मंगलवार, 5 नवंबर 2013

नेहरू ने पटेल को कहा था सांप्रदायिक!

नई दिल्ली। बीते कई दिन से सरदार वल्लभभाई पटेल की विरासत को लेकर कांग्रेस और बीजेपी में जारी वाकयुद्ध में मंगलवार को भाजपा के शीर्ष नेता लालकृष्ण आडवाणी भी कूद पडे।
आडवाणी ने किताब का हवाला देते हुए अपने ब्लाग में कहा है कि पं. जवाहर लाल नेहरू ने सरदार पटेल को पूरी तरह सांप्रदायिक करार दिया था। भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी की सरदार पटेल की विरासत को भुनाने की कोशिशों पर कांग्रेस द्वारा उनकी तीखी आलोचना के बाद से दोनों पार्टियों के नेता इतिहास के पन्नों से अपने अपने पक्ष की बातें खोज कर ला रहे हैं और किसी न किसी तरह सरदार पटेल को अपने करीब तथा दूसरे से दूर बताने में लगे हैं।

आडवाणी ने अपने ताजा ब्लाग में एमकेके नायर की पुस्तक "द स्टोरी आफ एन इरा टोल्ड विदाउट इल विल" का हवाला देते हुए लिखा है कि आजादी के बाद भारत से अलग होने को तत्पर हैदराबाद के देश में विलय के लिए जब तत्कालीन गृहमंत्री सरदार पटेल ने वहां सेना भेजने का सुझाव दिया तो मंत्रिमंडल की बैठक में पंडित नेहरू और सरदार पटेल के बीच तीखी नोक झोक हुई। पंडित नेहरू ने सरदार पटेल से इस बैठक में कहा था कि वह पूरी तरह सांप्रदायिक हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें