शुक्रवार, 1 मार्च 2013

जैसलमेर प्रशासनिक खबरे कचहरी परिसर से




मतदाता सूचियों में पाई गई त्रुटियों के निस्तारण के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम मार्च से
       

जैसलमेर, 1 मार्च/निर्वाचन विभाग राजस्थान जयपुर के निर्देशानुसार अर्हता दिनांक 1 जनवरी 2013 के संबंध में अन्तिम रूप से प्रकाशित मतदाता सूचियों के डेटाबेस के आधार पर मतदाता सूचियों में पाई गई त्रुटियों के निस्तारण के लिए नायब तहसीलदारभू-अभिलेख निरीक्षक एवं बूथ लेवल अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम मार्च से प्रारम्भ किया जा रहा है।
       निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (एसडीएम) रमेशचन्द जैन्थ ने बताया कि 5 मार्च को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट केम्प्स में मतदान केन्द्र संख्या 117 से 166 निरीक्षक वृत जैसलमेर व मतदान केन्द्र संख्या 89 से 116 निरीक्षक वृत चाँधन के बूथ लेवल अधिकारियों व संबंधित अभिलेख निरीक्षक का प्रशिक्षण रखा गया है। इसी प्रकार मार्च को प्रातः 11बजे राजकीय माध्यमिक विद्यालय म्याजलार में म्याजलार व खुहडी वृत के मतदान केन्द्र संख्या 191 से 213 व 214 से 131 के बूथ लेवल अधिकारियों का प्रशिक्षण रखा गया है।
       इसी प्रकार 7 मार्च को प्रातः 11 बजे तहसील कार्यालय फतेहगढ़ में निरीक्षक वृत फतेहगढ़ व देवीकोट के मतदान केन्द्र संख्या 295 से 324 व 274 से 294 के बूथ लेवल अधिकारियों का, 11 मार्च को प्रातः 11 बजे राजकीय माध्यमिक विद्यालय चेलक में निरीक्षक वृत चेलक के मतदान केन्द्र संख्या 247 से 273 के बूथ लेवल अधिकारियों, 12 मार्च को प्रातः 11 बजे राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय झिनझिनयाली में निरीक्षक वृत झिनझिनयाली के मतदान केन्द्र 232 से 246 एवं 325 से 343 के बूथ लेवल अधिकारियों का, 13मार्च को प्रातः 11 बजे उप तहसील कार्यालय सम में निरीक्षक वृत सम के मतदान केन्द्र संख्या 167 से 190 के बूथ लेवल अधिकारियों, 14 मार्च को प्रातः 11 बजे राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मोहनगढ में निरीक्षक वृत मोहनगढ के मतदान केन्द्र संख्या 40 से 88 तथा 15 मार्च को प्रातः 11 बजे उप तहसील कार्यालय रामगढ़ में निरीक्षक वृत रामगढ के मतदान केन्द्र संख्या से 39 तक के बूथ लेवल अधिकारियों का प्रशिक्षण रखा गया है।
       निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण प्रदाधिकारी जैन्थ ने इन संबंधित मतदान केन्द्र के बूथ लेवल अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे निर्धारित प्रशिक्षण कार्यक्रम में आवश्यक रूप से उपस्थित होवें।
---000---
समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद की संभावना के मद्देनज़र
किसानों को गिरदावरी नकल उपलब्ध कराएं
       जैसलमेर, 1 मार्च/ रबी विपणन वर्ष 2013-14 में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद 1 अप्रैल प्रारम्भ किये जाने की सम्भावना है। तहसीलदार जैसलमेर जयसिंह ने तहसीलद क्षेत्र के पटवारियों को निर्देशित किया है कि वे खरीद मूल्य से पूर्व किसानों को निर्धारित शुल्क पर 15 से 30 मार्च की अवधि में गिरदावरी नकल उपलब्ध कराएं।
       तहसीलदार ने गिरदावरी नकल किसानों को उपलब्ध कराने के लिए निर्धारित किए गये कार्यक्रम के अनुसार पटवारियों को निर्देश दिए है कि वे 15 मार्च से 31 मार्च तक अपने पटवार मुख्यालय पर अनिवार्य रूप से उपस्थित होकर किसानों को प्रतिलिपि उपलब्ध करायेगे। निर्धारित किए गए कार्यक्रम के अनुसार पटवार मण्डल चॉंधन व सोढाकोर के लिए 15 से18 मार्च की तिथि निर्धारित की गई है जिसमें किसानों को सशुल्क गिरदावरी नकल उपलब्ध कराई जायेगी। इसीप्रकार पटवार मण्डल धायसर में 18 से 20 मार्चबडोडा गांव में 20 से21 मार्चथईयात में 21 से 24 मार्चडाबला में 25 से 26 मार्चदरबारी का गांव में 20 से 21 मार्चहमीरा में 25 से 26 मार्च की तिथि गिरदावरी नकल उपलब्ध कराने के लिए निर्धारित की गई है।
       इसी प्रकार पटवार मण्डल जैसलमेर के लिए 19 से 21 मार्चभू में 20 से 22 मार्चपिथला में 15 से 18 मार्चबरमसर में 20 से 22 मार्चअमरसागर में 18 से 20 मार्च,रूपसी में 25 से 27 मार्च तथा भादासर में 15 से 18 मार्च की तिथि निर्धारित की गई है इस दौरान किसानों को पटवारियों द्वारा गिरदावरी नकल उपलब्ध कराई जायेगी।  
---000---
होली पर्व पर अवकाश होने के कारण
माह मार्च में उपभोक्ता सप्ताह 15 से 21 मार्च में राशन सामग्री का होगा वितरण
       जैसलमेर, 1 मार्च/खाद्य विभाग राजस्थान जयपुर के निर्देशानुसार माह मार्चमें 26 मार्च को होलिका दहन, 27 मार्च को धुलण्डी एवं 29 मार्च को गुडफ्राइडे की अवधि में त्यौहारों का अवकाश होने के कारण सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत उचित मूल्य की दुकानों पर माह मार्च में 24 मार्च से माह की अंतिम तारीख तक की बजाय उपभोक्ता सप्ताह के रूप में 15 मार्च से 21 मार्च  तक की अवधि में राशन सामग्री का वितरण किया जायेगा।
       जिला रसद अधिकारी महावीरप्रसाद व्यास ने जिले के सभी उचित मूल्य विके्रताओं को निर्देशित किया है कि वे 15 मार्च  से 21 मार्च तक उपभोक्ता सप्ताह के दौरान प्रति दिन समयानुसार उचित मूल्य की दुकानें खुली रख कर उपभोक्ताओं को राशन सामग्री का वितरण सुनिश्चित करें।   उन्होंने बताया कि उचित मूल्य विक्रेता इसमें किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरतें अन्यथा उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। इस संबंध में स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी सहयोग की अपेक्षा की गई है। जिले के समस्त राशन उपभोक्ताओं से भी आग्रह किया गया है कि इस अवधि में अपनी राशन सामग्री प्राप्त करें।
---000---
जैसलमेर नगर परिषद् में सुपरवाईजरों का प्रशिक्षण
जनगणना सत्यापन कार्य को निष्ठा से करने के निर्देश
         जैसलमेर, 1 मार्च/सामाजिक आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना-2011 के लिए वी फाईल जनरेट के उपरान्त पुनः सत्यापन कार्य करने के लिए शुक्रवार को नगर जनगना चार्ज अधिकारी  आर. के. माहेश्वरी की अध्यक्षता मे नगर परिषद जैसलमेर के बैठक हॉल में  सामाजिक आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना मे नियुक्त सुपरवाईजराें का एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित हुआ जिसमें चार्ज अधिकारी माहेश्वरी ने सुपवाईजराें को निर्देश दिये कि वे इस राष्ट्रीय महत्त्वपूर्ण कार्य को पूर्ण निष्ठा के साथ करें। उन्होंने बताया कि जिन ब्लाक के आपको प्रिन्ट फार्म दिये गये उन्हें परिवार के मुखिया से पूछ कर सूचना को पुनः से सत्यापित करना है तथा उत्तरदाता के हस्ताक्षर भी अनिवार्य रूप से करवाना है ।  
         प्रशिक्षण में अतिरिक्त जिला जनगणना अधिकारी डॉ. बृजलाल मीणा ने बताया कि शहरी क्षेत्र में दो प्रकार की सूचनाओं को फिर से सत्यापित करना है जिसमे प्रथम जाति-धर्म के सम्बन्ध में सत्यापित करते समय यह ध्यान में रखा जाये कि जाति के वर्ग जैसे अनुसूचित जातिअनुसूचित जनजातिअन्य पिछड़ा वर्ग व सामान्य जाति के रूप में उल्लेखित नहीं किया जाये। जाति-धर्म का नाम स्पष्ट तौर पर प्रचलित जाति के नाम ही उल्लेख किया जाना है ।
         द्वितीय  परिवार की आय का मुख्य स्रोत  परिवार के द्वारा जो कार्य किया जा रहा है उसके परिवार के मुखिया से पूछ कर सूचना को सही करनी है वहीं सत्यपान के दौरान परिवार के मुखिया से पुनः से पूछना कि परिवार के द्वारा क्या कार्य किया जा रहा है। मुखिया द्वारा जिस कार्य के बारे में बताया जाये उसी कार्य का नम्बर का अंकन करना है,इसके लिए जनगणना विभाग द्वारा से 13 कोड नम्बर बताये हैं उसी के अनुसार उपलब्ध करवाये गये प्रपत्र मे कार्य के कोड का अंकन करन े के निर्देश दिए गए हैं।
---000---
जिला स्तरीय महिला यौन उत्पीड़न रोकथाम समिति का गठन
       जैसलमेर, 1 मार्च/ निदेशक साक्षरता एवं सतत शिक्षा विभाग राजस्थान जयपुर के निर्देशों की अनुपालना में जिला साक्षरता एवं सतत् शिक्षा कार्यालय जैसलमेर संबंधित मामलों के लिए  जिला स्तरीय महिला यौन उत्पीड़न रोकथाम समिति का गठन किया गया है। इस समिति की अध्यक्ष श्रीमती लक्ष्मीकंवर प्रधान पंचायत समिति सम होंगी। समिति के सदस्य सचिव मोहनलाल बारूपाल जिला साक्षरता एवं सतत् शिक्षा अधिकारी जैसलमेर होंगे। समिति के सदस्य राजेन्द्र सिंह सहायक परियोजना अधिकारीएडवोकेट एवं पूर्व प्रधान सांकड़ा अब्दुल रहमानश्रीमती प्रेमलता चौहान सचिव सरस्वती सेवा संस्थान जैसलमेर होंगी।
       जिला साक्षरता एवं सतत् शिक्षा अधिकारी बारूपाल ने बताया कि यह समिति एक स्थाई समिति होगी जिसकी बैठक वर्ष में कम से कम चार बार अथवा जितनी बार अध्यक्ष आवश्यक समझेआयोजित की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें