सोमवार, 30 मई 2016

झालावाड़ ई-मित्र केन्द्रों पर हो रहा है सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थियांे का भौतिक सत्यापन



झालावाड़ ई-मित्र केन्द्रों पर हो रहा है सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थियांे का भौतिक सत्यापन

झालावाड़ 30 मई। जिले में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थियांे का भौतिक सत्यापन ई-मित्र केन्द्रों पर किया जा रहा है।

जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी के निर्देशानुसार जिले में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थियांे का भौतिक सत्यापन के साथ नरेगा के लाभार्थी ई-मित्र के केन्द्र से एटीएम, डेबिट कार्ड, रूपे कार्ड के माध्यम से पैसा भी निकलवा सकेंगे। इसके लिए ई-मित्र केन्द्रों को माईक्रो एटीएम दिये गये हैं। किसी भी तरह की अनियमितता नहीं हो इसके लिए सभी बैंकों बी.सी. व ई-मित्र बी.सी. का पुलिस वेरिफिकेशन करवाया जायेगा।

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के उपनिदेशक ने बताया कि पेंशन लाभार्थी भौतिक सत्यापन हेतु पीपीओ नम्बर की प्रति, आधार कार्ड की प्रति एवं बैंक खाते की प्रति ई-मित्र केन्द्र धारक को उपलब्ध कराना होगा। ई-मित्र केन्द्र धारक द्वारा बायोमेट्रिक के आधार पर लाभार्थी का सत्यापन किया जावेगा। राज्य सरकार के निर्देशानुसार लाभार्थीयों को भौतिक सत्यापन हेतु 10 रुपये का शुल्क कियोस्क धारक को अदा करना होगा।

---00---

राशन सामग्री वितरण के उपभोक्ता पखवाड़ा की अवधि 31 मई तक बढ़ाई

झालावाड़ 30 मई। पोस मशीन में कनैक्टिविटी की गति धीमी होने एवं मशीन द्वारा उपभोक्ताओं के अंगूठे से मिलान में आ रही समस्या को देखते हुए झालावाड़ जिले में राशन सामग्री वितरण के उपभोक्ता पखवाड़ा की अवधि 24 मई के स्थान पर 31 मई तक बढ़ाई गई है।

जिला रसद अधिकारी श्री नरेन्द्रसिंह पुरोहित ने बताया कि इस महीने से सम्पूर्ण राशन सामग्री का वितरण पोस मशीनों के माध्यम से ही किया जाना है।

---00---

जिले में आज 5 पंचायतों में राजस्व लोक अदालत आयोजित होंगी
झालावाड़ 30 मई। न्याय आपके द्वार अभियान के तहत मंगलवार 31 मई को झालावाड़ जिले में 5 ग्राम पंचायतों में राजस्व लोक अदालतें आयोजित होंगी।

उपखण्ड झालावाड़ में गागरोन, उपखण्ड पिड़ावा में कालीतलाई, उपखण्ड खानपुर में करनवास, उपखण्ड भवानीमण्डी में मिश्रोली तथा उपखण्ड अकलेरा में गेंहूखेड़ी ग्राम पंचायत में राजस्व लोक अदालतें आयोजित होंगी।

---00---

ग्रामीण उत्सव के तीसरे दिन भी युवाओं में दिखा उत्साह
झालावाड 30 मई। बकानी पंचायत समिति की झिकडिया ग्राम पंचायत के मेलकी गांव में आज ग्रामीण उत्सव कार्यक्रम के तहत तीसरेे दिन सोमवार को राजमाता विजया राजे सिंधिया ग्रामीण क्रिकेट टूर्नामेन्ट प्रतियोगिता का पहला क्वार्टर फाईनल रिछवा एवं रिझोन, द्वितीय देवनगर व गुराड़खेड़ा के बीच आयोजित हुआ जिसमें रिछवा तथा देवनगर विजेता रही।

प्रतियोगिता का पहला सेमीफाईनल रिछवा व रटलाई तथा द्वितीय सेमीफाईनल मैच देवनगर एवं नसीराबाद के बीच आयोजित हुआ। इनमें रिछवा एवं नसीराबाद विजेता रही। दोनों सेमीफाईनल की विजेता टीमों के बीच मंगलवार को प्रातः फाईनल मैच का आयोजन होगा।

इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य एवं टूर्नामेन्ट प्रभारी इन्द्रजीत सिंह झाला, कमल पाटीदार, रामेश्वर गुप्ता, ओमप्रकाश लोधा, लक्ष्मीनारायण पाठक, फूलचंद मीणा, हेमन्त शर्मा राधेश्याम मेहर, इन्द्रसिंह गुर्जर, लक्ष्मीनारायण लोधा आदि कॉमेन्ट्री बॉक्स में मौजूद रहे। प्रतियोगिता में स्थानीय ग्रामीण, युवा तथा खेलप्रेमी बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

ग्रामीण उत्सव कार्यक्रम के तहत सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा आयोजित विकास प्रदर्शनी में भी युवाओं, महिलाओं एवं ग्रामीणो ने बड़ी संख्या में प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ली। इसी प्रकार रोजगार कार्यालय द्वारा स्वयं रोजगार के लिये 12 व्यक्तियों को तथा उद्योग विभाग द्वारा 56 व्यक्तियों को मागदर्शन प्रदान किया गया। कौशल आजीविका मिशन द्वारा 20 लोगों का पंजीयन किया गया एवं सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग के तहत 4 पालनहार के आवेदन तैयार कराये गये।

---00---

आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करें
झालावाड़ 30 मई। जिला कलक्टर डॉ0 जितेन्द्र कुमार सोनी ने आज साप्ताहिक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिये कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर मुस्तेदी से कार्य करना सुनिश्चित करें।

जिला कलक्टर ने आयूआईडीपी एवं जलदाय विभाग के अधिकारियों से कहा कि आपसी तालमेल से कार्य करें ताकि आमजन को किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने नन्दघर योजना में अधिक से अधिक एमओयू कराने, नरेगा योजना में आंगनबाडी भवन बनाने के प्रस्ताव तैयार कराने, खाद्य सामाग्री का वितरण पोस मिशीनों से कराने, बाल वाहिनियों को नियमों के मुताबिक संचालित कराने एवं शेष बची टेक्ट्रर ट्रॉलियों पर रिफ्लेक्टर लगवाने तथा श्रमकों के पंजीयन में ओर गति लाने के संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश प्रदान किये।

जिला कलक्टर ने झालावाड़ व झालरापाटन की ऐतिहासिक बावड़ियों को टेकअप करने तथा मूडलिया खेडी तालाब के गहरीकरण को लेकर भी निर्देश दिये। उन्होंने सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की विभागवार समीक्षा कर निर्धारित समयावधि में समाधान करने के निर्देश दिये। बैठक में जलदाय, सार्वजनिक निर्माण, नगरपरिषद्, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, कोष, चिकित्सा, कृषि इत्यादि विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें