मंगलवार, 11 फ़रवरी 2014

नाम संस्कार, लिख दिया अंतिम संस्कार

नागौर। "रसद विभाग की ओर से दिया गया राशनकार्ड जब मैंने देखा तो मेरे मन-मस्तिष्क को गहरा आघात पहुंचा। राशनकार्ड में मेरे पुत्र का नाम संस्कार चौहान के स्थान पर अंतिम संस्कार लिखा गया है। ऎसा लगता है जैसे किसी ने जानबूझ कर यह कारस्तानी की है।
मैं मानती हूं कम्प्यूटर प्रणाली से कुछ गलतियां हो सकती हैं, लेकिन अर्थ का अनर्थ नहीं हो सकता। ऎसे में एक मां की भावनाओं को जानबूझ कर आहत किया गया है।"

यह कहना है कि शहर के रामपोल फुलवारियों का मोहल्ला में रहने वाली एक महिला का, जिसके राशनकार्ड में कम्प्यूटर ठेकेदार कंपनी के कार्मिकों ने बेटे के नाम के अर्थ का अनर्थ कर दिया।

नागौर शहर सहित जिले भर में वितरित किए जा रहे नए राशनकार्डो में ऎसी-ऎसी गलतियां की गई हैं जिन्हें देखकर लगता है कंपनी के कार्मिकों ने जानबूझ कर लोगों को परेशान करने के लिए ऎसा किया है।

ये नजर आई गड़बडियां

वार्ड संख्या 5 में रहने वाले श्यामसुन्द्र सियाग के राशनकार्ड में फोटो किसी और का लगा हुआ है और उम्र एक भी सदस्य की सही नहीं है। मूण्डवा में बांटे गए राशनकार्डो में पत्नी की उम्र 13 वर्ष बताई है, जबकि पति 30 वर्ष का है।

मूण्डवा के वार्ड 13 में रहने वाली गुलाबी पत्नी मदनलाल के नाम से चार राशनकार्ड बने हैं, लेकिन एक भी सही नहीं है, चारों में पुरूषों के फोटो लगे हुए हैं और वो भी अनजानों के। ऎसे एक नहीं कई राशनकार्ड हैं जिन्हें देखकर परिवार के मुखिया ही नहीं, खुद विभागीय अधिकारी एवं कर्मचारी भी चौंक रहे हैं।

शिविर लगाकर सुधारेंगे

राशनकार्डो में त्रुटियां होने की जानकारी मिली है। कई उपभोक्ता कार्यालय भी आ रहे हैं। इसके लिए हमने प्रगणकों को निर्देश दिए है कि राशनकार्ड का वितरण करते समय यदि कोई उपभोक्ता उसमें त्रुटि की शिकायत करता है तो उसे दर्ज कर लें।

एपीएल का बीपीएल या बीपीएल का एपीएल हो गया है तो हम उसे हाथों-हाथ सुधार देंगे, लेकिन जो बड़ी गलतियां हैं उनके लिए पूरे कार्ड वितरित होने के बाद ब्लॉकवार शिविर लगाएंगे और उपभोक्ताओं को नि:शुल्क सुधार कर देंगे।

- रामेश्वरलाल जाखड़, डीएसओ, रसद विभाग, नागौर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें