शनिवार, 31 मई 2014

मोदी सरकार 8वीं पास युवकों के लिए करेगी खास पहल

देवरिया। केन्द्रीय लघु उद्योग मंत्री कलराज मिश्र ने कहा है कि कक्षा आठ पास युवकों को प्रशिक्षित कर उन्हें रोजगार के अवसर दिए जाएंगे। साथ ही इन युवकों को पांच से 10 लाख रूपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी।
modi government to provide jobs to eighth passed youths says kalraj mishra 
मिश्र ने कहा कि जो बच्चे आईटीआई आदि की ट्रेनिंग लेकर बेरोजगार हैं उनके लिए छोटे-छोटे उद्योग लगाकर उन्हें रोजगार की मुख्यधारा से जोड़ने का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने देश में विकास तथा सुशासन को एक चुनौती केरूप में स्वीकार किया है।

उन्होंने कहा कि देश की जनता ने अपना बहुमूल्य वोट देकर के न्द्र में बहुमत की सरकार बनाई है। सरकार मंहगाई एवं गरीबी को एक चुनौती के रूप में लेकर कार्य कर रही है और इसके लिए सार्थक प्रयास शुरू किए जाएंगे।

मिश्र ने कहा कि उन्हें जो विभागीय जिम्मेदारी सौंपी गयी है उसका वह पूरी तरह से निर्वहन करेंगे। उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में 98 प्रतिशत लघु उद्योगों की भागीदारी होती है जबकि दो प्रतिशत भारी उद्योग आते हैं। छोटे छोटे उद्योग स्थापित करके युवकों को स्वावलम्बी बनाकर देश के युवाओं की बेरोजगारी दूर की जा सकती है।

गोरखपुर एवं बस्ती मण्डल की बंन्द पड़ी चीनी मिलों के बारे में उन्होंने कहा कि इसके लिए मंत्रिमण्डल में चर्चा करके इस पर सार्थक पहल सरकार द्वारा की जाएगी। गन्ना कि सानों के बकाये के सवाल पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के लचर रवैये के कारण किसानों का बकाया है तथा इस पर वार्ता करके जल्द से जल्द कारगर उपाय निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं ।

पूर्वाचल में मस्तिष्क ज्वर के बारे में उन्होंने कहा कि इस बीमारी से निजात पाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्घन भी चिन्तित हैं और जल्द ही सार्थक परिणाम निकलने की उम्मीद है।

यूपी सरकार पर प्रहार करते हुए उन्होंने कहा कि शुरू से ही यहां कानून व्यवस्था की स्थिति संतोषजनक नहीं थी लेकिन लोकसभा चुनाव के बाद यहां की स्थिति और भी बदतर हो गयी है। बदायूं में दो लड़कियों से बलात्कार के सवाल पर उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की लचर कानून व्यवस्था का नतीजा है कि अब यहां महिलाएं और लडकियां सुरक्षित नहीं हैं। सपा सरकार बदलने के बाद ही यहां बेहतर कानून व्यवस्था हो सकती है। जनता को चाहिए कि यहां परिवर्तन कर सुशासन देने वाली सरकार को लाए। - 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें