बुधवार, 3 अगस्त 2016

बाड़मेर। गड़बड़झाला, प्राचार्य ने ही हड़प लिया कॉलेज, खोल दिया नया महाविद्यालय!

बाड़मेर। गड़बड़झाला, प्राचार्य ने ही हड़प लिया कॉलेज, खोल दिया नया महाविद्यालय!



बाड़मेर.सरहदी जिले बाड़मेर के उपखण्ड मुख्यालय गुड़ामालानी में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां करीब 11 वर्ष से संचालित निजी कॉलेज केडी महाविद्यालय की जगह अब लवकुश कॉलेज संचालित हो रहा है। केडी महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य अचलाराम पर आरोप है कि वह कूटरचित दस्तावेजों से महाविद्यालय विकास एवं प्रबंध समिति का सचिव बन गया और किसी अन्य को अध्यक्ष बना दिया। सुनियोजित तरीके से फर्जीवाड़ा कर उसने केडी कॉलेज की जगह अपना नया कॉलेज लवकुश आदर्श महाविद्यालय खोल दिया। बाड़मेर की गुडामालानी व जयपुर की बजाज नगर थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है।
गड़बड़झाला, प्राचार्य ने ही हड़प लिया कॉलेज, खोल दिया नया महाविद्यालय!

बेच दी कॉलेज की जमीन भी
केडी महाविद्यालय संचालित करने वाली संस्था मालाणी विकास सेवा संस्थान के अध्यक्ष किशोर डी जैन ने इस मामले में सनसनीखेज खुलासे किए हैं। जैन का आरोप है कि अचलाराम ने महाविद्यालय की जमीन की पांच बीघा जमीन का बेचान एक अन्य संस्था को कर दिया, जिसका अध्यक्ष वह स्वयं है।





निरीक्षण करवाया केडी का, खोल दी लवकुश कॉलेज
कूटरचित दस्तावेजों के जरिए उसने मान्यता की पत्रावली कॉलेज आयुक्तालय जयपुर को भेज दी। आयुक्तालय के निरीक्षण पैनल को के डी महाविद्यालय के भवन का निरीक्षण करवाया और लव कुश महाविद्यालय की मान्यता प्राप्त कर ली। नए शैक्षणिक सत्र में शुरू हुए इस महाविद्यालय को के डी महाविद्यालय के भवन में शुरू कर दिया गया है।





लीज केडी कॉलेज के नाम
केडी महाविद्यालय रामबाग मंदिर परिसर में किराए के भवन में वर्ष 2006 से संचालित हो रहा है। आरोप है कि इस भवन से पूर्व प्राचार्य व अन्य ने मिलकर के डी महाविद्यालय को बेदखल कर दिया है। किराए के इस भवन पर इन्होंने कब्जा जमा लिया है। जबकि इस भवन की लीज डीड वर्ष 2022 तक केडी महाविद्यालय के नाम से हैं।





सहायक रजिस्ट्रार ने नहीं किया अनुमोदन
कागजों में के डी महाविद्यालय विकास एवं प्रबंध समिति गुड़ामालानी की नई कार्यकारिणी का अनुमोदन सहायक रजिस्ट्रार सहकारी संस्थाएं बाड़मेर से 12 फरवरी 2012 को होना बताया गया है। इस संबंध में सहायक रजिस्ट्रार ने परिवादी किशोर डी जैन को दी लिखित सूचना में बताया कि ऐसी किसी कार्यकारिणी का अनुमोदन उनके यहां से नहीं हुआ है। इस आधार पर जैन ने बजाज नगर थाना जयपुर में 7 जुलाई को के डी महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य व कथित सचिव व अध्यक्ष के खिलाफ मामला दर्ज करवाया, जिसकी जांच जारी है। इस संबंध में गुड़ामालानी थाने में भी दो मामले दर्ज हुए हैं। इनकी जांच भी चल रही है।





जांच अंतिम चरण में
गुडामालानी थाने में किशोर जैन की ओर से दर्ज करवाए गए दो मामलों में से एक मामले में फाइल हाईकोर्ट में है। आरोपी अचलाराम ने अग्रिम जमानत अर्जी दाखिल कर रखी है। दूसरे मामले में राजस्व विभाग व सहकारी विभाग से दस्तावेज मांगे गए हैं। वहां से दस्तावेज आने के बाद जांच पूरी कर जल्द ही चार्जशीट दाखिल की जाएगी।

- देवेंद्र सिंह, थानाधिकारी, गुडामालानी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें