सोमवार, 25 जनवरी 2016

अजमेर में कल से लगेगा हस्त निर्मित उत्पादों का अमृता मेला -श्रीमती भदेल



अजमेर में कल से लगेगा हस्त निर्मित उत्पादों का अमृता मेला -श्रीमती भदेल

अमृता हाट का आयोजन 26 जनवरी से 3 फरवरी तक अरबन हाट वैशाली नगर में

प्रदेश के विभिन्न जिलों की विशिष्ट वस्तुओं की होगी बिक्री
बाड़मेर की पेचवर्क से निर्मित चद्दरे, चूरू की चूडि़या, झालावाड़ की दरियां और भी बहुत कुछ होगा मेले का आकर्षण

अजमेर 25 जनवरी। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रदेश की महिलाओं द्वारा हस्त निर्मित उत्पादों को एक मंच उपलब्ध कराने तथा आमजन को इन विशिष्ट उत्पादों तक पहुंचाने के लिए अमृता हाट का आयोजन कल से शुरू होगा। अजमेर के वैशाली नगर स्थित अरबन हाट बाजार में कल शाम चार बजे केन्द्रीय जल संसाधन राज्य मंत्राी प्रो. सांवरलाल जाट अमृता हाट का शुभारम्भ करेंगे।

महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा पहली बार प्रत्येक संभाग मुख्यालय पर महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण एवं विपणन कौशल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अमृता हाट का आयोजन किया जा रहा है। राजस्थान में अब तक जयपुर, जोधपुर, बीकानेर,भरतपुर,कोटा संभाग मुख्यालयों पर अमृता हाट का आयोजन किया जा चुका है ।

अमृता हाट में राज्य के प्रत्येक जिले से महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पाद सामग्री के विपणन हेतु समूह की महिलाएं उत्पाद सामग्री को लेकर आती है । जो कि अपने उत्पाद का हाट में प्रदर्शन कर एक छत के नीचे विपणन का कार्य करती है । अजमेर में अमृता हाट का आयोजन 26 जनवरी से 3 फरवरी तक किया जाएगा।

हर जिले का विशेष उत्पाद मिलेगा यहां

श्रीमती भदेल ने बताया कि हाट में राज्य के विभिन्न जिलों के महिला स्वयं सहायता समूहांे द्वारा निर्मित विशेष उत्पाद मिलेंगे । यहां जयपुर का कांच व सूई का सामान, कुशन व सोफा कवर, टेबल कवर व चादर, कुर्तियां, जरदोजी व हस्त निर्मित कुर्ते, लाख की चूडि़यां, साउथ काॅटन साड़ी, कोटा डोरिया साड़ी, बाड़मेरी चद्दरें, झालावाड के खेस,बन्धेज की साड़ी, ब्यावर की तिलपट्टी, नागौरी मैथी, टोंक के नमदें, पायदान व कालीन, अलवर की जूतियां, जैसलमेर की कैर सांगरी, बीकानेर के रस-गुल्ले, पाली के खाखरे व मेंहदी, आर्टिफिशियल ज्वैलरी, कांथा वर्क के विभिन्न आईटम मूंग-पापड़, मगोड़ी, आम पापड़, दलिया, नमकीन, हींग, रैडिमेड गारमेण्ट्स, श्रृंगार का सामान, अचार मुरब्बा, घर के साज-सज्जा का सामान, पापड़, टेरीकोटा, मीनाकारी, नेट साड़ी,सूट, मनिहारी, पूजा-थाली, मार्बल मूर्तियां, चमड़े की जूतियां, जूट का सामान, हेण्डीक्राफ्ट आईटम, एव ंखाने-पीने का सामान उचित मूल्य पर उपलब्ध रहेगा। अजमेर सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों के 112 महिला स्वयं सहायता समूहों के उत्पाद यहां उपलब्ध होंगे।

विभाग करेगा व्यवस्था

उन्होंने बताया कि अमृता हाट में स्टाॅल लगाने वाली महिलाओं को ठहराव एवं चाय एवं भोजन की व्यवस्था अरबन हाट में विभाग के स्तर से की गयी है । इसके अतिरिक्त हाट को अधिक आकर्षक एवं प्रभावी बनाने के उद्वेश्य से अजमेर विभिन्न विभागों, जो कि महिला स्वंय सहायता समूह के क्षेत्रा में कार्य करते है,उनकी भी सहायता ली जा रही है।

हाट में राज्य के प्रत्येक जिले से महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पाद सामग्री का विपणन हेतु समूह की महिलाएं आयेगी । हाट का समय प्रातः दस बजे से रात्रि 9 बजे तक होगा । इस हाट में राजस्थान के विभिन्न जिलों के स्वयं सहायता समूहों द्वारा घरेलू निर्मित उत्पाद एवं खाने-पीने का शुद्व सामान उचित मूल्य पर उपलब्ध रहेंगे ।

प्रतिदिन निकलेगा लक्की ड्राॅ

श्रीमती भदेल ने बताया कि हाट में प्रतिदिन 1000 रूपये से अधिक प्रति स्टाॅल से खरीद पर एक कूपन ग्राहक को दिया जाएगा एवं उसी दिन सांयः 8 बजे उसका ड्रा निकाला जाएगा । उक्त लक्की ड्रा में विजेता का चयन ड्रा द्वारा किया जाएगा ।

प्रथम विजेता को चांदी का सिक्का,द्वितीय पुरस्कार-रेमण्ड्स का सूट,तृतीय पुरस्कार-कपल हेतु डिनर का कूपन दिया जाएगा । साथ ही बम्पर पुरस्कार में प्रथम को 20 ईंच का एलईडी टीवी,द्वितीय को मिक्सर ग्राइण्डर, तृतीय चांदी का सिक्का दिया जाएगा । उक्त पुरस्कार दीपक एजेन्सी, डिग्गी बाजार, अजमेर, सागर ज्वलैर्स, गिफ्ट आईटम, अजमेर, वीरूमल रत्तूमल, मदार गेट, अजमेर, रसोई रेस्टोरेण्ट, स्वामी काॅम्पलैक्स, अजमेर के सौजन्य से वितरित होगे ।




बैंक की स्टाॅल पर मिलेंगे ऋण आवेदन पत्रा

जिला अग्रणी प्रबन्धक,बैंक आॅफ बड़ौदा द्वारा अमृता हाट के दौरान एक स्टाॅल लगायी जाएगी। इस स्टाॅल पर महिला स्वंय सहायता समूह के ऋण आवेदन,उनके स्वीकृत करने एवं उसकी उपयोगिता की जानकारी दी जाएगी।


विभिन्न विभागों की कार्यशाला भी होगी

अमृता हाट के दौरान 26 व 27 जनवरी को जिला परिषद, 28 जनवरी को चिकित्सा विभाग, 29 जनवरी को जिला उद्योग केन्द्र एवं 30 जनवरी को जिला अग्रणी बैंक द्वारा कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

विभिन्न प्रतियोगिताएं होंगी, 27 से आवेदन

अमृता हाट के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताएं भी होंगी । श्रीमती भदेल ने बताया कि इन प्रतियोगिताओं के लिए 27 जनवरी से प्रतियोगिता के एक दिन पूर्व तक आवेदन किया जा सकेगा। इसके तहत 31जनवरी को मेहंदी प्रतियोगिता, एक फरवरी को पोस्टर व पेंटिग प्रतियोगिता (विषय-स्वच्छ भारत एवं बेटी बचाओ) होगी। इसी तरह 2 फरवरी को सांस्कृतिक प्रतियोगिता एवं 3 फरवरी को समापन समारोह आयोजित होगा । श्रीमती भदेल ने जानकारी दी कि अमृता हाट के दौरान प्रतिदिन सांस्कृतिक आयोजन होंगे।




 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें