मंगलवार, 19 नवंबर 2013

"ज्यादा बच्चे पैदा करो तो मिलेंगे हर महीने पांच हजार"

वडोदरा। एक और भारत में आबादी लगातार बढ़ रही है वहीं पारसियों की जनसंख्या लगातार कम होती जा रही है। इससे चिंतित मुंबई की पारसी पंचायत ने फैसला किया है कि जो कपल दूसरा या तीसरा बच्चा पैदा करेगा उसे मासिक भत्ता दिया जाएगा। "ज्यादा बच्चे पैदा करो तो मिलेंगे हर महीने पांच हजार"
गुजरात के वलसाड जिले के संजान में रविवार को पारसी समुदाय की सभा हुई। इसमें फैसला हुआ कि जो कपल दूसरा बच्चा पैदा करेगा उसे हर महीने तीन हजार रूपए भत्ते के रूप में मिलेंगे। यह भत्ता तब तक मिलेगा जब तक बच्चा 18 साल का नहीं हो जाता। जो कपल तीसरा बच्चा पैदा करेगा उसे प्रति माह पांच हजार रूपए भत्ता मिलेगा। पंचायत के चेयरमैन दिनशॉ मेहता ने यह जानकारी दी।

मेहता ने बताया कि सभा में देश-विदेश से तीन हजार पारसी शामिल हुए। सभा में बदलते वक्त में पारसी समुदाय के सर्वाइवल के मुद्दे पर चर्चा हुई। संजान दिवस पर हर साल यह सभा होती है। 1279 साल पहले पारसी संजान आए थे।

मेहता ने बताया कि पारसियों की आबादी हर साल 10 से 15 फीसदी कम होती जा रही है। अगर इस ट्रेंड को रोकने के लिए गंभीर प्रयास नहीं किए गए तो 2050 तक पारसियों की संख्या में 36,000 तक की गिरावट आ जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें