मंगलवार, 27 मई 2014

मोदी सरकार का पहला विवाद: आर्टिकल 370 खत्म करने की तैयारी



मोदी सरकार का पहला विवाद: आर्टिकल 370 खत्म करने की तैयारी
 

जम्मू कश्मीर। लगता है कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने पहले दिन की शुरूआत विवाद से की है। प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सरकार जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 को खत्म करने की प्रक्रिया में है।
We are in the process of repealing Article 370: MoS PMO Jitendra Singh 
पदभार ग्रहण करने के बाद जितेन्द्र सिंह ने कहा,आर्टिकल 370 को खत्म करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। हम सभी संबंधित पक्षों से बात कर रहे हैं। भाजपा ने लोकसभा चुनाव में जम्मू कश्मीर में आधे से ज्यादा सीटें जीती है,इसलिए आप इसे आर्टिकल 370 को खत्म करने के भाजपा के स्टैण्ड के रूप में व्याख्यायित करेंगे? यह मानसिक बाधा की तरह है। जितेन्द्र सिंह जम्मू कश्मीर के उधमपुर से सांसद हैं।

भाजपा ने लोकसभा चुनाव में आर्टिकल 370 को खत्म करने का वादा किया था। भाजपा लंबे वक्त से जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने का विरोध कर रही है। पहले भाजपा ने दावा किया था कि बहुमत नहीं होने के कारण वाजपेयी सरकार आर्टिकल 370 को खत्म नहीं कर पाई थी। जितेन्द्र सिंह ने कहा,भाजपा ने संविधान के प्रावधान पर अपना स्टैण्ड दोबारा साफ किया है।

इस पर सभी पक्षों से चर्चा करेंगे। हम इसका अंत करने के प्रति प्रतिबद्ध रहेंगे। कश्मीरी पण्डितों को पूरे सम्मान और सुरक्षा के साथ उनकी पैतृक भूमि पर लौटाना भाजपा के एजेंडे में रहेगा। अगर सरकार आर्टिकल 370 को खत्म करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाती तो वह बड़े विवाद में घिर सकती है क्योंकि जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और उनके पिता डॉ फारूक अब्दुल्ला इस तरह के किसी भी कदम के विरोध में हैं। - 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें