रविवार, 2 मार्च 2014

जेडीयू का "बिहार बंद",ट्रेनों पर व्यापक प्रभाव

पटना। बिहार को विशेष दर्जे की मांग को लेकर बीजेपी के रेल रोको आंदोलन के बाद अब सत्तारूढ जनता दल यूनाइटेड ने आज बिहार बंद का ऎलान किया हुआ है। बंद के कारण रेल और सड़क यातायात पर व्यापक असर देखा जा रहा है। जद यू के बड़ी संख्या में सड़क पर उतरे कार्यकर्ताओं ने रेल और सड़क यातायात को पूरी तरह से बाधित कर दिया है।
मुख्यमंत्री नीतीश का सत्याग्रह शुरू
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी विशेष राज्य की दर्जे की मांग को लेकर बिहार बंद के दौरान अपने सरकारी आवास से गांधी मैदान तक पदयात्रा की और बापू की प्रतिमा के समक्ष सत्याग्रह शुरू किया है। कुमार अपने सरकारी आवास एक अणे मार्ग से अपराह्न 11 बजे पदयात्रा शुरू की और करीब सवा बारह बजे गांधी मैदान पहुंचे। उनके साथ पदयात्रा में सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह और फिल्म निर्माता प्रकाश झा समेत जद यू के मंत्री एवं विधायक समेत बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शामिल थे।
जदयू की छात्र इकाई सड़कों पर उतरी
जद यू छात्र संगठन के कार्यकर्ताओं ने राजेन्द्र नगर टर्मिनल के निकट रेल पटरी पर प्रदर्शन कर पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस समेत विभिन्न ट्रेनों को रोक दिया। राजधानी पटना के मीठापुर स्थित मुख्य बस अड्डा से एक भी बस का परिचालन नहीं होने से यात्रियों को कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। पटना के डाकबंगला चौराहा समेत प्रमुख चौक-चौराहों पर सुबह से ही जद यू के कार्यकर्ता झंडा और बैनर के साथ प्रदर्शन कर रहे हैं।
दूसरी ओर बंद के मद्देनजर प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए हैं। डाकबंगला चौराहा समेत कई चौराहों के अलावा सार्वजनिक स्थानों पर बड़ी संख्या में रैपिड एक्शन फोर्स और बिहार सशस्त्र पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है। पुलिस के जवान बंद को लेकर उपद्रव करने वालों पर कड़ी नजर रख रहे हैं।
राज्य के कई जिलों में जद यू कार्यकर्ताओं ने रेलवे स्टेशनों पर धरना देकर सुबह से ट्रेनों का परिचालन ठप करा दिया है। समस्तीपुर रेल मंडल के समस्तीपुर, दरभंगा, बरौनी और मधुबनी रेलवे स्टेशनों पर बड़ी संख्या में जद यू, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी तथा मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन कर ट्रेनों का परिचालन बाधित कर दिया।
जद यू के प्रदेश उपाध्यक्ष और राज्यसभा सदस्य रामनाथ ठाकुर, प्रदेशउपाध्यक्ष प्रो. शाहीद अहमद, प्रो. युनूस हकीम के नेतृत्व में पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जुलूस निकाला और अलग अलग स्थानों पर सड़क यातायात को बाधित कर दिया। मोकामा, जहानाबाद, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, नालंदा, सुपौल, आरा, बाढ़ समेत कई जिलों में बड़ी संख्या में जदयू के कार्यकर्ता सुबह से ही स्टेशनों पर प्रदर्शन कर ट्रेनों को रोक दिया। वहीं इन जिलों में सड़कों पर प्रदर्शन के कारण वाहनों का परिचालन भी पूरी तरह ठप है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें