बुधवार, 30 दिसंबर 2015

तंबाकू निषेध दिवस पर आज होंगे कई कार्यक्रम आयोजित



संम्भावयता युक्त ऋण योजना पुस्तिका का विमोचन
बाड़मेर, 30 अक्टूबर। कलेक्ट्रेट सभागार मंे बुधवार को सांसद कर्नल सोनाराम चैधरी एवं जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने नाबार्ड की ओर से जिले के प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रों के विकास के लिए वर्ष 2016-2017 की संम्भावयता युक्त ऋण योजना (पी.एल.पी.) का विमोचन किया।

जिला विकास प्रबन्धक नाबार्ड माणकचंद रेगर ने बताया कि जिले में कृ्षि गतिविधियों के अंतर्गत फसली ऋण के लिए 2864 करोड़ का अनुमान किया गया है, जो कि कुल ऋण का 52.72 प्रतिषत है तथा कृ्षि से संबंद्व गतिविधियों के लिए 1624 करोड़ का आंकलन किया गया है। इस प्रकार कृ्षि एवं संबंध कार्यकलापों के तहत कुल रु 4488 करोड़ का आंकलन किया गया है जो कि कुल ऋण का प्रांकलन रु 5432 करोड का 82.62 प्रतिषत है। जिले में पूंजीगत आस्तियां बढ़ाने के लिए जल संसाधान हेतु रु 98 करोड़, भूमि विकास हेतु रु 122 करोड़, तथा कृ्षि यऩ्त्रीकरण हेतु रु 273 करोड़ प्रस्तावित किए गए है। वृक्षा रोपण व बागवानी हेतु रु 61 करोड़ प्रस्तावित किए गए। पषुपालन जिले का महत्वपूर्ण गतिविधि है जिसके लिए कुल रु 384 करोड़ का संभाव्यता का निर्धारण किया गया है। किसानों के अपने उत्पादन को सुरक्षित एवं संरक्षित रखने के प्रयोजनों हेतु स्टोरेज एवं मार्केट यार्ड के लिए कुल रु 90 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही जिले में एग्रो फूड एवं प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना के लिए रु 183 करोड की ऋण राषि की संभावना व्यक्त की गई है। लघु, छोटे व मध्यम वर्ग के उद्यमियों के क्षेत्र में विकास की अनन्त संभावनाए है क्योंकि यह क्षेत्र व्यक्तिगत उद्यमिता पर आधारित है। अतः इस क्षेत्र के लिए रु 648 करोड़ की ऋण राषि की संभावनाओं का आकलन किया गया है। भारत सरकार द्वारा षिक्षा ऋण एवं आवासीय ऋण को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। अतः इन क्षेत्रों में यथा संभंव बढ़ोतरी की गई है।

उन्हांेने बैंकर्स को सलाह दी कि कृ्षि में निवेष ऋण में वृद्वि करने की अति आवष्यकता है ताकि कृ्षि में स्थायी वृद्वि प्राप्त की जा सके। आरबीआई द्वारा प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रों के लिए जारी किए गए नए दिषानिर्देषों के तहत छोटे व मझोले किसानों एवं लघु व छोटे उद्योगों को अधिक ऋण उपलब्ध करने पर विषेष ध्यान देना होगा। वर्ष 2016-2017 के जिले की वार्षिक साख योजना बनाते समय, पीएलपी के आंकलन को आधार बनाकर एवं सभी के संमन्वित प्रयासो के कारण से जिले में सभी क्षेत्रों में समग्र विकास कर संभाव्यता को प्राप्त किया जा सके।

-0-

तंबाकू निषेध दिवस पर आज होंगे कई कार्यक्रम आयोजित
बाड़मेर, 30 अक्टूबर। बाड़मेर जिले मंे तंबाकू निषेध दिवस पर गुरूवार को कई कार्यक्रमांे का आयोजन होगा। जिला मुख्यालय पर नए वर्ष पर नया संकल्प के तहत तंबाकू मुक्त कार्यस्थल विकसित करने के लिए प्रेरित करने के साथ तंबाकू त्याग करने की शपथ दिलाई जाएगी।

जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने बताया कि 31 दिसंबर को आयोजित होने वाले कार्यक्रमांे मंे आमजन एवं कार्मिकांे को तंबाकू उत्पादांे का परित्याग करने की शपथ दिलाने के निर्देष दिए गए है। इसी तरह 31 दिसंबर एवं 1 जनवरी को कोटपा अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई करने को कहा गया है। उन्हांेने बताया कि समस्त जिलाधिकारियांे को निर्देषित किया गया है कि सभी विभागांे को तंबाकू मुक्त कार्यस्थल के रूप मंे विकसित किया जाए।

-0-



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें