सोमवार, 29 फ़रवरी 2016

अजमेर जायरीन के लिए होगी माकूल सुविधाएं 804 वें उर्स के प्रबन्ध व प्रशासनिक व्यवस्था संबंधी बैठक आयोजित



जायरीन के लिए होगी माकूल सुविधाएं

804 वें उर्स के प्रबन्ध व प्रशासनिक व्यवस्था संबंधी बैठक आयोजित

अजमेर, 29 फरवरी। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार की अध्यक्षता में ख्वाजा गरीब नवाज़ के 804वें उर्स मेले की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गई। बैठक में उर्स में आने वाले जायरीन के लिए सम्पूर्ण सुविधाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए गए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार ने कहा कि देश के साथ ही विदेशों से भी जायरीन की बड़ी संख्या उर्स के दौरान आती है। इनको माकूल सुविधाएं उपलब्ध करवाना जिला प्रशासन के साथ-साथ सामािजक संस्थाओं का भी दायित्व है। प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी समस्त विभाग और संस्थाएं आपसी समन्वय के साथ व्यवस्थाओं को अंजाम देंगे। दरगाह के प्रवेश द्वार तथा निकास द्वार पर क्लोज सर्किट टीवी कैमरे से आने जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति पर कड़ी नजर रखी जाएगी। महिलाओं की जांच के लिए महिला आरक्षी दल को विशेष रूप से तैनात किया जाएगा। विश्राम स्थली पर लागत मूल्य पर भोजन के पैकेट उपलब्ध करवाने के लिए रसद विभाग द्वारा स्टाॅल लगाया जाएगा। गैस काउंटर पर जायरीन निर्धारित शुल्क अदा करके स्वयं भोजन भी पका सकेंगे।

उन्होंने कहा कि उर्स मेले के दौरान राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा विभिन्न मार्गों पर पर्याप्त बसों का संचालन किया जाएगा। कायड़ विश्राम स्थली से रोडवेज बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन तथा मेला क्षेत्रा तक जायरीनों की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त सिटी बसे, टैम्पों और टैेक्सियां संचालित की जाएगी। जायरीन को चिकित्सा सेवा उपलब्ध करवाने के लिए अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. लाल थदानी को अस्थायी डिस्पेंसरी स्थापित करने के निर्देश दिए गए। नगर निगम के अधिकारियों को उर्स मेले के दौरान बेसहारा पशुओं की धरपकड़, अस्थायी अतिक्रमण हटाने, सफाई व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिए।

सहायक नाजिम दरगाह डाॅ. आदिल ने 804 वें उर्स के प्रस्तावित कार्यक्रम की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह अजमेर में आगामी 4 या 5 अप्रेल को बुलन्द दरवाजे पर ध्वजारोहण के साथ उर्स की अनौपचारिक शुरूआत होगी। चांद दिखाई देने पर 7 या 8 अपे्रल से उर्स प्रारंभ होगा। उर्स के दौरान दरगाह कमेटी की ओर से अकीदतमंदो की सुविधा हेतु प्रशासन के सहयोग से विभिन्न व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएगी।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री राधेश्याम मीणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें