मंगलवार, 23 जुलाई 2013

नर्मदा बांध लबालब, 32 गांव अलर्ट

नर्मदा बांध लबालब, 32 गांव अलर्ट
अहमदाबाद। प्रदेश में चहुं ओर बारिश की शुरूआत हो चुकी है। नर्मदा बांध लबालब होने से कोई अप्रिय घटना न हो, इसको देखते हुए नर्मदा बांध के आस-पास के 32 गांवों को अलर्ट कर दिया है। 53 वर्ष बाद पहली बार जुलाई माह में यह स्थिति बनी है जब नर्मदा बांध ओवरफ्लो हुआ हो। वैसे तो प्रदेश के अधिकतर बांध लबालब होने की स्थिति में आ गए हैं।


पंचमहाल का कडाना बांध दो बार ओवरफ्लो हो चुका है। उत्तर गुजरात में बारिश कम होने से यहां के बांधों में अभी पानी कम है।


बीते एक माह से सौराष्ट्र क्षेत्र में इन्द्र देवता प्रसन्न हो गए थे और वहां बरसात होना शुरू हो गई थी। इन क्षेत्रों में बारिश होने से वहां के बांधों का जलस्तर पिछले माह से ही बढ़ना शुरू हो गया था।



सौराष्ट्र और सेन्ट्रल व साउथ गुजरात में स्थित बांधों में जलस्तर तेजी से बढ़ा। वर्तमान में यह स्थिति है अधिकांश बांध लबालब होने की स्थिति में आ गए हैं। उनमें पिछले वर्ष की अपेक्षा काफी पानी आ चुका है।

देखने उमड़े लोग


बारिश के मौसम में नर्मदा बांध को देखने के लिए रविवार तक साठ हजार से अधिक लोग पहुंचे।


खास बात यह है कि वीआईपी दर्शकों और पुलिस अधिकारियों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसका कारण यह था कि छह किलोमीटर की दूरी में नर्मदा बांध का आनंद लेने के लिए टिकट खरीदने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी थी। टिकट खरीदने के लिए आधे से दो घंटे तक का समय लोगों को लगा। वहीं भरूच में स्वर्णपुल पर रविवार को शाम के समय 19 फुट पानी हो गया था, जो सोमवार को खतरे के निशान से ऊपर सुबह 22 फुट तक जा पहुंचा।


53 वर्ष पहले जुलाई में हुआ था लबालब


नर्मदा बांध जिसमें पानी गुजरात ही नहीं मप्र के कुछ जिलों से भी आता है। बीते गुरूवार को भरूच के केवडिया में नर्मदा नदी पर बना डेम ओवर फ्लो हो गया। 53 वर्ष बाद पहली बार जुलाई माह में यह स्थिति बनी है, जब नर्मदा बांध लबालब हुआ है। सरदार सरोवर नर्मदा डेम की स्थिति देखी जाए तो यहां के डेम में पानी की क्षमता 309176 एमसीएम है, जबकि यह 268206 एमसीएम ओवर फ्लो हो रहा है। ओवर फ्लो होने की स्थिति में प्रति घंटे 18259 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। बांध का वर्तमान लेवल 125.14 मीटर है ।


ये गांव किए गए अलर्ट


नर्मदा बांध के लबालब होने की स्थिति को देखते हुए प्रशासनिक अधिकारियों ने 32 गांवों को अलर्ट किया है। इनमें नांदोड़ तालुका के 23 और तिलकवाडा तालुका के 9 गांव शामिल हैं। जिन्हें अलर्ट किया है उनमें सिसोदारा, बादाम, मांगरोल, सुवर, रामपुरा, राजपिपला, मूल, नवापुरा, धामनाचा, दानपोर, वचरवाडा, हाजिरपुरा, सेहरावा, संजरोली, कराता, अकतेश्वर, सुरजवाद, गामनीपुरा, पोईच, रूदं, गोरा, गरूदेश्वर। तिलकवाड़ा के वासन, वाडिया, रेगान, चुडेश्वर, तिलकवाडा, विरपुर, गानसिंघा, वराकडा, भावपुरा गांव शामिल हैं।


बिजली गिरने से दो की मौतदो घायल


अहमदाबाद . अहमदाबाद शहर के नारोल क्षेत्र में सोमवार शाम को बिजली गिरने से दो जनों की मृत्यु हो गई। दोनों बारिश से बचने के लिए एक पेड़ के नीचे खड़े थे। इस प्राकृतिक दुर्घटना में मरने वाले युवकों का नाम 18 से 20 वर्षीय पियुष एवं नीरज बताया गया है किन्तु फिलहाल वे कहां के रहने वाले थे, इसका पता नहीं चल पाया। इस घटना में दो अन्य युवक भी घायल हो गए, जिन्हें चिकित्सा के लिए वी एस अस्पताल में भर्ती कराया गया।


एम्बुलेंस 108 के अधिकारी मनीष चौधरी ने बताया कि सोमवार शाम बॉम्बे होटल चिराग पार्क के निकट बिजली गिरने से कुछ लोगों के घायल हो जाने की जानकारी मिली थी। इससे विभाग की सहायता टीम ने घटना स्थल पर पहंुच चार जनों को वीएस अस्पताल पहंुचा दिया। वहीं वीएस अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि अस्पताल में लाए गए चारों लोगों में से पियुष एवं नीरज की मृत्यु हो चुकी थी जबकि बिजली से झुलसने एवं तीव्र आवाज से भयभीत अरविंद व अनिल नामक युवक उपचाराधीन हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें