रविवार, 19 जनवरी 2014

जैसलमेर शराब माफियो का पुलिस पर हमला भट्टी सहित शराब बरामद


बिग स्टोरी। शराब माफियो का पुलिस पर हमला भट्टी सहित शराब बरामद

जैसलमेर 35 लीटर हथकढी शराब पकडी एवं 3 ढोलकी कच्ची वाश का नष्टीकरण


जैसलमेर पुलिस थाना मोहनगढ को मिली मुख्बिर र्इतला मिली कि सरहद सेलत सिथत हरचन्द बेलदार की ढाणी मे प्रागाराम पुत्र हरचंदराम जाति बेलदार निवासी हरचन्द की ढाणी सेलत पुलिस थाना श्री मोहनगढ जो अपनी ढाणी मेंं ंअवैध रूप से हथकढी शराब निकालता व बेचता है। आज भी भारी मात्रा मे हथकढी शराब निकाल रखी है तथा अवैध हथकढी शराब की भटठी भी चढार्इ हुर्इ हैंं। तुरन्त चैक किया जावे तो भारी मात्रा मे हथकढी शराब बरामद हो सकती है। जिस पर मोहनगढ थाना का जाब्ता मोहनसिंह नि0पु0 के नेतृत्व में सरहद सेलत सिथत हरचन्द बेलदार की ढाणी में सिथत प्रागाराम पुत्र हरचंद राम जाति बेलदार निवासी हरचन्द की ढाणी पुलिस थाना श्री मोहनगढ के रहवासी ढाणी पहूचा जहा पर ढाणी के पास बनी चारदिवारी जिसमें आग जलने से धुंआ उठ रहा था तथा वहां पर अवैध हथकढी शराब का बडे पैमाने पर निर्माण किया जा रहा था। मकान के बाहर बने कमरे के पास बनी चारदिवारी (बाडा) कों चैक किया तो अंदर अवैध हथकढाी शराब की भटटी लगी पार्इ गर्इ। वहां से पुलिस ने 20 लीटर अवैध हथकढी शराब बरामद की।

इस प्रकार बनार्इ जाती हैं हथकढी शराब -


इंटों से बनी भटटी में आग जलार्इ जाकर भटटी के ऊपर बडा बर्तन चढाया जाता हैं तथा बर्तन के ऊपर मिटटी की बनी हांडी रखी हुर्इ होती हैं तथा देगडा व हांडी के जोर्इन्ट को गेंहू के आटे व मैट से लेपकर वाष्पीकरण को रोका जाता हैं। हांडी के ऊपर तले की तरफ एक छेद किया हुआ एवं हांडी के तले के ऊपर मैट का लेप किया जाकर प्लासिटक की नली लगार्इ जाती हैं। नली का एक सिरा हांडी के अंदर तथा दूसरा सिरा दूसरे बर्तन में लगाया जाता हैं। बर्तन का मुंह कपडे से बंद कर दिया जाकर कपडे के बीच में से नली डाली जाती हैं। बर्तन में बडे जिसमें कच्ची वाश उबाली जाती हैं से वाष्पीकरण होकर नली के रास्ते से शराब गिरती हैं।

पुलिस दल पर हमला, थाने की जीप को किया क्षतिग्रस्त -

भटटी में लगे अन्य शराब बनाने के उपकरणों की बरामदगी व कच्चे वाश के नष्टीकरण की कार्यवाही की जा रही थी इस दरम्यान अभियुक्त प्रागाराम द्वारा जोर जोर से हल्ला करने पर प्रागाराम के घर व बाडा के आगे खडे 8-10 आदमी औरतें सभी एक राय व हमलावर होकर हाथों में लाठियां कस्सी व पत्थर लिये हुए शराब बरामदगी स्थल बाडा के आगे आये व पुलिस दल पर हमला किया एवं दस्तयाब प्रागाराम को छुडाने की कोशिश की तथा प्रागाराम ने भी पुलिस जाब्ते से छुडाने के लिए सिपाहियों के साथ मारपीट की। पुलिस दल पर हमला करनेे प्रागाराम पुत्र हरचंदराम, जसराज पुत्र हरचंदराम, गोरखाराम पुत्र नखताराम, झबराराम पुत्र प्रागाराम, माधुराम पुत्र जसराज, भेामाराम पुत्र प्रागाराम, नोजी पतिन प्रागाराम, कस्तुरी पतिन बीरबलराम उर्फ विजयराज, इंदू पतिन झबराराम एवं सुवा पतिन जसराज सभी जातियान बेलदार निवासीयान हरचंद बेलदार की ढाणी सेलत के विरुद्व मामला जूर्म आबकारी अधिनियम एवं राजकार्य बाधा तथा 3 पीडीपीपी एक्ट में मुकदमा दर्ज कर अनुसंधान भगवानसिंह सहायक उप निरीक्षक द्वारा किया रहा हैं।


अवैध हथकढी शराब बनाने के उपकरण जब्त तीन के खिलाफ अपराधिक प्रकरण दर्ज -
पुलिस दल पर हमला एवं शराब की भटटी के संबंध में दर्ज प्रकरण में माल मुलजिमान की तलाश हेतु घटनास्थल हरचंद बेलदार की ढाणी सेलत गए थानाधिकारी मोहनगसिंह को जरिये खास मुखबिर र्इत्तला मिली की जसराज पुत्र हरचंदराम के ट्रेक्टर में कच्ची वाश से भरी ढोलकियां एवं अवैध हथकढी शराब तथा शराब निकालने के उपकरण बरतन वगैरा जो भटटी में काम में लिये जाते हैं सभी उपकरण ट्रेक्टर के पीछे ट्रोली में डालकर प्रागाराम के खेत जो ढाणी से पशिचम में हैं की तरफ जा रहे हैं। पीछा किया जावें तो शराब एवं शराब निकालने के आशियाय बरामद हो सकते हैं। उपरोक्त र्इत्तला पर जब पुलिस हरचंद की ढाणी पहुंची तोे पुलिस की गाडी को नजदीक आती देख कर ट्रेक्टर को एकदम रोककर नीचे उतरकर ट्रेक्टर को छोडकर पैदल आगे पशिचम दिशा की तरफ भागे जिनकी पहचान जसराज पुत्र हरचंदराम, झबराराम पुत्र प्रागाराम, गोरखाराम पुत्र नखतुराम जाति बेलदार निवासी हरचंद बेलदार की ढाणी सेलत के रुप में की गर्इ। आगे रास्ता उबड खाबड जमीन एवं घनी झाडियां होने के कारण पुलिस की गाडी को रोककर पैदल पीछा किया गया मगर रास्ता जमीन उबड खाबड तथा खीम्पों, सेवण घास के बुझे, कैर इत्यादि की घनी झाडियां होने से पकड में नहीं आये तथा भागने में सफल हो गए। ट्रेक्टर को चैक किया तो एक ट्रेक्टर बिना नम्बरी मय ट्रोली एवं ट्रोली के अंदर एक 35 लीटर काले रंग का जरीकन जिसमें 15 लीटर तरल पदार्थ भरा पाया एवं तीन ढोलकियां में कच्ची वाश जैसा तरल पदार्थ एवं शराब बनाने के काम आने वाले उपकरण (आशियाय) पाये गये। शराब बनाने के ट्रोली में पाये गये उपकरण एक बडा खाली देगडा एल्युमिनीयम का, एक मिटटी की हांडी जिसके तले में छेद किया हुआ, दो प्लासिटक पार्इप के टुकडे आधा इंची के (लम्बार्इ करीब 4 फिट एवं 2 फिट), एक एल्यूमिनीयम का भगौला, एक स्टील का ताम्बडियां जिसके दोनों तरफ रस्सी से लकडी बंधी हुर्इ को वास्ते वजह सबूत जब्त कर कब्जा पुलिस में लिया गया। उक्त घटना के संबंध में भी पुलिस थाना मोहनगढ में जसराज पुत्र हरचंद, गोरखाराम पुत्र नखताराम एवं झबराराम पुत्र प्रागाराम के विरुद्व आबकारी अधिनियम के तहत प्रकरण पंजीबद्व किया जाकर अनुसंधान भगवानसिंह सहायक उपनिरीक्षक द्वारा किया जा रहा हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें