बुधवार, 27 मई 2015

जैसलमेर समाचार डायरी आज के कचहरी परिसर से सरकारी समाचार

जैसलमेर समाचार डायरी आज के कचहरी परिसर से सरकारी समाचार 

अग्नि दुर्घटनाओं पर अंकुश के लिए बनेगा नियंत्रण कक्ष
      

जैसलमेर, 27 मई। वन क्षेत्र में संभावित आगजनी की घटनाओं पर तत्परता से नियंत्रण के लिए जिले में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा ने तीनों उपवन संरक्षकों को इस बाबत निर्देश जारी किए है।
      जिला कलक्टर की ओर से जारी आदेश में उपवन संरक्षक, उपवन संरक्षक (आईजीएनपी) तथा उपवन संरक्षक (वन्यजीव) से कहा गया है कि तत्काल प्रभाव से संयुक्त रूप 24 घंटे राउंड द क्लाॅक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाए तथा दूरभाष नंबर सहित इसका प्रचार-प्रसार किया जाए। जैसे ही नियंत्रण कक्ष में आगजनी की सूचना प्राप्त हो, नियंत्रण कक्ष प्रभारी द्वारा तत्काल अपने उच्चाधिकारी, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन आदि को सूचित करते हूए दु्रतगति से निरोधात्मक कदम उठाए जाएं ताकि अग्नि दुर्घटना के दौरान जान-माल की हानि नहीं हो।
---000---

न्याय आपके द्वार संकल्पना को साकार करने जैसलमेर पंहुची मोबाईल वैन

      जैसलमेर, 27 मई। विधिक सेवा कार्यक्रमों की क्रियान्विति में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण व राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की विभिन्न योजनाओं एवं स्कीमों का लाभ आम जनता तक पंहुचाने तथा लोगों को विधिक अधिकारों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से विधिक साक्षरता शिविरों के आयोजन के लिए राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा भेजी गई मोबाईल वैन को न्यायालय परिसर से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव डा. नरेन्द्र सिंह राठौड़ ने हरी झंडी दिखाकर जैसलमेर के रूट चार्ट के अनुसार आम चैराहों एवं चिन्हित स्थानों पर लोगों को विधिक अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए रवाना किया।
      राठौड़ ने इस अवसर पर बताया कि लोक अदालतें न्यायालय में लम्बित मुकदमों के शीघ्र निस्तारण का सस्ता व सुलभ माध्यम है। लोक अदालत के माध्यम से प्रकरणों का निस्तारण होने पर पक्षकारों के मध्य मधुर संबंध बने रहते हैं व मामला राजीनामा द्वारा शीघ्र ही निपट जाता है। लोक अदालत के माध्यम से प्रकरणों का निस्तारण होने पर वादीगणों को कोर्ट फीस लौटाए जाने का प्रावधान है तथा इसकी कोई अपील भी नहीं होती है। अतः पक्षकारों को अधिक से अधिक संख्या में न्यायालय में लम्बित मुकदमों को लोक अदालत के माध्यम से निपटाना चाहिए।
      जैसलमेर के हनुमान चैराहे, एयरफोर्स चैराहा, गीता आश्रम चैराहा, महाराणा प्रताप मुख्य बाजार, राणीसर कच्ची बस्ती, पुलिस लाईन कच्ची बस्ती आदि जगहों पर मोबाईल वैन द्वारा कानूनी अधिकारों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से पैम्फलेट तथा लीफलेट बांटे गए। संध्याकालीन भ्रमण के दौरान विभिन्न जगहों पर विधिक जानकारी प्रदान कर आम जन में विधिक चेतना का संचार किया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्रकाशित ’कानून का ज्ञान’ नामक पुस्तक का वितरण किया गया। जिला विधिक प्राधिकरण के सचिव डा. राठौड़ ने बताया कि यह वैन जैसलमेर जिले में 21 दिन तक प्रवास पर रहकर विभिन्न गांवों में भ्रमण करते हुए तीनों पंचायत समितियों सहित सम्पूर्ण जिले में विधिक जागृति का कार्य अंजाम देगी। मोबाईल वैन में प्राधिकरण के कर्मचारी वरिष्ठ लिपिक रमेश गर्ग, कनिष्ठ लिपिक आकाश खत्री, वैन चालक पुष्पेन्द्र सिंह भाटी तथा अधिवक्ता चांद मोहम्मद व पृथ्वी सिंह भाटी ने अपनी सेवाएं दीं।
---000---

राजस्व अधिकारियों की बैठक 29 को
     जैसलमेर, 27 मई। जिले के राजस्व व उपनिवेशन अधिकारियों की बैठक जिला कलक्टर विश्वमोहन शर्मा की अध्यक्षता में 29 मई को दोपहर 3 बजे कलक्ट्रेट सभागार में होगी। बैठक मे राजस्व लोक अदालत अभियान सहित विभिन्न मसलों पर विचार विमर्श किया जाएगा। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें