गुरुवार, 29 सितंबर 2016

बाड़मेर मंे सेना भर्ती रैली प्रारंभ, पहले दिन 2932 युवाआंे ने दिखाया दमखम

बाड़मेर मंे सेना भर्ती रैली प्रारंभ, पहले दिन 2932 युवाआंे ने दिखाया दमखम
 



बाड़मेर, 29 सितंबर। बाड़मेर जिला मुख्यालय पर आदर्श स्टेडियम मंे गुरूवार से सेना भर्ती रैली प्रारंभ हुई। पहले दिन सात जिलांे के 2932 अभ्यर्थियांे ने सेना मंे भर्ती होने के लिए दमखम दिखाया। सेना भर्ती को लेकर जिला एवं पुलिस प्रशासन तथा सेना की ओर से माकूल प्रबंध किए गए।
सेना भर्ती रैली कार्यालय जोधपुर के कर्नल रवि सेठी ने बताया कि गुरूवार को जालोर, उदयपुर, डूंगरपुर, बासंवाड़ा, प्रतापगढ़, सिरोही, जोधपुर जिले की लूणी, बिलाड़ा तहसील के 4465 मंे से 2932 अभ्यर्थी दौड़ मंे शामिल हुए। इन अभ्यर्थियांे को आदर्श स्टेडियम के महावीर नगर की ओर स्थित द्वार से प्रवेश दिया गया। प्रवेश द्वार के समीप अभ्यर्थियांे की ऊंचाई एवं बारकोडिंग मशीन से प्रवेश पत्र की जांच की गई। दौड़ मंे असफल रहने वाले अभ्यर्थियांे की आदर्श स्टेडियम के मुख्य द्वार से निकासी की गई। उन्हांेने बताया कि शुक्रवार को सेना भर्ती रैली मंे पाली एवं जोधपुर जिले की बालेसर तहसील के 4720 अभ्यर्थी शामिल होंगे। दौड़ मंे असफल रहने वाले अभ्यर्थियांे के लिए रोडवेज एवं परिवहन विभाग की ओर से अतिरिक्त बसांे की व्यवस्था की गई। कर्नल सेठी ने बताया कि शुक्रवार को उप महानिदेशक (भर्ती) ब्रिगेडियर डी.बी.पानी सेना भर्ती रैली का जायजा लेंगे। बाड़मेर जिले मंे आगामी 10 अक्टूबर तक चलने वाली सेना भर्ती रैली मंे 36290 अभ्यर्थियांे ने अपना आनलाइन नामांकन करवाया था।
देशभक्ति गीतांे की धून के साथ सेना भर्ती का दौरः सेना भर्ती रैली को लेकर सेना की ओर से आदर्श स्टेडियम मंे पुख्ता इंतजाम किए गए है। अभ्यर्थियांे को अलग-अलग टेंटांे मंे ठहराया गया। इसके उपरांत निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार भर्ती संबंधित क्रियाकलाप संपादित किए गए। आदर्श स्टेडियम मंे जगह-जगह देश भक्ति गीतांे की धुन सुनाई दे रही थी। रंगे बिरंगे झंडांे एवं सेना भर्ती के लिए प्रोत्साहित करने वाले बैनरांे तथा होर्डिग्स को देखकर सेना मंे शामिल होने युवाआंे मंे भी खासा उत्साह देखा गया। सेना के जवानांे की ओर से भर्ती के विभिन्न चरणांे के बारे मंे अभ्यर्थियांे को विस्तार से जानकारी दी गई।
हैल्प डेस्क बनी मददगारः जिला एवं पुलिस प्रशासन की ओर से रेलवे स्टेशन,बस स्टेशन के साथ आदर्श स्टेडियम के प्रवेश एवं निकासी द्वार समेत शहर मंे कई स्थानांे पर हैल्प डेस्क का संचालन कर अभ्यर्थियांे को भर्ती स्थल, बस एवं रेलवे स्टेशन के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी गई। हैल्प डेस्क के कारण अभ्यर्थियांे को खासी सहुलियत हुई।
विभिन्न स्थानांे पर जवानांे की तैनातगीः सेना भर्ती रैली के दौरान शहर मंे कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए विभिन्न स्थानांे पर पुलिस के जवानांे को तैनात किया गया।
बुनकरांे को ऋण दिलाने के लिए आवेदन आमंत्रित
बाड़मेर, 29 सितंबर। बाड़मेर जिले मंे उद्योग विभाग की ओर से प्रधानमंत्री मुद्रा बुनकर योजना के तहत 600 बुनकरांे को ऋण दिलाने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए है।
बाड़मेर हाथकरघा वउससलि कल्याणपुरा के अध्यक्ष पारसमल ने बताया कि उद्योग विभाग के निर्देशानुसार आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र अथवा भामाशाह कार्ड की प्रतिलिपि संलग्न करके प्रधानमंत्री मुद्रा बुनकर योजना के तहत ऋण संबंधित आवेदन पत्र जमा कराए जा सकते है।उन्हांेने बताया कि नए हाथकरघा बुनकरांे बुनाई, रंगाई एवं डिजाइन संबंधित प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। जिन बुनकरांे के पास जमीन का पटटा संबंधित दस्तावेज है उनको 70 हजार रूपए का अनुदान देने का भी प्रावधान है। आवेदन पत्र 10 अक्टूबर तक जमा कराए जा सकते है। अधिक जानकारी के लिए जिला उद्योग केन्द्र के दूरभाष 02982-220320 पर संपर्क किया जा सकता है।




आवश्यक सूचना
आदर्श स्टेडियम मंे सेना भर्ती कार्यालय जोधपुर की ओर से विभिन्न पदांे पर चयन के लिए चल रही सेना भर्ती रैली के संबंध मंे ब्रिगेडियर डी.बी.पानी, उप महानिदेशक भर्ती राजस्थान 30 सितंबर को प्रातः 9.45 बजे पत्रकारांे से रूबरू होंगे। कृपया सभी प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के साथीगण निर्धारित समय प्रातः 9.45 बजे पर आदर्श स्टेडियम पहुंचें। आपसे अनुरोध है कि रक्षा प्रवक्ता के निर्देशानुसार कृपया प्रेस वार्ता के दौरान अपना प्रेस संबंधित पहचान पत्र साथ लेकर आएं। ताकि किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। आपसे अनुरोध है कि कृपया समय का विशेष ध्यान रखें।
-सहायक निदेशक, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, बाड़मेर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें