शुक्रवार, 28 सितंबर 2012

जन्मदिन विशेषः लता का संगीत के साथ सुहाना सफर

बॉलीवुड की बेमिसाल पार्श्‍व गायिका लता मंगेशकर जी आज 83 वर्ष की हो गई हैं। तकरीबन एक हजार हिंदी फिल्मों में अपनी आवाज दे चुकीं स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर जी हालांकि अब बहुत कम नए गानों को अपनी आवाज दे रही हैं, लेकिन फिर भी उनके प्रशंसकों में आज भी कोई कमी नहीं आई है। आज भी लता दीदी के फैन उनकी मखमली आवाज के कायल हैं। 
लता जी का जन्म 28 सितम्बर, 1929 को मध्यप्रदेश में इंदौर के एक मध्यम वर्गीय मराठी परिवार में हुआ था। लता मंगेशकर ने वर्ष 1942 में ‘किटी हसाल’ के लिये अपना पहला गाना गाया। लता जी के पिता दीनानाथ मंगेशकर को लता का फिल्मों में पार्श्‍व गायिका के तौर गाना पसंद नहीं था। इसीलिए उनके पिता ने उस फिल्म से नन्हीं लता के गाए गीत को हटवा दिया था। लेकिन इसी वर्ष उन्हें ‘मंगलगौर’ में अभिनय करने का मौका मिला। लता जी का पहला हिन्दी गाना 'पा लूं कर जोरी’ है जिसे उन्होंने 1946 में रिलीज वसंत जोगलेकर की फिल्म 'आप की सेवा में’ लिए गाया था।

वर्ष 1974 से 1991 तक विश्व में सर्वाधिक गीतों की रिकार्डिंग करवाने वाली लता दीदी का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकार्ड्स में दर्ज है। इतना ही नहीं लता दीदी एसडी बर्मन, शंकर जयकिशन, हेमन्त कुमार, सी.रामचंद्र, मदनमोहन, और सलिल चौधरी जैसे नामीगिरामी संगीतकारों की चहेती गायिका रहीं हैं।

लता दीदी चाहे फिल्म जगत को कई साल पहले अलविदा कह चुकी हैं, फिर भी संजय लीला भंसाली और मधुर भंडारकर जैसे बहुत-से फिल्मकारों की वह पहली पसंद हैं एवं आज के नए गायक-गायिकाओं की प्रेरणास्रोत हैं। लता दीदी ने मधुर स्वर भंडारकर की फिल्म 'जेल’, ‘कॉरपोरेट’ और ‘पेज 3’ के लिए अपनी आवाज दी।

लताजी के जन्मदिवस पर एक बार फिल्मकार यश चोपड़ा ने कहा था, "लताजी ने हमें संगीत के माध्यम से काफी कुछ दिया है, जैसे प्रेम और अनुराग। मुझे उम्मीद है कि वह हमेशा जीवित रहेंगी और हमें उनका आशीर्वाद प्राप्त होता रहेगा। मैं उनके काफी करीब रहा हूं और बेहद खुश हूं। मुझे गर्व है कि वह भी मुझसे लगाव रखती हैं।" 'जब कभी भी जी चाहे’ (दाग), 'कभी कभी मेरे दिल में’(कभी कभी), 'नीला आसमां सो गया’ (सिलसिला), 'मेरी बिंदिया तेरी निंदिया’ (लम्हे), 'ढोलना’ (दिल तो पागल है) और 'तेरे लिए’ (वीर जारा) जैसे लता के मशहूर गीत हैं जो उन्होंने यश चोपड़ा के लिए गाए।

संजय लीला भंसाली ने उनके बारे में कहा था, "मैं उनकी आवाज की हर बारीकी को समझता हूं। वह प्रकृति की एक चमत्कार हैं। उनके गले में अभी भी ऐसा बहुत कुछ है, जिसका उन्होंने प्रयोग नहीं किया है।" उन्होंने कहा, "लता जी एक गायिका से ज्यादा बहुत कुछ हैं।" भंसाली ने लता द्वारा गाए गए गीत 'है तेरे साथ मेरी वफा मैं नहीं तो क्या’ से प्रभावित होकर ही फिल्म ‘गुजारिश’ बना रहे हैं।

लता जी के सुपर हिट गाने

‘ए मेरे वतन के लोगों...’, 'कितने अजीब रिश्‍ते हैं यहां पर' ( पेज 3), ‘गुमनाम है कोई (गुमनाम), ‘जिया बेकरार है’ (बरसात), ‘एहसान तेरा होगा मुझ पर’ (जंगली), ‘रसिक बलमा’ (चोरी चोरी), 'ये हरियाली और ये रास्ता' (हरियाली और रास्ता), ‘रूक जा रात ठहर जा रे चंदा’ (दिल एक मंदिर) और ‘तुम्हें याद करते करते’ (आम्रपाली) हैं।

उन्होंने 1000 से अधिक हिन्दी फिल्मों के लिए गाना गाने के अलावा 36 क्षेत्रीय भाषाओं में भी अपनी आवाज की जादू बिखेरी हैं। लता जी को भारत रत्न से सम्मानित किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें