बुधवार, 29 जुलाई 2015

जल्द बनेंगे आरएएस से आईएएस

जल्द बनेंगे आरएएस से आईएएस


जयपुर। प्रदेश में राजस्थान प्रशासनिक सेवा से भारतीय प्रशासनिक सेवा में पदोन्नति का पिछले चार साल से इंतजार कर रहे अधिकारियों के लिए खुश खबरी है। राज्य सरकार के कार्मिक विभाग की ओर से इन पदों पर पदोन्नति के लिए एक प्रस्ताव तैयार कर संघ लोक सेवा आयोग को भेजा गया है। अधिकारिक जानकारी के अनुसार, कार्मिक विभाग की ओर से पिछले सप्ताह इन रिक्त पदों को भरने के लिए प्रस्ताव यूपीएससी को भेजा गया है। इसमें पदोन्नति के मद में रिक्त करीब चालीस पदों को भरने के लिए प्रक्रिया शुरू करने के आग्रह किया गया है। माना जा रहा है कि इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया अगस्त माह से शुरू हो जाएगी।





इस प्रकार रहेगी प्रक्रिया

पदोन्नति की प्रक्रिया के तहत यूपीएससी की मंजूरी के बाद राज्य सरकार की ओर से वरिष्ठ आरएएस अधिकारियों की सूची तैयार की जाएगी। एक पद पर तीन अधिकारियों के नाम के हिसाब से सूची तैयार होगी। इस सूची को यूपीएससी के पास भेजा जाएगा। यूपीएससी, केंद्रीय कार्मिक विभाग और राज्य के मुख्य सचिव व कार्मिक विभाग के सचिव इस संबंध में बैठक कर चालीस अधिकारियों के नामों का चयन करेंगे।





इन नामों को प्रदेश में कार्मिक विभाग को अनुशंषा के लिए भेजा जाएगा। यहां से नामों की स्वीकृति मिलने के बाद यूपीएससी की ओर से अधिकारियों के पदोन्नति के संबंध में नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। इस पर केंद्रीय कार्मिक विभाग की ओर से चयनित अधिकारियों की सूची राज्य सरकार को भेजी जाएगी।





आरटीएस से आईएएस की प्रक्रिया भी शुरू

प्रदेश में एलाइड सर्विस से आईएएस पद पर पदोन्नति के संबंध में आरटीएस से आईएएस पद पर पदोन्नति की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। इस संबंध में भी कार्मिक विभाग की ओर से यूपीएससी को प्रस्ताव भेजा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें