गुरुवार, 7 जुलाई 2016

जैसलमेर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज योजनाओं में आवंटित बजट का सही एवं समय पर उपयोग कर जिले का चहुमुंखी विकास करावें- ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री गोयल



जैसलमेर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज योजनाओं में आवंटित बजट का सही एवं समय पर उपयोग कर जिले का चहुमुंखी विकास करावें- ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री गोयल


मुख्यमंत्री फ्लेगषीप योजनाओं का प्रभावी ढंग से संचालन करने के दिये निर्देष

जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी सांमजस्य से कार्य कर योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचावें



जैसलमेर, 7 जुलाई। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री सुरेन्द्र गोयल ने कहा कि ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज योजनाओं में केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा जो बजट आवंटित किया जाता है उसका सही एवं समय पर उपयोग कर जिले का चहुमंुखी विकास करना है। उन्होने कहा कि अधिकारी एवं जन प्रतिनिधि सामजस्य भाव रखते हुए विकास योजनाओं को सही अमलीजामा पहनावें एवं जो भी धनराषि व्यय की जाती है उससे आमजन संतुष्ट होना चाहिए उसी अनुरूप कार्यों को मूर्त रूप दें। उन्होने ग्रामीण विकास की योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने पर विषेष जोर दिया एवं इन योजनाओं से अधिक से अधिक परिसम्पतियां निर्मित करने पर बल दिया।

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गुरूवार केा जिला कलक्टेªट जैसलमेर के सभागार में पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास योजनाओं की प्रगति के सम्बन्ध में आयोजित जिला अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए यह निर्देष प्रदान किये। बैठक में जैसलमेर विधायक श्री छोटूसिंह भाटी, पोकरण विधायक श्री शैतानसिंह राठोड़, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, युआईटी अध्यक्ष डाॅ़ जितेन्द्रसिंह, जिला कलक्टर मातादीन शर्मा, पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान अमरदीन, अतिरिक्त जिला कलक्टर नखतदान बारठ, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण के साथ ही पंचायती राज से जुडे़ अधिकारी उपस्थित थे।

योजनाओं का समय पर करें क्रियान्वयन

ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोयल ने बैठक के दौरान ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग द्वारा संचालित योजना महात्मा गांधी नरेगा, बीएडीपी, एमपी-एमएलए लेड, 14वां वित्त आयोग, गुरूगोवल्कर जन भागीदारी योजना, इन्दिरा आवास योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, एसएफसी-5 इत्यादि विकास योजनाओं की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की एवं सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे इन योजनाओं में आवंटित धन राषि का समय पर व्यय कर क्षेत्र के विकास में नये आयाम स्थापित करें। उन्होने इन्दिरा आवास योजना में अक्टूम्बर माह तक सभी आवासों का निर्माण पूर्ण करवाने के निर्देष दिये। उन्होने मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देष दिये कि वे योजनाओं में प्रषासनिक स्वीकृति के बाद 45 दिवस में तकनीकी एवं वित्तीय स्वीकृति जारी कर कार्याें को समय पर चालू करने एवं समय सीमा में ही पूर्ण कराने के निर्देष दिये।

मनरेगा में कन्वर्जेन्स के साथ कार्य अधिक करावें

पंचायती राज मंत्री श्री गोयल ने महात्मा गांधी नरेगा योजना के अन्तर्गत अन्य योजनाओं को कन्वर्जेन्स करते हुए श्रम एवं सामग्री मद का 60: 40 का अनुपात बनाये रख कर अधिक से अधिक कार्य करवाने पर जोर दिया ताकि गांव में विकास के कार्य झलके। उन्होने विकास कार्याें की गुणवत्ता एवं उसमें पारदर्षिता बनाये रखने पर विषेष जोर दिया एवं साथ ही जनप्रतिनिधियों से कहा कि वे व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं में अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करावें। उन्होने विकास कार्याें की जनप्रतिनिधियों को भी प्रभावी माॅनिटरिंग करने की सलाह दी।

अधिक से अधिक पंचायतों को ओडीएफ बनावे

पंचायती राज मंत्री श्री गोयल ने बैठक के दौरान मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के गतिविधियों की भी विस्तार से समीक्षा की एवं कहा कि इसके प्रथम चरण के जो भी कार्य अपूर्ण है उन्हे शीघ्रताषीघ्र पूर्ण करावें। उन्होने इस योजना में द्वितीय चरण में भी कार्याें की स्वीकृति समय पर करवाने पर बल दिया। उन्होने स्वच्छ भारत अभियान की चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेष को मार्च 2018 तक खुले में शौच से मुक्त करवाना है इसके लिए अधिकारी एवं जन प्रतिनिधि समन्वित प्रयास कर सभी परिवारों के घर में शौचालयों का निर्माण करावें। उन्होने कहा कि जैसलमेर में अभी तक 12 पंचायतें ही ओडीएफ हुई है जो कम है इसमें बढोतरी लाकर अधिक से अधिक पंचायतों को ओडीएफ बनाने की आवष्यकता जताई। उन्होने इस अभियान के तहत् जो शौचालय स्वीकृत किये है उनका सत्यापन करवाकर जो शौचालय बन गये है उनका समय पर भुगतान करने के विकास अधिकारियों केा निर्देष दिए एवं कहा कि वे इसके लिए ग्रामसेवकों को पाबन्द करें।

श्रमिकों को कौषल प्रषिक्षण प्रदान करें, श्रमिक पंजियन कार्ड बनावे

पंचायती राज मंत्री श्री गोयल ने महात्मा गांधी नरेगा में जिन श्रमिकों ने 100 दिवस पूर्ण कर दिये है उन श्रमिकों को कौषल प्रषिक्षण प्रदान करने पर विषेष जोर दिया वहीं जिन श्रमिकों ने 90 दिन पूर्ण कर लिये है उनके श्रमिक पंजीयन कार्ड बनाने की आवष्यकता जताई। उन्होने विकास अधिकारियों को इसके लिए गम्भीरता से कार्य करने पर बल दिया। उन्होने महात्मा गांधी नरेगा में बकाया कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण करवाने पर भी जोर दिया। उन्होंने मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देष दिये कि जो जेटीए 7-8 वर्ष से पंचायतों में है उनको हटाकर दूसरी पंचायतों में पदस्थापित करने की कार्यवाही करावें।

पंचायती राज के अधीन विभागीय गतिविधियों की समीक्षा

पंचायती राज मंत्री श्री गोयल ने बैठक के दौरान पंचायती राज के अधिन विभाग कृषि, चिकित्सा, षिक्षा, महिला एवं बाल विकास, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के गतिविधियों पर भी विस्तार से समीक्षा की एवं सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे विभागीय गतिविधियों का प्रभावी ढंग से संचालन कर सेवाओं का लाभ आमजन को पहुंचावें। उन्होने उप निदेषक कृषि विस्तार को बूंद-बूंद सिंचाई पर विषेष जोर देने, डिग्गी निर्माण की स्वीकृति में पारदर्षिता बनाये रखने पर जोर दिया। उन्होने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निःषुल्क दवा योजना का लाभ मरीजों को पहुंचाने, भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना में पात्र मरीज का निःषुल्क उपचार कर अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने एवं पानी के सैम्पल जांच समय-समय पर करवाने के निर्देष दिये। उन्होेने सामाजिक न्याय विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों में बच्चो को आवास एवं भोजन की उचित व्यवस्था देने पर भी जोर दिया। उन्होने जिला षिक्षा अधिकारी को षिक्षा की गुणवत्ता बनाये रखने के निर्देष दिये। उन्होने बैठक में एमपावर योजना गतिविधि की भी समीक्षा की एवं जनप्रतिनिधियों से फीड बैक लिया।

पूर्ण कार्याें का समय पर भुगतान करावें

जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन योजना में जिन कार्याें का पूर्णता प्रमाण पत्र प्राप्त हो गये है उनका शीघ्र भुगतान करने पर बल दिया। उन्होने गुरू गोवलकर जन भागीदारी विकास योजना में अतिरिक्त बजट आवंटन करने के सम्बन्ध में मंत्री महोदय को कहा। उन्होने एमपी एवं एमएलए लेड में अभिषंषित किये गये कार्यों की स्वीकृति शीघ्र जारी करने पर बल दिया।

डिग्गी निर्माण स्वीकृति में पारदर्षिता बरतें

पोकरण विधायक श्री शैतानसिंह राठौड़ ने कृषि विभाग द्वारा पूर्व में डिग्गी निर्माण में पारदर्षिता नहीं बरतने पर नाराजगी जताई एवं निर्देष दिये कि इस बार कृषि विभाग के अधिकारी इस योजना के सम्बन्ध में किसानों को समय पर जानकारी दे के हर वर्ग के लोगों को इस अनुदानित योजना के आवेदन पत्र तैयार कर उन्हें लाभ पहुंचावें।

खाला निर्माण कार्यों को अनुमत करावें

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने बीएडीपी में उनके द्वारा अभिषंषित कार्याें को प्राथमिकता से लेने की आवष्यकता जताई। उन्होने महात्मा गांधी नरेगा में खाला निर्माण, खाला कवरिंग के कार्याें को भी सम्मिलित कराने पर बल दिया। उन्होने महात्मा गांधी नरेगा में पक्के कार्याें की स्वीकृति समय पर जारी करवाने की बात कही वहीं बीएडीपी में आ रही ग्राम पंचायतों में बराबर अनुपात में धन राषि आवंटित करने की भी सलाह दी। उन्होंने ग्राम पंचायत स्तर पर कैम्प लगाकर शौचालय निर्माण के भुगतान की कार्यवाही करने की आवष्यकता जताई।

ग्रामसेवक पदस्थापित करावें

प्रधान पंचायत समिति जैसलमेर अमरदीन ने जिले में ग्रामसेवकों की भर्ती करवाने के सम्बन्ध में मंत्री महोदय को अवगत करवाया। इस सम्बन्ध में पंचायती राज मंत्री श्री गोयल ने बताया कि इसी माह ग्रामसेवकों की भर्ती की विज्ञप्ति जारी की जा रही है। प्रधान अमरदीन ने बालिका विद्यालयों का संचालन यथावत रखने की आवष्यकता जताई।

विकास कार्याें मेें गति लावें

जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे पंचायती राज मंत्री जी ने जो दिषा निर्देष प्रदान किये है उनकी समय पर पालना करें एवं ग्रामीण विकास के कार्याें में और अधिक प्रगति लावें। मुख्यकार्यकारी अधिकारी चारण ने बैठक में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं के सम्बन्ध में पाॅवर पाईन्ट प्रजेन्टेषन के माध्यम से प्रगति पर प्रकाष डाला वहीं आवंटित बजट एवं व्यय किये गये बजट के बारे में अवगत करवाया।

---000---

1 टिप्पणी:

  1. वास्तविक स्ततियो पर नजर रखे तो कार्य की गति मे बढावा हो सकता है यह जिमेदारी सरकारी कर्मचारीयो की है ।आज देखा जाए तो पंचायतिय कार्य मे घोटाला करने की कमी आई है ।।

    जवाब देंहटाएं