सोमवार, 29 अप्रैल 2013

राजस्थान रॉयल्स 4 विकेट से जीता

राजस्थान रॉयल्स 4 विकेट से जीता

जयपुर। सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए एक रोमांचक मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बंैगलोर (आरसीबी) को चार विकेट से मात दे दी। आरसीबी के 172 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरआर ने छह विकेट खोकर दो गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। विजयी रन स्टुअर्ट बिन्नी ने मारे।

अपना तीसरा विकेट संजू सैमसन के रूप में गंवा दिया है। सैमसन शानदार 63 रन बनाकर रवि रामपॉल की गेंद पर मुरली कार्तिक को कैच थमा बैठे। आउट होने से पहले संजू ने शेन वॉटसन के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 7.4 ओवर में 68 रन जोड़े।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान ने अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों जीन्कया रहाणे और कप्तान राहुल द्रविड़ के विकेट गंवा दिए थे। पहला विकेट रहाणे के रूप में गिरा जो महज 2 रन बनाकर रवि रामपॉल की गेंद पर आरपी सिंह को कैच थमा बैठे। हालांकि आउट होने से पहले रहाणे ने कप्तान राहुल द्रविड़ के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 2.5 ओवर में 21 रन जोड़े।

रहाणे के आउट होने के बाद खेलने आए संजू सैमसन ने द्रविड़ के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 3.5 ओवर में 27 रन जोड़े। इस जोड़ी को मोइसिस हेन्रीक्स ने कप्तान द्रविड़ को 22 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड कर तोड़ा।


इससे पहले, क्रिस गेल (34),कप्तान विराट कोहली (32) की उपयोगी पारियां और अंतिम ओवर में विनय कुमार द्वारा बनाए गए नाबाद 22 रन की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (आरसीबी) ने 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 171 रन बना डाले। शेन वॉटसन के अलावा अपने घरेलू मैदान पर खेल रही राजस्थान रॉयल्स (आरआर) का कोई भी गेंदबाज नहीं चल पाया।

पिछले मैच के हीरो रहे जेम्स फॉक्नर को इस मैच में एक भी विकेट नहीं मिला। फॉक्नर की ओर से फेंके गए अंतिम ओवर में बैंगलौर 22 रन बटोरने में कामयाब रही। राजस्थान की ओर से सबसे सफल गेंदबाज शेन वॉटसन रहे जिन्होंने 4 ओवर में 22 रन देकर 3 विकेट लिए। एक-एक विकेट श्रीसंत और सिद्धार्थ त्रिवेदी को मिला। एक विकेट रनआउट के रूप में गिरा।

टॉस हारकर पहले खेलने उतरी आरसीबी को उसके सलामी बल्लेबाजों अभिनव मुकुंद और विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने शानदार शुरूआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए महज 4 ओवर में 44 रन ठोक डाले। इस जोड़ी को शेन वॉटसन ने तोड़ा। गेल 34 रन बनाकर वॉटसन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमा बैठे।

आरसीबी को दूसरा झटका अभिनव मुकुंद के रूप में लगा। मुकुंद 19 रन बनाकर सिद्धार्थ त्रिवेदी की गेंद पर बोल्ड हो गए। आउट होने से पहले मुकुंद ने कप्तान विरोट कोहली के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 4 ओवर में 22 रन जोड़े।

आरसीबी का तीसरा विकेट एबी डि विलियर्स के रूप में गिरा। डि विलियर्स श्रीसंत की गेंद पर जेम्स फॉक्नर को बाउंड्री लाइन पर कैच थमा बैठे। आउट होने से पहले एबी (21) ने कप्तान विरोट कोहली के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 4.1 ओवर में 33 रन जोड़े।

चौथा विकेट आरसीबी के कप्तान विराट कोहली के रूप में गिरा। कोहली 35 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 32 रन बनाकर शेन वॉटसन की गेंद पर जेम्स फॉक्नर को कैच थमा बैठे। आउट होने से कोहली ने चौथे विकेट के लिए मोइसिस हेन्रीक्स के साथ मिलकर 3.4 ओवर में 24 रन जोड़े। उस वक्त बैंगलोर का कुल योग 123 था।

कोहली के आउट होने के बाद मोइसिस हेन्रीक्स ने सौरभ तिवारी के साथ मिलकर पांचवे विकेट के लिए महज 2.2 ओवर में 22 रन जोड़े। लेकिन,दूसरा रन लेने के चक्कर में हेन्रीक्स 22 रन के निजी स्कोर पर रनआउट हो गए।

वॉटसन ने रवि रामपॉल को 3 रन के निजी स्कोर पर चलता कर राजस्थान को छठी सफलता दिलाई।


इससे पहले,राजस्थान रॉयल्स (आरआर) टीम अपने घरेलू सवाई मानसिंह स्टेडियम में सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के छठे संस्करण के 40वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। दोनों ही टीमों ने तीन-तीन बदलाव किए हैं। आरआर ने ओवेश शाह,संजू सैमसन और श्रीसंत को टीम में शामिल किया है,जबकि आरसीबी ने अभिनव मुकुंद,मुरली कार्तिक और मोइसिस हैनरिक्स को टीम में जगह दी है।

आईपीएल के पहले संस्करण में सबको चौंकाते हुए खिताबी जीत हासिल करने वाली राजस्थान रॉयल्स इस साल शीर्ष टीमों में चल रही रॉयल चैलेंजर्स से पिछली हार का हिसाब बराबर करना चाहेगी। दोनों टीमें इस साल एक बार पहले भी भिड़ चुकी हैं और 20 अपे्रल को बेंगलूरू में हुए उस मुकाबले में मेजबान टीम के हाथों राजस्थान रॉयल्स को मात खानी पड़ी थी।

बीते मुकाबले में रवि रामपाल, रूद्र प्रताप सिंह और विनय कुमार की शानदार गेंदबाजी के आगे राजस्थान रॉयल्स टीम पहले खेलते हुए 19.4 ओवरों में 117 रनों पर सिमट गई थी और क्रिस गेल (नाबाद 49) की शानदार पारी की बदौलत मेजबान टीम ने यह मैच सात विकेट से जीत लिया था।

उस मैच के बाद से हालात बदले हैं। रॉयल चैलेंजर्स मजबूत हुई है तो राजस्थान रॉयल्स टीम का प्रदर्शन भी बेहतर हुआ है। राजस्थान रॉयल्स ने अपने आखिरी मैच में जहां सनराइजर्स हैदराबाद को बुरी तरह पराजित किया वहीं अपने आखिरी मैच में रॉयल चैलेंजर्स को मुम्बई इंडियंस के हाथों मात खानी पड़ी।

इस लीग की यही खासियत है। यहां हर टीम के लिए हर दिन एक सा नहीं होता। कोई टीम कभी-कभी चमकती है तो कोई लगातार चमकती रहती है और कोई ऎसी भी होती है, जो कभी चमकती ही नहीं। राजस्थान रॉयल्स ऎसी टीम है जो लगातार नहीं चमकती लेकिन जब भी चमकती है तो दूसरों की चमक फिकी कर देती है।

यही कारण है कि यह टीम आठ मैचों मे से पांच जीतकर तालिका में तीसरे क्रम पर है। लेकिन इससे यह साबित नहीं होता कि राजस्थान रॉयल्स सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स पर भारी पड़ेंगे। इसके लिए तो सोमवारके खेल का ही इंतजार करना होगा क्योंकि खेल के इस फॉर्मेट में वही सिकंदर होता है जो मैच के दिन चमकता है।

क्रिस गेल की नाकामी शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स को भारी पड़ी और शेन वॉटसन की कामयाबी से उसी दिन राजस्थान रॉयल्स ने बड़ी जीत हासिल की।

हर टीम में दो या तीन ऎसे खिलाड़ी हैं, जो अपने दम पर मैच का रूख मोड़ सकते हैं और ऎसे खिलाडियों की न तो राजस्थान रॉयल्स में कमी है और न ही रॉयल चैलेंजर्स में। अब देखना यह है कि सोमवार को कौन चमकता है और किसकी नाकामी किस टीम को महंगी पड़ती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें