बुधवार, 20 जुलाई 2016

जालोर पंचायत राज संस्थाओं के रिक्त पदो के लिए गुरूवार को जारी होगी लोक सूचना



  जालोर पंचायत राज संस्थाओं के रिक्त पदो के लिए गुरूवार को जारी होगी लोक सूचना
जालोर 20 जुलाई - राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जालोर जिले में पंचायत राज संस्थाओं में रिक्त पदों के लिए 5 अगस्त को उप चुनाव करवाये जायेगे जिसके लिए 21 जुलाई गुरूवार को लोक सूचना जारी की जायेगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) अनिल गुप्ता ने बताया राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जालोर जिले में 31 मार्च, 2016 को रिक्त रहे पदों के उप चुनाव करवाये जायेगे जिसकी विधिवत लोक सूचना 21 जुलाई को जारी की जायेगी। उन्होनें बताया कि जिले में निर्धारित कार्यक्रम के तहत सायला, चितलवाना, भीनमाल एवं सांचैर पंचायत समिति क्षेत्रों के 6 स्थानों पर वार्ड पंचों के चुनाव करवाये जायेगे जिसमें सायला पंचायत समिति क्षेत्रा के तीखी ग्राम के वार्ड संख्या 2 में अनुसूचित जाति महिला, बाकरा ग्राम के वार्ड संख्या 9 में अनुसूचित जाति महिला व सायला ग्राम के वार्ड संख्या 17 में सामान्य महिला, चितलवाना पंचायत समिति क्षेत्रा के डूंगरी ग्राम के वार्ड संख्या 8 में अनुसूचित जनजाति, भीनमाल पंचायत समिति क्षेत्रा में चैनपुरा ग्राम के वार्ड संख्या 6 में सामान्य महिला व मोरसीम ग्राम के वार्ड संख्या 3 में सामान्य, सांचैर पंचायत समिति क्षेत्रा के हाडेतर ग्राम के वार्ड संख्या 5 में सामान्य व पूर ग्राम के वार्ड संख्या 5 में सामान्य महिला सीट पर वार्ड पंच के उप चुनाव होंगे।

उन्होनें बताया कि इसी प्रकार जालोर नगर परिषद के वार्ड संख्या 2 के रिक्त पद के लिए भी रिटर्निग अधिकारी द्वारा 21 जुलाई को लोक सूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रस्तुति का कार्य प्रारभ्भ हो जायेगा तथा निर्धारित कार्यक्रम के तहत 25 जुलाई सोमवार को दोपहर 3 बजे तक नामांकन पत्रा प्रस्तुत किये जा सकेंगे, वही 26 जुलाई मंगलवार को नामांकन पत्रों की संवीक्षा की जायेगी तथा 28 जुलाई गुरूवार को अपरान्ह 3 बजे तक अभ्यर्थिता वापिस ली जा सकेगी जबकि 29 जुलाई शुक्रवार को चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जायेगा।

---000---

वर्षाकाल में विभिन्न व्यवस्थाओं को बेहत्तर बनाये जाने के निर्देश
जालोर 20 जुलाई - मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बुधवार को बिजली,पानी एवं चिकित्सा आदि विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई जिसमें वर्षाकाल में विभिन्न व्यवस्थाओं को बेहत्तर बनाये जाने के आवश्यक निर्देश दिए गयें।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने बैठक में चिकित्सा विभाग के आरसीएचओं डा.डी.सी. पंुसल को निर्देशित किया कि विभाग द्वारा जनवरी से 30 जून, तक जिन खाद्य पदार्थो की जांच की गई है उनमें अमानक पाये गये 14 नमूनों से सम्बन्धित व्यवसायी या फर्म के खिलाफ वे नियमानुसार त्वरित कार्यवाही करें ताकि भविष्य में इस प्रकार की पुनरावृत्ति नही हों। उन्होनें बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी श्यामासुन्दर सोंलकी से कहा कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत ग्रामीणक्षेत्रों में स्थित राजकीय विधालयों के बालक व बालिकाओं को प्रार्थना सभाओं में स्वच्छता की जानकारी दिये जाने के साथ ही उन्हें स्वच्छता दूत के रूप में प्रेरित किया जाकर उनके माध्यम से घर परिवार एवं गली मौहल्लों में स्वच्छ भारत अभियान को बल दिया जाना चाहिए ताकि खुले में शौच से मुक्ति के लिए वातावरण निर्माण को बल मिल सकें।

बैठक में उन्होनें उपस्थित अधिकारियों से कहा कि जिला स्तरीय वन महोत्सव का आयोजन 21 जुलाई को संाकरणा ग्राम में किया जायेगा वही इसके पश्चात् जिले भर में पौद्यारोपण का कार्य किया जायेगा जिसमें सभी विभाग उत्साहपूर्वक भाग लेते हुए अधिकाधिक पौधों का रोपण करें क्योकि पौद्यों का रोपण कर उन्हें जीवित रखना सबसे बडा पुण्य का कार्य है। बैठक में उन्होनें कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में खाद बीज की उपलब्धता बनायें रखें तथा इस पर पूर्ण निगरानी रखें। उन्होनें अधिकारियों से कहा कि जिले में वर्षाकाल के दौरान वे पूर्णतया सजग रहते हुए अपने-अपने विभाग के कार्यो को बेहत्तर बनाये रखें।

उन्होनें राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के तहत विभिन्न विभागों के बकाया कार्यो की भी समीक्षा करते हुए कहा कि अधिकारी पोर्टल की महत्ता को गंभीरता से लेते हुए आवश्यक कार्यवाही करें। इस अवसर पर उप पुलिस अधीक्षक शैतानसिंह, डिस्कांम के अधीक्षण अभियन्ता एम.एल. मेघवाल, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियन्ता डी.आर. माधव, जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियन्ता के.सी. सिंघारिया एवं प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ.एस.पी.शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थें।

----000---

बेरोजगार युवाओं को ऋण के लिए आॅनलाईन आवेदन आमन्त्रिात
जालोर 20 जुलाई - जिला उद्योग केन्द्र द्वारा बेरोजगार युवाओं को नया व्यापार, सेवा, उद्योग व उद्यम स्थापना के लिए प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम योजनान्तर्गत ऋण के लिए आॅनलाईन आवेदन पत्रा आमन्त्रिात किये गये हैं।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक कब्बूराम मेहरा ने बताया कि प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम योजनान्तर्गत बेरोजगार युवा ऋण के लिए खादी ग्रामोद्योग आयोग की वेबसाईट ीजजचरूध्ध्ूूूणअपबवदसपदमण्हवअण्पद पर जाकर भर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना में पात्राता के लिए आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए तथा विनिर्माण क्षेत्रा में 10 लाख एवं व्यापार व सेवा क्षेत्रा में 5 लाख से अधिक की परियोजना के लिए अभ्यर्थी को आठवीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक हैं। इस योजना में अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछडा वर्ग, अल्पसंख्यक, विकलांग, भूतपूर्व श्रमिक एवं महिला अभ्यर्थियों को शहरी क्षेत्रा में 25 प्रतिशत व ग्रामीण क्षेत्रा में 35 प्रतिशत तक तथा सामान्य श्रेणी के लिए 15 से 25 प्रतिशत मार्जिन मनी देय हैं।

उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी को आॅनलाईन आवेदन करने के लिए पासपोर्ट साईज फोटो, आधार कार्ड, पेन कार्ड, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्रा, जाति प्रमाण पत्रा, ग्रामीण क्षेत्रा के लिए जनसंख्या का प्रमाण पत्रा, ई.डी.पी. ट्रेनिंग का प्रमाण पत्रा आदि आवेदन पत्रा के साथ अपलोड करने होंगे। आवेदन से सम्बन्धित अभ्यर्थी जिला उद्योग से सम्पर्क कर सकते हैं।

---000---

आईटीआई में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया प्रारम्भ
जालोर 20 जुलाई -औद्य़ोगिक प्रशिक्षण संस्थान जालोर में फिटर, वायरमेन व वेल्डर व्यवसाय मंे प्रवेश के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया प्रारम्भ हो चुकी हैं तथा 5 अगस्त तक आवेदन किये जा सकेगें।

आईटीआई जालोर के मगाराम सुथार ने बताया कि आईटीआई जालोर में 20 जुलाई से फिटर, वायरमेन एवं वेल्डर व्यवसाय में प्रवेश प्रारम्भ हो गये हैं जिसके लिए प्राविधिक शिक्षा निदेशालय की वेबसाईट कजमण्तंरंेजींदण्हवअण्पद पर आईटीआई से आवेदन प्राप्त किये जा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि आईटीआई में प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन पत्रा डाउनलोड कर उसे पूर्ण भरकर आईटीआई में 5 अगस्त को सायं 5 बजे तक कार्यालय समय मंे जमा करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्रा के साथ विवरणिका के पेज नम्बर 50, 51 व 52 पर दिये गये प्रपत्रों की पूर्ति कर साथ लगाना, दसवीं व आठवीं उत्तीर्ण की अंकतालिका की स्वप्रमाणित प्रतियां, जाति प्रमाण पत्रा की स्वप्रमाणित प्रति, मूल निवास प्रमाण पत्रा की प्रति तथा यदि अभ्यर्थी आठवीं उत्तीर्ण हैं तो टीसी की प्रमाणित प्रति भी संलग्न करनी होगी।

उन्होंने बताया कि आवेदन पत्रा शुल्क 50 रूप्ये तथा पंजीकरण शुल्क के रूप में अनुसूचित जाति व जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 25 रूपये व अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 50 रूपये आवेदन पत्रा जमा करवाते समय देना अनिवार्य हैं जो पुनः देय नहीं होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें