सोमवार, 2 मई 2016

जैसलमेर पेयजल आपूर्ति व्यवस्था मेें किसी प्रकार की कोताही नहीं बरते - जिला कलक्टर



जैसलमेर  पेयजल आपूर्ति व्यवस्था मेें किसी प्रकार की कोताही नहीं बरते - जिला कलक्टर

जरुरत के अनुरुप टैंकरांे से पेयजल परिवहन कर लोगो को समय पर पीने का पानी समय पर उपलब्ध करावंे

जैसलमेर ,02 मई/जिला कलक्टर विष्व मोेहन शर्मा ने पेयजल विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे इस भीष्ण गर्मी में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था मंे किसी प्रकार की कोताही नहीं बरते एवं समय पर लोगो को पीने का पानी उपलब्ध करावे। उन्होेंने यह भी निर्देष दिये कि वे पूरी षिथिलता बरततें हुए जहां भी पानी की समस्या की सूचना मिले वहां तत्काल टैंकरो से पेयजल परिवहन कर पीने का पानी सर्वोच्च प्राथमिकता से पिलावे। उन्होंने जलदाय विभाग के अभियंताओं को निर्देष दिये कि वे अपने अधीनस्थ कनिष्ठ एवं सहायक अभियंताओ को पांबद कर दे कि वे अपने मोबाइल हर समय चालू रखें एवं कोई भी पानी के संबंध में मोबाइल से सूचना देता है तो उसका सही जवाब देकर संतुष्ट करें।

जिला कलक्टर शर्मा ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पानी, बिजली एवं मौसमी बीमारियों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिये। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने पानी एवं बिजली विभाग के अधिकारियों को विषेष रुप से चैकस रहने के निर्देष दिये एवं कहा कि वे पानी बिजली आपूर्ति को सुचारु रुप से बनाए रखे। उन्होंने जलदाय विभाग के नलकूपो को 14-15 घण्टे बिजली आपूर्ति कराने पर विषेष जोर दिया ताकि गर्मी में पानी आपूर्ति सहीं ढंग से होती रहे। उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारी को जलदाय विभाग के विद्युत कनेक्षन से बकाया नलकूपों को प्राथमिकता से विद्युत कनेक्षन कराने के निर्देष दिये। उन्होंने पारेवर मेें तुलछसिंह की ढाणी एवं पन्नासर मंे फौजदारों की ढाणी में पानी आपूर्ति सुचारु करने के निर्देष दिये। उन्होंने पाईप लाईन पर लगे एयरवाॅल के साथ छेडछाड करने एवं तोड फोड करने वालों के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज कराने के निर्देष दिये।

उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियो को निर्देष दिये कि वे गर्मी में लू - तापघात जैसी बीमारी के उपचार के प्रति सजग रहे एवं पर्याप्त मात्रा में सभी स्वास्थ्य केन्द्रो पर दवाईयों की उपलब्धता रखे। उन्होंने लू - ताप से बचाव एवं उपचार के संबंध में अधिक से अधिक प्रचार - प्रसार कराने के निर्देष दिये। उन्होंने दवा वितरण केन्द्रो पर कूलर की व्यवस्था कराने के साथ ही जो दवाईया फ्रिज में रहने योग्य है उन्हें फ्रिज में ही रखवाने की व्यवस्था करे। उन्होंने झोला छाप डाॅक्टारो के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देष दिये। उन्हांेेने श्री जवाहिर चिकित्सालय में शौचालय के ड्रेनेज सिस्टम का आरयूआईडीपी एवं नगर परिषद को जांच कर तकमीना बनाने के निर्देष दिये। उन्होंने सभी वार्डो में कूलर एवं पंखे पर्याप्त मात्रा में गर्मी को देखते हुए लगाने के निर्देष दिये।

जिला कलक्टर ने आयुक्त को निर्देष दिये वे शहर में पेयजल आपूर्ति में सुधार लावें एवं साथ ही सफाई व्यवस्था को भी सुधारें। उन्होंने बडा बाग साॅलिड वेस्ट डिस्पोजल प्लान्ट के संबंध में एयरफोर्स से एनओसी लेने की कार्यवाही करने पर भी जोर दिया। उन्होंने शहर में पाॅलीथीन के उपयोग की रोकथाम कडाई से करने के निर्देष दिये।

उन्होंने अधीक्षण अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग को रामदेवरा की यात्रा पर जाने वाले पैदल यात्रियों के लिए बनाए जाने वाले मार्ग के संबंध में शीध्र ही टेंडर जारी करवाकर कार्य प्रारंभ करने पर बल दिया। उन्होंने बकाया गौरव पथ पर भी नालियों का निर्माण करने के निर्देष दिये एवं यदि बजट कम हो तो उसकी भी उच्च स्तर से मांग करने की बात कही।

अतिरिक्त जिला कलक्टर शर्मा ने देवा चिकित्सालय की छत मरम्मत कराने के साथ ही श्री जवाहिर चिकित्सालय एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में पानी की आपूर्ति सुचारु कराने के निर्देष दिये। उन्होंने रैन बसेरो पर मीठे पानी के साथ ही पंखे एवं कूलर की व्यवस्था कराने के आयुक्त को निर्देष दिये।

बैठक में अधीक्षण अभियंता जलदाय कुमुद माथूर, पीडब्ल्यूडी हरीष माथूर, आयुक्त एस.के.छाबडा, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ जे.आर.पंवार , ब्लाॅक चिकित्सा अधिकारी डाॅ बी.एल.बुनकर, संयुक्त निदेषक पषुपालन डाॅ मलखान मीणा, एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

---000---

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा आगामी आखातीज से

पूर्व बाल विवाह रोको सघन अभियान

जैसलमेर ,02 मई/रालसा के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जैसलमेर के तत्वावधान में आगामी आखातीज तक बाल विवाह रोकथान हेतु सघन अभियान चलाया जाकर बाल विवाह रोकने के सम्बंध में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किये जाएंगे। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव एवं मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट बुलाकी दास व्यास ने जानकारी देते हुए बताया कि दिनांक 03 मई को मोंटेसरी स्कूल, 04 मई को अमरशहीद सागरमल गोपा स्कूल, 05 मई को डेढा गांव तथा 06 मई को भोपा गांवों में विधिक चेतना शिविर लगाए जाएंगे। शिविर में आमजन को बाल विवाह जैसी सामाजिक बुराई एवं इसके दुष्परिणामों के प्रति जागरूक किया जाकर प्रभावी कानूनी प्रावधानों की जानकारियां प्रदान की जाएंगी।

---000---

जिले की समस्त राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियो का समय प्रातः 8 से 11 बजे रहेगा
जैसलमेर ,02 मई/जिले में बढ रहे भीष्ण गर्मी एवं तापमान में हो रही वृद्धि को ध्यान में रखते हुए जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने एक आदेष जारी कर जिले के समस्त राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक अध्ययनरत बालक - बालिकाओं का विद्यालय समय प्रातः 8 से 11 बजे तक तत्काल प्रभाव से लागू किया है जो 10 मई तक रहेगा। विद्यालयों मे कार्यरत अध्यापको का समय पूर्ववत यथा समय अनुसार रहेगा। उन्होंने जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक एवं प्रारंभिक को इन आदेषो की पालना करने के निर्देष दिये।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें