बुधवार, 1 अगस्त 2012

बाड़मेर कचहरी परिसर से सरकारी समाचार

बाड़मेर कचहरी परिसर से सरकारी समाचार 

राजस्थान सुनवाई का अघिकार अधिनियम 2012 लागू


बाडमेर, 1 अगस्त। प्रदो में बुधवार से राजस्थान सुनवाई का अधिकार अधिनियम 2012 लागू हो गया है। अधिनियम के तहत आम आदमी की समस्याओं तथा अभाव अभियोगों पर उनके अपने क्षेत्र में ही एक निचत समय सीमा में सुनवाई हो सकेगी।

जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने बताया कि लोक सेवाओं के प्रदान करने की गारन्टी अधिनियम के तहत भामिल 18 विभागों की 153 सेवाओं की पूरकता के रूप में दो में पहल करते हुए राजस्थान सुनवाई का अधिकार अधिनियम 2012 को राज्य में एक अगस्त से लागू किया गया है। इसके तहत राज्य एवं केन्द्र की सभी जन कल्याणकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों के कि्रयान्वयन का लाभ प्राप्त करने में आमजन की कठिनाईयों का निस्तारण, समय लगने वाली प्रकि्रया को सुगम करने हेतु निर्धारित सुगम केन्द्रों से मदद तथा जवाबदेही के साथ निस्तारण की समयबद्ध व्यवस्था होगी।

उन्होने बताया कि अधिनियम के तहत जन िकायत/परिवादों पर 15 दिवस में सुनवाई की अनिवार्यता, िकायतकर्ता के निवास स्थान के निकटतम स्थान पर सुनवाई की व्यवस्था, ग्राम पंचायत, तहसील, उपखण्ड एवं जिला स्तर पर लोक सुनवाई अधिकारी एवं अपीलीय प्राधिकारियों की नियुक्ति, जिला स्तर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर,संबंधित विभाग के जिला अधिकारी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, आयुक्त नगर परिशद की लोक सुनवाई अधिकारी के रूप में नियुक्ति, जिला कलेक्टर, रीजनल अधिकारी, मेयर, अध्यक्ष नगर परिशद/नगर पालिका की अपीलीय अधिकारी के रूप में नियुक्ति, उपखण्ड एवं जिला स्तर पर गठित जन अभियोग एवं सतर्कता समितियों की उप समितियों को द्वितीय अपील सुनने का अधिकार तथा प्रथम अपील पर निर्णय हेतु 21 दिवस की समय सीमा निर्धारित की गई है।

उन्होने बताया कि आवेदन पत्र एवं अपीलीय ज्ञापनों पर कोई भाुल्क देय नहीं होगा। कोई व्यक्ति जो अधिनियम के अधीन सुनवाई चाहता है, प्ररूप 1 में या सादे कागज पर परिवादी का नाम और पता और परिवाद की विश्टियों विनिर्दिश्ट करते हुए लोक सुनवाई अधिकारी को परिवाद प्रस्तुत करेगा। परिवाद लोक सुनवाई अधिकारी या उसके द्वारा प्राधिकृत किसी अन्य अधिकारी या कर्मचारी या केन्द्र के प्रभारी के द्वारा प्राप्त किया जायेगा। लोक सुनवाई अधिकारी या उसके द्वारा प्राधिकृत व्यक्ति या केन्द्र उस व्यक्ति को, जो परिवाद फाइल करना चाहता है, प्ररूप 1 उपलब्ध करायेगा और प्ररूप 1 को भरने में या यथास्थिति सादा कागज पर परिवाद करने में उसकी सहायता करेगा। परिवाद की प्राप्ति पर प्रत्येक परिवाद पर लोक सुनवाई अधिकारी या उस व्यक्ति द्वारा जो परिवाद प्राप्त करता है, एक विश्ट रजिस्ट्रीकरण संख्याक दिया जाएगा और ऐसा विश्ट रजिस्ट्रीकरण संख्यांक सभी स्तरों पर अर्थात परिवाद की सुनवाई, प्रथम अपील, द्वितीय अपील और पुनरीक्षण में प्रयुक्त किया जाएगा।

उन्होने बताया कि िकायत/परिवाद पर लिये गये निर्णय की ससूचना 7 दिवस में देने की अनिवार्यता तथा नियम 5 के द्वारा परिवाद संबंधित नहीं होने पर संबंधित लोक सुनवाई अधिकारी को परिवाद अन्तरण करने की व्यवस्था की गई है। उन्होने बताया कि समय पर सुनवाई नहीं होने या निर्णय से संतुश्ट नहीं होने पर 30 दिवस दिवस में द्वितीय अपील की व्यवस्था तथा धारा 7 में द्वितीय अपील प्राधिकारी को 500 रूपये से 5000 रूपये तक भास्ति अधिरोपित करने की भाक्तियां दी गई है।


भारत रत्न राजीव गांधी भारत निर्माण सेवा केन्द्रों का िलान्यास 5 को

विभिन्न व्यवस्थाओं की समीक्षा

बाडमेर, 1 अगस्त। मुख्यमंत्री महोदय द्वारा की गई बजट घोशणा 201213 की पालना में जिला परिशद एवं कलेक्ट्रेट परिसर में 5050 लाख रूपये की राि से निर्मित होने वाले भारत रत्न राजीव गांधी भारत निर्माण सेवा केन्द्रों का िलान्यास जिले के प्रभारी मंत्री दिलीप चौधरी द्वारा 5 अगस्त को किया जाएगा।

जिला कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान की अध्यक्षता में बुधवार को आयोजित बैठक में समारोह के संबंध में विभिन्न व्यवस्थाओं की तैयारियों की समीक्षा की गई। इस अवसर पर उन्होने विभिन्न व्यवस्थाओं से जुडे प्रभारी अधिकारियों को उन्हें सौपे गए दायित्वों का समय रहते निर्वहन करने तथा सभी व्यवस्थाएं पुख्ता रखने के निर्दो दिए। उन्होने बताया कि इसी कडी में आदार स्टेडियम में समारोह आयोजित किया जाएगा, जिसमें जिले के सभी जन प्रतिनिधियों को आमन्ति्रत किया गया है। संबंधित विकास अधिकारियों को आमन्त्रण पत्र वितरित करने के निर्दो दिए गए है।

जिला कलेक्टर ने समारोह के दौरान संबंधित अधिकारियों को मंच एवं टेन्ट व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, बैठक व्यवस्था, भोजन व्यवस्था, चिकित्सा आदि व्यवस्थाएं सुनिचत करने के निर्दो दिए। उन्होने गर्मी के मद्दे नजर जलदाय विभाग के अधिकारियों को समारोह के दौरान भाीतल पेयजल की पुख्ता व्यवस्था सुनिचत करने को कहा। उन्होने समारोह स्थल पर बजट घोशणाओं एवं राज्य सरकार की रीति नीति, जन हित की योजनाओं, कार्यक्रमों एवं उपलब्धियों के संबंध में प्रदार्नी के आयोजन के निर्दो दिए।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी एल.आर. गुगरवाल ने कार्यक्रम के आयोजन के संबंध में की जाने वाली विभिन्न व्यवस्थाओं की विस्तार के साथ जानकारी कराई। बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर अरूण पुरोहित, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक रामसिंह मीणा, उपखण्ड अधिकारी िव नखतदान बारहठ, विकास अधिकारी एवं संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


राजस्व मंत्री हेमाराम चौधरी आज बाडमेर आएगें

बाडमेर, 1 अगस्त। राजस्व, उपनिवोन एवं जल संसाधन मंत्री हेमाराम चौधरी आज बाडमेर आएगें।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार राजस्व मंत्री हेमाराम चौधरी 2 अगस्त को जोधपुर से प्रातः 8.00 बजे प्रस्थान कर प्रातः 10 बजे बाडमेर पहुंचेगे। वे 3 तथा 4 अगस्त को बाडमेर जिले तथा विधानसभा क्षेत्र का दौरा कर लोगों के अभाव अभियोग सुनेंगे। चौधरी 5 अगस्त को प्रातः 10.30 बजे बाडमेर में भारत रत्न राजीव गांधी भारत निर्माण सेवा केन्द्रों का िलान्यास करेंगे तथा बाडमेर से दोपहर 1.00 बजे प्रस्थान कर दोपहर 3.00 बजे जैसलमेर पहुंचेगे तथा जैसलमेर में भारत रत्न राजीव गांधी भारत निर्माण सेवा केन्द्रों का िलान्यास करेंगे। वे इसी दिन सायं 5.00 बजे जैसलमेर मुख्यालय पर बीस सूत्री कार्यक्रम हेतु गठित जिला प्रथम स्तरीय बैठक लेने के बाद रात्रि 11.30 बजे बाडमेर पहुंच रात्री विश्राम करेंगे। इसके पचात वे 6 अगस्त को दोपहर 2.00 बजे बाडमेर से जयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएगें।

0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें