बुधवार, 6 सितंबर 2017

जालोर पंचायती राज संस्थाआंे में रिक्त पदों पर उप चुनाव 18 सितम्बर को



जालोर पंचायती राज संस्थाआंे में रिक्त पदों पर उप चुनाव 18 सितम्बर को

µ7 सितम्बर को जारी होगी लोक सूचना, 13 सितम्बर को भरे जाएंगे नाम निर्देशन पत्रा


जालोर 6 सितम्बर। जिले में पंचायती राज संस्थाओं मंे रिक्त हुए 13 वार्ड पंचों के पदों पर उप चुनाव के लिए 18 सितम्बर को मतदान होगा। इसके लिए 7 सितम्बर को लोक सूचना जारी की जाएगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) एलएन सोनी ने बताया कि जिले में 31 मई, 2017 तक रिक्त हुए जालोर पंचायत समिति की मेडा उपरला ग्राम पंचायत के वार्ड सं. 6 (अ.ज.जा. महिला), आहोर पंचायत समिति की चवरछा ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 5 (अ.ज.जा. महिला) व बांकली ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 8 (अ.ज.जा.), सायला पंचायत समिति की तूरा ग्राम पंचायत के वार्ड नं. 5 (सामान्य) व तालियाना ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 5 (अ.जा.), भीनमाल पंचायत समिति की नादिया ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 3 (सामान्य), रानीवाड़ा पंचायत समिति की सेवाड़ा ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 5 (अ.जा.), भाटीप ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 1 (सामान्य) व दहीपुर ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 4 (अन्य पिछड़ा वर्ग), सांचैर पंचायत समिति की लाछीवाड़ ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 4 (अन्य पिछड़ा वर्ग) व वार्ड संख्या 5 (सामान्य) एवं चितलवाना पंचायत समिति की वीरावा ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 7 (सामान्य) में वार्ड पंच के पद उप चुनाव करवाये जाएंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) सोनी ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार उप चुनाव के लिए घोषित कार्यक्रम के अनुसार जिले में पंचायती राज संस्थाओं में रिक्त हुए 13 पंचों के उप चुनाव के निर्धारित कार्यक्रमानुसार 7 सितम्बर गुरूवार को लोक नोटिस जारी किया जायेगा। 13 सितम्बर बुधवार को प्रातः 8 बजे से प्रातः 11 बजे तक नाम निर्देशन पत्रों की प्राप्ति, प्रातः 11.30 बजे से नाम निर्देशनों की संवीक्षा तथा दोपहर 3 बजे तक अभ्यर्थिता वापिस ली जायेगीं जरूरी होने पर 18 सितम्बर सोमवार को प्रातः 8 बजे से सायं 5 बजे तक मतदान करवाया जाकर मतदान समाप्ति के तुरन्त पश्चात् मतगणना करवाई जायेगी।

---000---

उपचुनाव के लिये प्रभारी व सहायक प्रभारी अधिकारी नियुक्त


जालोर 6 सितम्बर। जिले म­ पंचायत राज संस्थाओं के रिक्त पदों के उप चुनाव को सुचारू एवं व्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने के लिये जिला निर्वाचन अधिकारी ने विभिन्न चुनाव अनुभागों का गठन कर प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों को नियुक्त किया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी एल.एन.सोनी ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में पंचायत राज संस्थाओं के रिक्त पदों के लिए 18 सितम्बर को होने वाले उपचुनावों के लिए विभिन्न चुनाव अनुभागों का गठन किया जाकर प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। अतिरिक्त जिला कलेक्टर को समन्वय एवं नियंत्राण अनुभाग का प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है वहीं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को चुनाव नियुक्ति एवं प्रशिक्षण अनुभाग का प्रभारी अधिकारी तथा अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) मुकेश सोलंकी को प्रशिक्षण का सहायक प्रभारी अधिकारी लगाया गया है।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार चुनाव यातायात अनुभाग व सामान्य व्यवस्था का जालोर उपखण्ड मजिस्ट्रेट को प्रभारी अधिकारी व जिला परिवहन अधिकारी जालोर को सहायक अतिरिक्त प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया हैं। कम्प्यूटर अनुभाग में जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी संजय रामेदव को प्रभारी अधिकारी व सहायक सूचना एवं विज्ञान अधिकारी लादेश शर्मा को सहायक प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार सामान्य व्यवस्था का प्रभारी अधिकारी जालोर उपखण्ड मजिस्ट्रेट व सहायक प्रभारी अधिकारी जालोर तहसीलदार को नियुक्त किया गया है। जिला रसद अधिकारी को चुनाव स्टोर, ईवीएम तथा पीओएल अनुभाग का प्रभारी अधिकारी एवं आईटीआई के अधीक्षक को सहायक प्रभारी अधिकारी एवं नोडल आॅफिसर ईवीएम नियुक्त किया गया है। उन्हांेने बताया कि जालोर कोषाधिकारी कानाराम प्रजापत व जालोर के सहायक कोषाधिकारी अर्जुनसिंह को मतपत्रा अनुभाग का प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया गया है तथा जिला परिषद के लेखाधिकारी मगन परिहार व चुनाव अनुभाग के सहायक लेखाधिकारी हरीराम मीणा को चुनाव लेखा का प्रभारी अधिकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। ई-मित्रा जालोर के उप निदेशक मनीष भाटी व संगणक रघुवीरसिंह सोलंकी को चुनाव सांख्यिकीय अनुभाग का प्रभारी अधिकारी बनाया गया है तथा जीडब्लूडी के सहायक अभियन्ता महेन्द्र कुमार को नियन्त्राण कक्ष का प्रभारी अधिकारी व आचार संहिता का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। मीडिया प्रकोष्ठ में जिला जन सम्पर्क अधिकारी को प्रभारी अधिकारी व वरिष्ठ लिपिक अशोक दवे को सहायक प्रभारी बनाया गया है। उन्होंने नियुक्त प्रभारी व सहायक प्रभारी अधिकारियों को आवंटित कार्यों का निर्वहन चुनाव नियमों के अनुरूप पूर्ण निष्ठा के साथ यथासमय सम्पन्न करवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

-----000----

जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की बैठक गुरूवार को
जालोर, 6 सितम्बर। जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की बैठक जिला कलक्टर एल.एन.सोनी की अध्यक्षता में 7 सितम्बर गुरूवार को प्रातः 11 बजे कलेक्टर कक्ष में आयोजित की जायेगी।

जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट नरेश बुनकर ने बताया कि आपदा प्रबन्धन एवं सहायता विभाग राजस्थान के निर्देशानुसार जिले में वर्ष 2017 में अत्यधिक वर्षा के कारण जल प्लावन व जल भराव आदि से उत्पन्न बाढ़ स्थिति से क्षतिग्रस्त जल संसाधन विभाग के अधीन परिसम्पतियों बांध व नहरें आदि की तात्कालिक मरम्मत करवाने के लिए उपखण्ड स्तरीय कमेटी से अनुमोदन होकर प्राप्त क्षतिग्रस्त कार्यो के प्रस्ताव का अनुमोदन कर सहायता विभाग को भिजवाने के लिए जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की बैठक 7 सितम्बर गुरूवार को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर की अध्यक्षता में आयोजित की जायेगी।

---000---

सिद्धेश्वर ग्राम के उचित मूल्य दुकानदार का प्राधिकार पत्रा निलम्बित

जालोर, 6 सितम्बर। जिला रसद अधिकारी ने गंभीर अनियमितता बरतने पर सिद्धेश्वर ग्राम के उचित मूल्य दुकानदार मफाराम का प्राधिकार पत्रा तुरन्त प्रभाव से अग्रिम आदेश तक निलम्बित किया है।

जिला रसद अधिकारी सम्पतराज वडेरा ने बताया कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल से प्राप्त शिकायत की जांच में पाई गई गंभीर अनियमितताओं के आधार पर सिद्धेश्वर ग्राम के उचित मूल्य दुकानदार मफाराम का प्राधिकार पत्रा तुरन्त प्रभाव से अग्रिम आदेश तक निलम्बित किया गया है।

---000----

एमजेएसए की आमुखीकरण एवं प्रशिक्षण कार्यशाला सम्पन्न

जालोर, 6 सितम्बर। मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तृतीय चरण की जिला स्तरीय एक दिवसीय आमुखीकरण एवं प्रशिक्षण कार्यशाला मंगलवार को जिला परिषद सभागार में सम्पन्न हुई।

कार्यशाला में जिला कलक्टर एल.एन.सोनी ने राज्य स्तर पर प्रशिक्षण प्राप्त मास्टर ट्रेनरों को मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तृतीय चरण के सम्बन्ध में अधिकारियों को विस्तृत जानकारी देने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को मौके पर किए जाने वाले कार्य का सर्वे कर डीपीआर तैयार करने की बात कही। जिला कलक्टर ने अधिकारियों को अभियान के तृतीय चरण में चयनित जिले की 36 ग्राम पंचायतों के 76 ग्रामों में सरपंच एवं ग्रामसेवक की सहभागिता से व्यक्तिगत लाभार्थियों के कार्यो को तय समय सीमा में गंभीरता के साथ करवाने के निर्देश दिए। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने उपस्थित अधिकारियों को कार्य से पूर्व ग्रामीण सहभागिता को दृष्टिगत रखते हुए करवाये जाने वाले कार्यो की जियो टैगिंग कर कार्य की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के पश्चात् ही स्वीकृति जारी करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के अधीक्षण अभियन्ता दिलीप वर्मा ने मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तृतीय चरण के कार्यो एवं आईईसी गतिविधियों की सम्पूर्ण प्रक्रिया, सामुदायिक रैली, चित्राकला, निबन्ध, पोस्टर, प्रश्नोतरी, रथ यात्रा आदि को पाॅवर प्वांइट प्रजेन्टेशन के माध्यम से विस्तार पूर्वक जानकारी दी। पंचायती राज के अधिशाषी अभियन्ता रिनेश सिंघवी ने शुरू होने वाले कार्यो के सम्बन्ध में महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत करवाये जाने वाले श्रेणी-4 एवं कन्वर्जेन्स के कार्यो को गुणवत्ता की जांच करने के पश्चात् ही करवाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने ब्लाॅक स्तर पर अभियान के अध्यक्ष की सहमति से ही कार्य करवाने की बात कही। कार्यशाला में कृषि, वन, सिंचाई, उद्यान विभाग के मास्टर ट्रेनरों ने मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तृतीय चरण की प्रक्रिया के बारे मंे प्रोजेक्टर के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर रानीवाड़ा उपखण्ड अधिकारी हनुमानसिंह, बागोड़ा उपखण्ड अधिकारी रैणु सैनी सहित सभी पंचायत समितियों के विकास अधिकारी व पंचायती राज विभाग के सहायक अभियन्ताओं सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें