मंगलवार, 22 अगस्त 2017

, जालोर किसानो की मांगें राज्य सरकार के स्तर पर विचाराधीन



 , जालोर किसानो की मांगें राज्य सरकार के स्तर पर विचाराधीन
शीघ्र समाधान के प्रयास
जालोर, 22 अगस्त। भीनमाल उपखण्ड कार्यालय के बाहर विभिन्न मांगों को लेकर धरना दे रहे किसानों का ज्ञापन जिला प्रशासन द्वारा प्रतिदिन राज्य सरकार को भेजा जा रहा है। राज्य सरकार के स्तर पर इन मांगों पर विचार किया जा रहा है। किसानों की उचित मांगों का शीघ्र समाधान निकाले जाने के प्रयास जारी हैं।

जिला कलेक्टर श्री एल.एन. सोनी ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि किसानों का ज्ञापन 8 अगस्त, 2017 को प्राप्त हुआ था, उसी दिन मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद द्वारा पंचायत समिति भीनमाल और रानीवाड़ा के विकास अधिकारियों को पानी के बहाव क्षेत्रा से झाड़ियां हटाने के आदेश दे दिए गए थे एवं इसकी एक प्रतिलिपि किसानों के प्रतिनिधि श्री सुरेश व्यास को भी दे दी गई है। उन्होंने बताया कि झाड़ियां हटाने का कार्य चल रहा है। किसानों की अन्य मांगें राज्य सरकार के स्तर पर विचाराधीन है।

श्री सोनी ने बताया कि मंगलवार को जिला परिषद सीईओ श्री हरिराम मीणा तथा अतिरिक्त जिला कलेक्टर श्री नरेश बुनकर किसानों से वार्ता के लिए भीनमाल गए। वार्ता के अनुरूप किसानों का पक्ष जानकर राज्य सरकार के समक्ष शीघ्र रखा जाएगा।

---000----

ग्राम पंचायतों ने करवाई पानी के बहाव क्षेत्रों में झाड़ियों व बबूलों की कटाई
जालोर, 22 अगस्त। जिले की विभिन्न ग्राम पंचायतों की ओर से बाढ़ व अतिवृष्टि से पानी के बहाव क्षेत्रा में आने वाली झाड़ियों व बबूलों की कटाई करवाकर रास्तों का दुरूस्तीकरण किया गया है।

जिला कलक्टर एल.एन.सोनी ने बताया कि सम्बन्धित विकास अधिकारियों से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार आहोर पंचायत समिति की कवराडा, बांकली, शंखवाली, पादरली, नोसरा, आहोर, नोरवा, भोरड़ा, काम्बा, चांदराई, पावटा, भंवरानी, रायथल, रामा, अजीतपुरा, अगवरी, चवरछा, डोडियाली, गुडा बालोतान, हरजी, थांवला, उम्मेदपुर, भैंसवाड़ा, बिठुडा, बाला, भाद्राजून व सुगालिया जोधा ग्रम पंचायत में, रानीवाड़ा पंचायत समिति की रानीवाड़ा कलां, रानीवाड़ा खुर्द, मैत्राीवाड़ा, भाटीप, धानोल, दहीपुर, चितरोड़ी, कोडका, कूड़ा, करड़ा, जालेराखुर्द, सुरजवाडा, मेडा, बडगांव, धामसीन, जाखड़ी, गांग, आखराड़, रतनपुर व रोपसी ग्राम पंचायत में झाड़ियों एवं बबूलों की कटाई की गई है।

चितलवाना पंचायत समिति की जोधावास, झाब, आकोली, देवड़ा, चितलवाना, परावा, हाडेचा, गोमी, वीरावा, भीमगुडा,जानवी, सेसावा, केसूरी, डहूकियों व साहू की ढ़ाणी, हेमागुडा, दूठवा, काछेला, ईटादा, जाखड़ी, टांपी, डबाल, सिवाडा, होथीगांव व संुथडी ग्राम पंचायत में, सायला पंचायत समिति की सायला, तीखी, सांफाडा, उम्मेदाबाद, ओटवाला, आसाणा, तूरा, सुराणा, तिलोड़ा, दादाल, देताकलां व थलवाड़ ग्राम पंचायत में तथा भीनमाल पंचायत समिति की चैनपुरा, निम्बावास, पुनासा, वाडाभाड़वी, कावतरा, राउता, कुका, डूंगरवा, धुम्बड़िया, जैसावास, भागलभीम, दांतीवास, सेवड़़ी, भालणी, नई मोरसीम, जैरण, बाली, दासपां, नरता व जुंजाणी ग्राम पंचायत में सम्बन्धित ग्राम पंचायतों द्वारा अतिवृष्टि व बाढ़ से पानी के बहाव क्षेत्रा में आने वाली झाड़ियों व बबूलों की कटाई करवाकर रास्तों का दुरूस्तीकरण किया गया है।

---000---

विधायक स्थानीय क्षेत्रा विकास कार्यक्रम के तहत 38.96 लाख की स्वीकृति जारी
जालोर, 22 अगस्त। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने विधायक स्थानीय क्षेत्रा विकास कार्यक्रम के तहत तीन कार्य के लिए 38 लाख 96 हजार 800 रूपए की वित्तीय स्वीकृति के साथ ही प्रथम किश्त की राशि हस्तांतरण करने की स्वीकृति जारी की हैं।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने बताया कि आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित की अनुशंसा पर विधायक स्थानीय क्षेत्रा विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत चांदना ग्राम पंचायत में काण्दर बस स्टेण्ड से जैन मंदिर तक सी.सी.रोड़ निर्माण कार्य के लिए 10 लाख की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। प्रथम किश्त के रूप में 8 लाख की राशि हस्तांतरण करने की स्वीकृति भी जारी कर दी गई है।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार भीनमाल विधायक पूराराम चैधरी की अनुश्ंाषा पर भीनमाल विधानसभा क्षेत्रा के ब्लाॅक राप्रावि व राउप्रावि में छात्रा-छात्राओं के लिए फर्श दरी क्रय करने के लिए 19 लाख 96 हजार 800 की वित्तीय स्वीकृति व प्रथम किश्त के रूप में 16 लाख की राशि हस्तांतरण की स्वीकृति जारी की गई हैं। साथ ही गजीपुरा ग्राम पंचायत के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय कोडिटा में दो अतिरिक्त कक्षा-कक्ष निर्माण कार्य के लिए 9 लाख की वित्तीय स्वीकृति व प्रथम किश्त के रूप में 7 लाख 20 हजार रूपयों की राशि हस्तांतरण की स्वीकृति जारी की गई हैं।

---000---

मृत्तक कीे पत्नी को 5 लाख की आर्थिक सहायता मंजूर
जालोर, 22 अगस्त। जिला कलक्टर एल.एन.सोनी ने बाढ़ एवं अतिवृष्टि के दौरान एक व्यक्ति की मृत्यु होने पर उसके परिजनों को मुख्यमंत्राी सहायता कोष से एक लाख व आपदा राहत में चार लाख रूपयों की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की हैं।

जिला कलक्टर एलएन सोनी ने बताया कि अतिवृष्टि के दौरान सायला तहसील के पोषाणा निवासी मीठाराम पुत्रा जोराराम माली की अतिवृष्टि एवं बाढ़ से घटित दुर्घटना में कोमता नदी के तेज बहाव में बह जाने के कारण 26 जुलाई, 2017 को मृत्यु हो गई थी। संबंधित उपखण्ड अधिकारियों एवं तहसीलदारों की रिपोर्ट के आधार पर मृतक की पत्नी श्रीमती जमू देवी को मुख्यमंत्राी सहायता कोष से एक लाख रुपए व आपदा राहत में चार लाख रूप्यों की राशि की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई हैं। साथ ही मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे ने मृतकों के आश्रितों को संवेदना प्रकट की है।

---000---

जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद् व सतर्कता समिति की बैठक बुधवार को
जालोर, 22अगस्त। जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद् एवं सतर्कता समिति की बैठक जिला कलक्टर एल.एन. सोनी की अध्यक्षता में 23 अगस्त बुधवार को प्रातः 11 बजे कलेक्टेªट सभागार में आयोजित की जाएगी।

जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद् के सदस्य सचिव व जिला रसद अधिकारी सम्पतराज वडेरा ने बताया कि बैठक में पूर्व आयोजित बैठक की पालना प्रगति सहित उपभोक्ता जागृति के लिए प्रचार-प्रसार, उपभोक्ता संरक्षण, संवर्धन व प्रोत्साहन आदि पर चर्चा की जाएगी।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें