रविवार, 31 मार्च 2013

जब भारतीय मूल की अमीना को चूमने लगते थे नेल्सन मंडेला !

जोहानिसबर्ग। रंगभेद विरोधी आंदोलन के नेता नेल्सन मंडेला भारतीय मूल की आमिना कंसालिया को जीवनसाथी बनाना चाहते थे। लेकिन, आमिना ने यह पेशकश ठुकरा दी थी। अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस के दिवंगत नेता यूसुफ कसालिया की पत्नी आमिना का पिछले महीने 83 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। आमिना की जीवनी ‘व्हेन होप एंड हिस्ट्री राइम’ में कहा गया है कि 27 वर्ष तक जेल में रहने के बाद बाहर निकलने पर मंडेला ने उनसे शादी का प्रस्ताव रखा था। आमिना के बच्चों गालिब और कोको कंसालिया ने भी इसकी पुष्टि की है। उनका कहना है कि उन्हें मां ने इस प्रस्ताव के बारे में बताया था।
जब भारतीय मूल की अमीना को चूमने लगते थे नेल्सन मंडेला !
आमिना ने लिखा है कि मंडेला किस तरह अकेले उनके अपार्टमेंट आते थे और वह उनके दफ्तर व घर जाया करती थीं। उन्होंने लिखा, ‘वह (मंडेला) मेरे सामने सोफे पर बैठे और मुझे चूमने लगे। अपनी उंगलियों से मेरे बालों को सहलाते हुए बोले कि क्या तुम नहीं जानती कि तुम कितनी बला-की खूबसूरत, जिंदादिल और मनमोहक नौजवान महिला हो। मैंने सहज भाव से जवाब दिया कि मैं नौजवान महिला नहीं, एक अधेड़ उम्र की महिला हूं। मंडेला ने कहा कि ठीक है फिर से शुरू करते हैं। इसके बाद उन्होंने मुझे कई उपमाएं दीं।’

आमिना ने उस शाम का जिक्र भी किया जब मंडेला जोहानिसबर्ग स्थित उनके फ्लैट पर आए थे। उन्होंने मंडेला के लिए क्रेफिश बनाई थी। लेकिन मंडेला ने उसे नहीं खाया। आमिना ने लिखा, ‘उस रात नेल्सन ने मुझसे प्रेम की घोषणा कर दी। मैंने उन्हें रोका। याद दिलाया कि वे शादीशुदा हैं। मैं स्वतंत्र थी, लेकिन वे नहीं। इसी बात से वे आहत हो गए। मैंने उनकी भावनाओं को आहत किया था। मैंने उनसे रुककर क्रेफिश खाने को कहा, लेकिन वे चले गए।’

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें