सोमवार, 31 अगस्त 2015

जैसलमेर,जिला कलक्टर शर्मा ने आवष्यक सेवाओं की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देष



जैसलमेर,जिला कलक्टर शर्मा ने आवष्यक सेवाओं की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए निर्देष

जैसलमेर, 31 अगस्त। जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में आवष्यक सेवाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देष दिए।

इस मौके पर जिला कलक्टर ने सीएमएचओ से जिले में पाए गए डेंगू के प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए आवष्यक कार्यवाही के निर्देष दिए और कहा कि मौसमी बीमारियों से बचाव व रोकथाम के समुचित इंतजाम करें तथा जिले में आवष्यकतानुसार दवाओं का छिड़काव भी कराएं। सीएमएचओ ने बताया कि डेंगू के प्रकरण की सूचना मिलते ही टीम रवाना कर दी गई हैं। उन्होंने सीएमएचओ को डोडा-पोस्ट वितरण के संबंध में भी आवष्यक इंतजाम के निर्देष दिए और कहा कि अस्पतालाओं में दवा आदि की उपलब्धता रहनी चाहिए तथा चिकित्साकर्मियों पर समुचित माॅनीटरिंग रखते हुए यह सुनिष्चित करें कि लोगों को बेहतरीन सेवाएं मिलें। उन्होंने कहा कि रामदेवरा मेले को देखते हुए मिठाइयों व खाद्य पदार्थों के अधिक से अधिक नमूने लेकर जांच करें ताकि लोगों को गुणवत्तायुक्त पदार्थ ही मिलें। कलक्टर ने सीएमएचओ ने जिले में मानसिक विमंदितों के चिन्हीकरण के काम में भी तेजी लाने के निर्देष दिए।

कलक्टर ने पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता ओपी व्यास से कहा कि वे जिले में अवैध कनेक्षनों को काटने की कार्रवाई में तेजी लाएं और स्थिति ऐसी होनी चाहिए कि जिले में एक भी अवैध कनेक्षन नहीं रहे। यदि इस समय हम ऐसा कर लेते हैं तो बाद में पानी की अधिक आवष्यकता के समय हमें किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने जिले मंे खराब पड़े आरओ प्लांट, हैंडपंप व ट्यूबवैल आदि को ठीक कराते हुए पेयजल सुविधाओं में सुधार के निर्देष दिए।

कलक्टर ने विद्युत निगम के अधिषाषी अभियंता से कहा कि वे पिछले दिनों हुई तार टूटने की घटना को गंभीरता से लेते हुए फीडर मेंटेनेंस के काम में तेजी और गुणवत्ता लाएं ताकि भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं की पृनरावृत्ति नहीं हो। उन्होंने कहा कि पेयजल स्रोतों के बकाया कनेक्षन चालू करें तथा किसी प्रकरण में डिमांड नोट नहीं जारी हुआ है तो तत्काल कराएं।

कलक्टर ने पषुपालन विभाग के अधिकारी से कहा कि वे पषु चिकित्सा षिविरों का पटवारी, ग्रामसेवक व सरपंच के जरिए समुचित प्रचार कराएं ताकि राज्य सरकार की मंषा के मुताबिक इन षिविरों का पूरा लाभ पषुपालकों को मिले। उन्होंने पषुओं में संभावित रोगों की रोकथाम के संबंध में भी समुचित उपाय करने के निर्देष दिए।

कलक्टर ने आरयूआईडीपी की ओर से चल रहे कामकाज की धीमी गति पर नाराजगी जताई और इसमें तेजी लाने के निर्देष दिए। उन्होंने नगर परिषद के अधिषाषी अभियंता से कहा कि वे शहर में साफ-सफाई की व्यवस्था को दुरूस्त कराएं तथा पाॅलिथिन थैलियों के खिलाफ अभियान छेड़ें। उन्होंने कहा कि नगर परिषद को प्राप्त कचरा पात्रों का समुचित उपयोग करें और सर्वाधित आवष्यकता वाले स्थानों पर उन्हें लगाते हुए संबंधित लोगों को पाबंद भी करें कि कचरा बाहर नहीं फेंकें, कचरा पात्रों में ही डालें। कलक्टर ने किले में तथा किले के 100 मीटर की परिधि में अवैध निर्माण करने वाले व्यक्तियों पर कार्रवाई के निर्देष दिए तथा कहा कि शहर में स्थित जर्जर और खतरनाक भवनों को गिराने के काम में षिथिलता नहीं बरतें।

कलक्टर ने सानिवि अधिषाषी अभियंता हरीष माथुर से कहा कि वे गौरव पथ के निर्माण में नाली अवष्य बनवाएं, साथ ही जिले मंें आवष्यकतानुसार पुल आदि बनाने के लिए आवष्यक कार्यवाही करें।

कलक्टर ने अधिकारियों से कहा कि वे राजसंपर्क पोर्टल पर दर्ज मामलों के त्वरित निस्तारण के लिए नियमित लाॅगिन करें तथा जिन मामलों का निस्तारण दिखाया गया है, उनका सही सत्यापन कर लें। शीघ्र ही इन आंकड़ों को आॅनलाइन किया जाएगा और कोई सूचना सत्य नहीं पाए जाने पर अधिकारियों पर कार्यवाही हो सकती है।

अतिरिक्त कलक्टर भागीरथ शर्मा ने विभागवार समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवष्यक निर्देष दिए। बैठक में पीएचईडी एसई ओपी व्यास, सानिवि एक्सईएन हरीष माथुर, सीएमएचओ डाॅ एन आर नायक, नगर परिषद एक्सईएन जयसिंह परिहार, पीएचईडी एक्सईएन दिनेष पुरोहित, एके पांडे, कुमुद माथुर, डिस्काॅम एक्सईएन कैलाष चंद्र, आयुर्वेद अधिकारी डाॅ अषोक पंवार, पषुपालन विभाग के डाॅ संजीव भोसले सहित अधिकारीगण मौजूद थे।

---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें