बुधवार, 9 सितंबर 2015

जालोर डायरी जालोर जिले से सरकारी समाचार आज के

जालोर डायरी जालोर जिले से सरकारी समाचार आज के 

बालिका नीति के क्रियान्वयन के लिए समिति की बैठक सम्पन्न

जालोर 9 सितम्बर - राजस्थान राज्य बालिका नीति के क्रियान्वयन एवं पर्यवेक्षण के लिए समिति की बैठक मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने बेटी बचाओ-बेटी पढाओ मंे विद्यार्थियों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न स्तरों पर भाषण व पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित करने के लिए शिक्षा विभाग एवं महिला अधिकारिता विभाग को आवश्यक निर्देश प्रदान किये। उन्होनें निर्देशित किया कि शिक्षा विभाग के महिला शारीरिक शिक्षकों को पुलिस विभाग के माध्यम से महिला आत्म सुरक्षा प्रशिक्षक के रूप में प्रशिक्षण प्रदान किया जायें। प्रशिक्षण प्राप्त महिला शारीरिक शिक्षक अपने क्षेत्रा की बालिकाओं को आत्म सुरक्षा की तकनीके सीखाकर उन्हें सबल बनाने का कार्य करेंगी। चैधरी ने पीसीपीएनडीटी एक्ट की पालना सुनिश्चित करने के लिए जिले की सभी 23 सोनोग्राफी मशीनों के ट्रेकर कीे नियमित रूप से जांच करने के लिए पीसीपीएनडीटी समन्वयक शंकर सुथार को कहा गया। सुथार ने बैठक में बताया कि 15 सितम्बर के पश्चात् जिले में स्थापित होने वाली सोनोग्राफी मशीनों पर ट्रेकर के साथ-साथ जीपीएस उपकरण भी लगा होगा जिससे सोनोग्राफी मशीनों पर प्रभावी माॅनिटरिंग की जा सके। चैधरी ने जिले में बाल श्रम के विरूद्ध नियमित कार्यवाही किये जाने की आवश्यकता बताई।

इस अवसर पर महिला अधिकारिता विभाग के कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. सूर्यप्रकाश शर्मा, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक सोमेश्वर देवडा, श्रम निरीक्षक सुनील सक्सेना, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी प्रभुदान राव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

---000--

प्रेरणा योजना के तहत ब्लाॅकों में लक्ष्यों का निर्धारण

जालोर 9 सितम्बर -चिकित्सा विभाग की प्रेरणा योजना के लिए प्रत्येक ब्लाॅक से 10-10 महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया गया।

जिला स्तरीय बालिका नीति के क्रियान्वयन व पर्यवेक्षण के लिए गठित समिति की बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की प्रेरणा योजना के लिए जिले के समस्त ब्लाॅकों को 10-10 महिलाओं को लाभान्वित करने का न्यूनतम लक्ष्य दिया गया । मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने बताया कि प्रेरणा योजनान्तर्गत बीपीएल कार्डधारक दम्पति को राज्य सरकार द्वारा लाभान्वित किया जाता हैं वही 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने के उपरान्त शादी होने तथा 21 वर्ष की महिला के प्रथम संतति होने पर राज्य सरकार द्वारा नकद राशि प्रदान की जाती हैं। प्रथम सन्तान लडका होने पर 10 हजार रूपये और लडकी होने पर 12 हजार रूपयों की सहायता राशि देय हैं। इसी प्रकार 3 वर्ष पश्चात् द्वितीय सन्तान होने पर परिवार नियोजन अपनाने के पश्चात् लडके की माता को 5 हजार अथवा लडकी की माता को 7 हजार रूपये प्रदान किये जाते हैं। जालोर जिले में अधिकतम व्यक्तियों को बीपीएल कार्डधारकों को प्रेरणा योजना का अधिकाधिक महिलाओं को लाभ प्रदान करने के लिए सभी ब्लाॅकों को निर्देशित किया गया हैं।

---000---

मेटों का ब्लाॅक स्तरीय प्रशिक्षण गुरूवार को

जालोर 9 सितम्बर - महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत कार्यरत मेटों के लिए ब्लाॅक स्तरीय नियमित प्रशिक्षण सभी पंचायत समिति मुख्यालयों पर स्थित अटल सेवा केन्द्रों पर आयोजित किए जायेगें।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने बताया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी योजना में कार्यरत मेटों का नियमित प्रशिक्षण 10 सितम्बर अथवा 17 सितम्बर को अटल सेवा केन्द्र पर आयोजित किये जायेगे। मेटों के कौशल एवं क्षमता में संवर्द्धन के लिए आयोजित होने वाले प्रशिक्षण में प्रत्येक ब्लाॅक से दो-दो ग्राम पंचायतों का चयन कर प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण ब्लाॅक क्षेत्रा में स्थित अटल सेवा केन्द्र में आयोजित होंगे। प्रशिक्षण के प्रभावी पर्यवेक्षण के अधिशाषी अभियन्ता (नरेगा) हरिकृष्ण एवं आईसीसी समन्वयक वोराराम जीनगर को नियुक्त किया गया हैं।

---000---

गुरूवार को विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी

जालोर 9 सितम्बर - जालोर शहर में 10 सितम्बर गुरूवार को 33/11 केवी जीएसएस पर आवश्वक मरम्मत कार्य के लिए रिको प्रथम व द्वितीर चरण तथा नर्मदा जीएसएस से निकलने वाले सभी फीडरों की विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।

जोधपुर डिस्काॅम (रिको) की कनिष्ठ अभियन्ता कोमल ने बताया कि जालोर शहर में 10 सितम्बर गुरूवार को 33/11 केवी जीएसएस पर आवश्यक मरम्मत कार्य किया जायेगा जिसके कारण रिको प्रथम व द्वितीय चरण तथा नर्मदा जीएसएस से निकलने वाले सभी फीडरों की विद्युत आपूर्ति प्रातः 7.30 बजे से 10 बजे तक बाधित रहेगी। उन्होंने बताया कि मरम्मत कार्य के कारण इन्द्रापुरी काॅलोनी, शास्त्राी नगर, बापू नगर, कस्तुरबां काॅलोनी, हनुमान नगर, बडी पोली, लाल पोल, गोडीजी, गणेश नगर, रिको प्रथम चरण व द्वितीय चरण के औद्योगिक क्षेत्रा एवं उसके आस-पास के क्षेत्रा की विद्युत अपूर्ति गुरूवार को प्रातः 7.30 बजे से प्रातः 10 बजे तक बाधित रहेगी।

---000---

निःशुल्क थैरेपी शिविर का आयोजन

जालोर 9 सितम्बर - सामान्य चिकित्सालय की आयुष आयुर्वेद यूनिट में कोरियन थर्मल थैरेपी, मसाज एवं एक्यूप्रेशर निःशुल्क थैरेपी शिविर का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन जिला प्रमुख डाॅ. वन्नेसिंह गोहिल ने किया।

आयुष आयुर्वेद यूनिट के चिकित्सा अधिकारी श्री राम ने बतााया कि शिविर में कमर दर्द, लकवा, स्काईकल, सोन्डिलाइरिस, घुटने का दर्द, गुरदे की पथरी, गर्दन का दर्द, अनिद्रा, साइटिका, पैर में दर्द, खडे रहने में परेशानी, घुटने में बल आसन पर बैठने में परेशानी, पित की थैली का दर्द, गाल कटान, शरीर की गांठे, स्तन की गांठ आदि रोगों की बिना दवा के मशीन द्वारा एक्यूप्रेशर मसाज करके मरीजों को राहत प्रदान की गई। इस मशीन का संचालन कमलेश पूर्बिया ने किया एवं रोगियों को चिकित्सा परामर्श दिया गया। शिविर में 100 से अधिक रोगियों का उपचार किया गया। उद्घाटन अवसर पर प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. पी.आर.चुण्डावत, चिकित्सा डाॅ. वल्लभ भण्डारी, जिला आयुर्वेद अधिकारी डाॅ. विक्रमादित्य सान्दू सहित अन्य उपस्थित थे।

उन्होंने बताया कि यह निःशुल्क शिविर 10 सितम्बर गुरूवार को प्रातः 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक संचालित रहेगा।

---000---

ग्रामीण विकास व पंचायती राज विभाग की बैठक अब 19 को

जालोर 9 सितम्बर -ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक अब संशोधित कार्यक्रमानुसार 19 सितम्बर को आयोजित की जायेगी।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर चैधरी ने बताया कि ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक 10 सितम्बर को आयोजित की जानी थी जिसे अब संशोधित कार्यक्रमानुसार 19 सितम्बर को प्रातः 10.30 बजे जिला परिषद के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित किया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें