर, बुधवार को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने यह जानकारी दी।

------000-----

ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को खाद्यान्न की गणना सही ढंग से कराने के दिये निर्देष


विद्यालयो में पोषाहार की गुणवता पर विषेष ध्यान रखे-जिला कलक्टर
जैसलमेर, 03 अक्टूबर। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने षिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि सभी विद्यालयों में गुणवता का पोषाहार विद्यार्थियों को मीनू के अनुरूप उपलब्ध हों यह सुनिष्चित कर लें। उन्होंनंे ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे विद्यार्थियों की संख्या के अनुरूप खाद्यान्न की गणना सही ढंग से करावें ताकि सभी विद्यालयों में मांग के अनुरूप खाद्यान्न उपलब्ध हो। उन्होंनें इस कार्य को गंभीरता के साथ करने के निर्देष दिये।

जिला कलक्टर मीना ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित मिड-डे-मील पोषाहार की जिला स्तरीय समिति की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक मनीराम मीणा, प्रारम्भिक रामधन जाट, जिला रसद अधिकारी औंकारसिंह कविया, विकास अधिकारी सांकडा नारायणलाल सुथार, सम सुखराम विष्नोई के साथ ही ब्लाॅक षिक्षा अधिकारी उपस्थित थें। उन्होंनें ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिये कि जो भी विद्यालय भवन विहीन है, उनके लिए भूमि आंवटन की कार्यवाही संबंधित संस्था से करवाकर शीघ्र ही भवन निर्माण की कार्यवाही करें। उन्होंनंे यह भी हिदायत दी कि कोई भी विद्यालय भवन विहीन नहीं होना चाहिए।

उन्हांेनें ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों को कुक कम हेल्पर के भुगतान की प्रभावी माॅनेटरिंग करने के साथ ही संस्था प्रधान से भुगतान का प्रमाण पत्र लेने के निर्देष दिये। उन्होंनें ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों के साथ ही विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे भी निर्धारित मापदण्ड के अनुरूप विद्यालयों को निरीक्षण कर मिड-डे-मील व्यवस्था को जांचें। उन्होंनें खाद्यान्न लिफ्टिंग के समय खाद्यान्न की गुणवता की जांच के लिए गठित कमेटी द्वारा जांच करने के निर्देष दिये एवं कहा कि वे स्वयं भी इसकी गुणवता को जंाचेगें।

उन्होंनंे यह भी निर्देष दिये कि वे विकास अधिकारियों से सम्पर्क कर जिन विद्यालयों में रसोई घर का कार्य चल रहा है उनको शीघ्र पूरा करावें। उन्होंनें विद्यालयों की सफाई व्यवस्था अच्छी हो इसके लिए संस्था प्रधानों को पाबंद करें। उन्होंनंे जिला षिक्षा अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों जिनके अभी तक आधार कार्ड नहीं बने है उनके आधार कार्ड बनाने की कार्यवाही करावें। उन्होंने कुक कम हेल्पर के भी आधार कार्ड अनिवार्य रूप से बनाने के निर्देष दिये।

जिला षिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक रामधन जाट ने बैठक में पोषाहार कार्यक्रम की बिन्दुवार जानकारी दी।

-----000-----



संसदीय सचिव श्री सियौल शुक्रवार को लेंगें अधिकारियों की बैठक
जैसलमेर, 03 अक्टूबर। संसदीय सचिव भैराराम चैधरी (सियौल) शु क्रवार, 6 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्थान सम्पर्क पोर्टल में दर्ज प्रकरणों की समीक्षा के संबंध में जिला अधिकारियों की बैठक लेगें। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने समस्त अधिकारियों को निर्देषित किया कि वे अपने विभाग से संबंधित एल 1, एल 2, एल 3 के स्तर पर लंबित प्रकरणों का त्वरित निस्तारण कर प्रगति सहित आवष्यक रूप से स्वयं बैठक में उपस्थित होंवें।

-----000-----

जिला टास्क फोर्स समिति टीकाकरण की बैठक आज

जैसलमेर, 03 अक्टूबर। जिले में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा एवं कवरेज में अपेक्षित सुधार के संबंध में जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स समिति टीकाकरण की बैठक 4 अक्टूबर, बुधवार को मध्यान्ह् 12 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक ने यह जानकारी दी।

-----000-----






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें