मंगलवार, 14 अगस्त 2012

मेहबाबा की मेहरबानी, तरबतर जालोर की धरा

मेहबाबा की मेहरबानी, तरबतर जालोर की धरा

जालोर। जिले में सोमवार को आसमान में दिनभर बादल छाए रहे।शाम को करीब एक घंटे तक कभी तेज तो कभी हल्की बारिश हुई।बारिश से सड़कों पर पानी का बहाव हुआ।

बारिश के बाद गर्म नमकीन की दुकानों पर लोगों की भीड़ उमड़ी।बारिश से मौसम खुशगवार हो गया। जिले में सोमवार सुबह आठ बजे तक बीते चौबीस घन्टों में सांचौर उपखण्ड मुख्यालय पर सर्वाधिक 41 मिलीमीटर वर्षा हुई। इसी प्रकार आहोर में 0.6 मिलीमीटर, सायला मेें एक, बागोडा में 13, रानीवाड़ा में दो मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई।इस वर्षाकाल में अब तक जालोर में 76 मिलीमीटर, आहोर में 192.2 मिलीमीटर, सायला में 8 3 मिलीमीटर, भीनमाल में 77 मिलीमीटर, बागोडा में 55 मिलीमीटर, जसवन्तपुरा में 147 मिलीमीटर, रानीवाडा में 174 मिलीमीटर एवं सांचौर में 147 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की जा चुकी है।

सांचौर. क्षेत्र में रविवार रात्रिको 41 एमएम बारिश हुई, बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे। क्षेत्र में रविवार रात्रि में तेज बारिश शुरू हुई। बारिश से गांवों में बने तालाबों और नाडियां पानी से भर गई। सोमवार को भी दिनभर रूक-रूक कर बारिश का दौर जारी रहा। ठण्डा मौसम होने से लोगों ने मिर्चीवड़ा, कचौरी व पकोड़ो का आनंद लिया। बारिश के बाद शहर की कच्ची बस्तियां के रास्तों में पानी एकत्रित हो गया।

भीनमाल. शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र में सोमवार को रिमझिम बारिश हुई। सुबह से ही शहर में बूंदाबांदी शुरू हुईजो दोपहर तक जारी रही। बारिश होने से शहर की सड़कों पर पानी बहने लगा एवं मौसम मौसम सुहावना बना रहा। क्षेत्र में पिछले दो दिन में हुई बारिश से धरतीपुत्रों की उम्मीदें बढ़ गई हैं। बारिश के अभाव में सूने पड़े खेत-खलिहानों में लोगों की चहल-पहल शुरू हो गई है। बारिश होने से दिनभर आसमान में काली घटाएं छाई रही व ठंडी हवाएं चलती रही।

आहोर. कस्बे समेत क्षेत्र में सोमवार को इन्द्रदेवता फिर से मेहरबान हुए तथा बादल जमकर बरसे। तेज बारिश से विभिन्न स्थानों पर बरसाती पानी का भराव हो गया। रविवार सूखा गुजरने के बाद सोमवार को दोपहर में इन्द्रदेव मेहरबान हुए। दोपहर करीब साढ़े तीन बजे अचानक आसमान में काले बादल उमड़ घुमड़कर आए तथा देखते ही देखते तेज हवा के साथ बारिश शुरू हो गई। तेज बारिश से कस्बे में विभिन्न स्थानों पर पानी का भराव हो गया। वहीं सड़कों पर पानी का बहाव हुआ।

रानीवाड़ा. कस्बे समेत उपखंड के कई गांवों में सोमवार को बारिश हुई।बारिश के बाद सड़कों पर पानी का बहाव हुआ।

रामसीन. कस्बे सहित क्षेत्र में कई जगह हल्की बारिश होने से मौसम खुशगवार हो गया। उमस भरी गर्मी के बाद सोमवार सवेरे हवा के साथ तेज बारिश का दौर शुरू हुआ। इससे लोगो को गर्मी से राहत मिली। कई जगह अच्छी बारिश के बाद गली मोहल्लों व सड़कों पर पानी भर गया।

जसवंतपुरा. क्षेत्र के गांवों में सोमवार को हल्की व तेज बारिश हुई है। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। सवेरे से ही हल्की बूंदाबांदी होने से मौसम सुहाना हो गया। ऎसे में लोगों को गर्मी व उमस को राहत मिली। बारिश के बाद कई स्थानों पर पानी जमा हो गया। जिससे राहागीरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

सायला. क्षेत्र में सोमवार को इन्द्रदेव मेहरबान रहे। बारिश के बाद सड़कों पर पानी बहने लगा। लम्बे इन्तजार के बाद बारिश होने से फसलों को भी फायदा होगा। किसानों के चेहरे पर रौनक लौट आईहै। बारिश से बाजरा, मंूग सहित अन्य फसलों को जीवनदान मिलेगा। वहीं अरंडी की बुवाईके लिए अच्छा रहेगा। क्षेत्र के पोषाणा, देताकला, देताखुर्द, रोहिनवाड़ा, सुराणा, चौराऊ, तालियाणा, सायला सहित अन्य गांवो मे बरसात हुई है।

हाड़ेचा. क्षेत्र में रविवार की रात कई गांवों में अच्छी बरसात हुई। वही सोमवार को दिनभर बूंदाबांदी का दौर चलता रहा। इसी तरह क्षेत्र के ईसरोल, पालड़ी, आमली, काछेला, जानवी, भाटकी, बालेरा, नलदरा, केसूरी, वरणवा, सूथड़ी, सुराचंद सहित क्षेत्र के कई गांवों बरसात हुई।

उम्मेदाबाद. कस्बे सहित आस पास के गांवों में बारिश से मौसम खुशगवार हो गया।बारिश के बाद किसानों के चेहरे पर खुशी नजर आई।

बड़गांव. कस्बे समेत क्षेत्रमें रविवार रात को शुरू हुई बारिश का दौर सोमवार को सुबह तक जारी रहा।बारिश एनीकट व तालाबों में पानी की आवक हुई।बारिश से किसानों के चेहरे पर खुशी नजर आई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें