सोमवार, 28 सितंबर 2015

जालोर समाचार डायरी। जालोर जिले की खबरें

जालोर समाचार डायरी।  जालोर जिले की खबरें 

कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठायें- मेघवाल

जालोर 28 सितम्बर - जालोर विधायक श्रीमती अमृता मेघवाल ने कहा कि सभी व्यक्ति जागरूक बनते हुए केन्द्र व राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का अधिकाधिक लाभ उठायें।

जालोर विधायक श्रीमती अमृता मेघवाल आज स्थानीय राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक के क्षैत्राीय कार्यालय में प्रधानमंत्राी मुद्रा योजना के तहत आयोजित ऋण वितरण समारोह में बोल रही थी। उन्होनें कहा कि किसी भी योजना के तहत ऋण लेना सरल है परन्तु लिया गया ऋण चुकाना जरूरी है इसलिए सभी ऋणी ली गई राशि का अधिकाधिक सद्उपयोग करते हुए निर्धारित समय में अपना ऋण चुकता करें ताकि ऋणी की साख भी बनी रहें । उन्होनें कहा कि देश के प्रधानमंत्राी नरेन्द्र मोदी ने सुरक्षा कल्याण की अनेक योजनाएॅं प्रारभ्भ की है जिसका सभी को अनिवार्य रूप से फायदा उठाना चाहिए।

समारोह में एसबीबीजे के क्षेत्राीय अधिकारी हिम्मतसिंह शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्राी नरेन्द्र मोदी ने जरूरतमंद लोगों के लिए बिना किसी गांरटी या प्रतिभूति के प्रधानमंत्राी मुद्रा योजना प्रारभ्भ की है जिसमें 50 हजार रूपयों से लेकर 10 लाख तक का ऋण दिया जायेगा तथा जिले की प्रत्येक बैक को आगामी मार्च माह तक प्रत्येक माह का 25-25 का लक्ष्य दिया गया है जिसे सभी बैकें पूरा करेगी। इस अवसर पर जालोर कोषाधिकारी दशरथ कुमार सोंलकी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्राी ने गरीबों की आवश्यकताओं को समझते हुए उनके लिए यह बहुउपयोगी योजना प्रारभ्भ की है वही जन सुरक्षाा कल्याण की योजनाएॅ तो आने वाले समय में मील का पत्थर साबित होगी।

समारोह में मार्गदर्शी बैंक अधिकारी आर.एस.भाटी ने प्रधानमंत्राी मुद्रा योजना की जानकारी देते हुए कहा कि शिशु ऋण के तहत 50 हजार रूपयों तक का ऋण दिया जायेगा वही किशोर के तहत 50 हजार से 5 लाख तक का तथा तरूण के तहत 5 लाख से 10 लाख रूपयों तक का ऋण दिया जायेगा तथा जिले में आगामी मार्च माह तक 50 करोड रूपयों का ऋण दिया जायेगा । उन्होनें बताया कि योजना के तहत जिले की सभी बैंकों के माध्यम से 773 लोगों के लिए 1 करोड 22 लाख से अधिक की राशि का ऋण स्वीकृत किया गया है तथा आज प्रतीक के तोर पर विभिन्न उपस्थित लोगों को ऋण प्रदान किया जायेगा।

समारोह में मरूधरा ग्रामीण बैंक के क्षेत्राीय अधिकारी परमानन्द भट्ट ने कहा कि जिन लोगों को ऋण दिया गया है वे बैंक का विश्वास अर्जित करते हुए निर्धारित समय में अपना पैसा चुकाए। इस अवसर पर जालोर स्टेट बैंक आॅफ बीकानेर एण्ड जयपुर के प्रबंधक अविनाश अवस्थी ने आभार ज्ञापित किया। इस अवसर पर सामाजिक कार्यकत्र्ता सूरजबाल मंतड सहित विभिन्न बैंकों के प्रबंधक एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थें । समारोह में विभिन्न बैंकों द्वारा प्रतीक के रूप से 5-5 व्यक्तियों को ऋण राशि के चैक प्रदान किए गए।

----000---

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक बुधवार को


जालोर 28 सितम्बर -जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में 30 सितम्बर बुधवार को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभा कक्ष मंे आयोजित की जायेगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. जी.एस.देवल ने बताया कि बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के समस्त कार्यक्रमों की समीक्षा की जायेगी।

---000---

गांधी जयन्ति पर होगा रामधुन का आयोजन


जालोर 28 सितम्बर - जिला मुख्यालय पर 2 अक्टूम्बर को महात्मा गांधी जयन्ति के अवसर पर गांधी चैक एवं जिला कलेक्टर परिसर में गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण एवं गांधीजी के प्रिय भजन व रामधुन का आयोजन किया जायेगा।

अतिरिक्त जिला कलक्टर आशाराम डूडी ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार 2 अक्टूम्बर को गांधी जयन्ति के अवसर पर गांधी चैक एवं जिला कलेक्टर परिसर में महात्मा गांधी के स्मारक पर महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण एवं गांधीजी के प्रिय भजन व रामधुन का आयोजन किया जायेगा।

---000---

सम्बलन कार्यक्रम का आमुखीकरण प्रशिक्षण मंगलवार को

जालोर 28 सितम्बर - सर्व शिक्षा विभाग द्वारा 29 सितम्बर बुधवार को प्रातः 10 बजे जिला परिषद के सभागार में सम्बलन कार्यक्रम पर आमुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

सर्व शिक्षा अभियान के अति. जिला परियोजना समन्वयक भंवरसिंह चारण ने बताया कि राजस्थान प्रारम्भिक शिक्षा परिषद जयपुर के निर्देशानुसार बाहा अकादमिक मूल्यांकन कार्यक्रम सम्बलन के प्रथम चरण के लिए अवलोकनकर्ता अधिकारियों का आमुखीकरण प्रशिक्षण एज्युसेट के माध्यम से 29 सितम्बर को प्रातः 10 बजे जिला परिषद सभागार में आयोजित किया जायेगा। प्रशिक्षण में प्रत्येक विकास खण्ड से तीन संभागी भाग लेंगे जिसमें ब्लाॅक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी तथा गुणवता एवं माॅनिटरिंग के दो बीआरपी प्रशिक्षण मंे उपस्थित रहेंगे। प्रशिक्षण केन्द्र पर ही राज्य स्तर से प्राप्त दिशा-निर्देश एवं प्रश्न बैंक का वितरण किया जायेगा।

---000---

जिला स्तरीय पेंशन निस्तारण समिति की बैठक स्थगित


जालोर 28 सितम्बर - जिला स्तरीय पेंशन निस्तारण समिति की त्रौमासिक बैठक 29 सितम्बर को आयोजित की जानी थी जिसे अपरिहार्य कारणों से स्थगित किया गया हैं।

जिला स्तरीय माॅनिटरिंग समिति की सदस्य सचिव एवं कोषाधिकारी ने बताया कि जिले में बकाया पेंशन प्रकरणों के निस्तारण के लिए गठित जिला स्तरीय पेंशन निस्तारण समिति की त्रौमासिक बैंठक 29 सितम्बर को आयोजित की जानी थी जिसे अपरिहार्य कारणों से स्थगित किया गया हैं।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें