बुधवार, 31 जुलाई 2013

अमेरिका भी चखेगा हैदराबादी हलीम का स्वाद, खुलेंगे 20 आउटलेट



हैदराबादी हलीम के लिए प्रसिद्ध पिस्ता हाउस चेन इस साल अमेरिका में 20 आउटलेट खोलने की तैयारी कर रहा है. पिस्ता हाउस ने भारतीय मूल के अमेरिकी कारोबारी रघुवीर रेड्डी के साथ अमेरिका में आउटलेट खोलने के लिए हाथ मिलाया है.
हलीम
पिस्ता हाउस के प्रबंध निदेशक एम.ए. मजीद ने कहा, 'हम डल्लास से शुरू करेंगे, जहां हम अगस्त में चार रेस्तरां खोलेंगे. हम इस साल अमेरिका में कुल 20 आउटलेट खोलना चाहते हैं.'

पिस्ता हाउस लंदन में भी अवसर तलाश रहा है. हाल में लंदन के एक कारोबारी ने हैदराबाद में पिस्ता हाउस से इस विषय में संभावना पर बात की थी. पिस्ता हाउस का दावा है कि वह दुनिया में हलीम का सबसे बड़ा विक्रेता है और रमजान के दिनों में रोजाना 10 टन हलीम बेचता है. पिस्ता हाउस ने रियाद और जेद्दा में भी आउटलेट खोल लिए हैं.

हलीम की शुरुआत अरब में हुई. मांस, दाल और गेहूं को लंबे समय तक पकाकर तैयार किया जाने वाला यह सीरप जैसा खाद्य पदार्थ मुस्लिमों के पवित्र रमजान महीने में प्रमुखता से उपयोग किया जाता है. पिछले 15 महीने में यह पकवान काफी प्रसिद्ध हुआ है. रमजान के दौरान रोजा खोलने के लिए इसे तरजीह दिया जाता है.

पिस्ता हाउस ने देश में इस साल बेंगलुरू में अपने कारोबार का विस्तार किया है. उसकी दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में भी इसी प्रकार के विस्तार की योजना है. गति लिमिटेड के सहयोग से वह पहले ही देश के कई शहरों में हलीम की आपूर्ति कर रहा है.

इस साल एक प्लेट हलीम 120 रुपये में मिल रहा है, जिसकी कीमत पिछले साल 95 रुपये थी. दूसरे शहरों में यह 585 रुपये प्रति किलो की दर से उपलब्ध है. मजीद ने कहा कि सामग्रियों की कीमत बढ़ जाने से कीमत बढ़ानी पड़ी है.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें