बुधवार, 27 जून 2012

वो पाकिस्तान जाकर बस गए, उनकी ज़मीन पर डोली भू-माफिया की नज़र!



बालोतरा.निकटवर्ती भीमरलाई गांव सरहद में स्थित पाकिस्तान जाकर बसने वाले परिवारों की जमीनों पर भू-माफिया की नजर पड़ गई है। ऐसे में वे येनकेन तरीके से जमीन हड़पने की साजिश में लगे हैं।
 
भीमरलाई के ग्रामीणों ने विधायक सहित कलेक्टर व एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर मांग की है कि गांव में खसरा नंबर 146, 217 व 243 पर कुल 184 बीघा जमीन की खातेदारी निरस्त कर गोचर में तब्दील कर दी जाए ताकि जमीन अतिक्रमण से बच सके। ज्ञापन में उन्होंने बताया कि यह जमीन मोडा, मूला पिसरान हीरा जाति भील के नाम अंकित है।

ये दोनों खातेदार 1659 में पाकिस्तान चले गए थे। लेकिन 50 वर्ष बीत जाने के बाद भी ये खातेदार वापिस लौटकर भारत नहीं आए। ग्रामीणों का कहना है कि उनका इंतकाल हो चुका है और वारिस स्थाई रूप से पाकिस्तान में नागरिकता प्राप्त कर चुके हैं।उन्होंने बताया कि 1959 से लेकर अब तक इस जमीन का गांव के पशुओं की चराई के लिए उपयोग होता आ रहा है।

उन्होंने आरोप लगाया कि पिछले कुछ दिनों से कुछ भू-माफिया इस जमीन पर कब्जा करने की फिराक में है। भू-माफिया इस जमीन पर खड़े पेड़ों को काटकर बेच रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस जमीन की खातेदारी निरस्त करने की मांग पहले की जा चुकी है, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।उन्होंने खातेदारी भूमि को गोचर भूमि में तब्दील करने की मांग की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें