बुधवार, 27 जून 2012

लूट की नाटकीय घटना का पर्दाफाश

लूट की नाटकीय घटना का पर्दाफाश

बालोतरा। लाखों रूपए के सोने चांदी को हड़पने के लिए रची गई लूट की मनगढंत कहानी का पर्दाफाश कर कल्याणपुर पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। वारदात के महज पन्द्रह घंटे की अवधि में पुलिस ने साजिश का राजफाश करने में कामयाबी हासिल की। पुलिस उप अधीक्षक रामेश्वरलाल मेघवाल के अनुसार समदड़ी निवासी ज्वैलर्स पुरूषोतमदास पुत्र दौलतराम ने सोमवार शाम कार लेकर जोधपुर जा रहे अपने परिचित खीमराज पुत्र मिश्रीमल सोनी व बाबूलाल को जोधपुर से सोना-चांदी खरीदकर लाने के लिए 4 लाख 15 हजार रूपए दिए थे।

ज्वैलर्स पुरूषोतम के बताए पते पर घोड़ो का चौक जोधपुर से खीमराज व बाबूलाल ने करीब दो किलो चांदी व सौ ग्राम सोना खरीदा। लाखों रूपए के सोने चांदी को हड़पने के लालच मे उनकी नियत में खोट आ गया। खीमराज ने प्रतापनगर में रहने वाले अपने भाई के मकान में माल को छुपा दिया तथा वहां से कार लेकर समदड़ी के लिए रवाना हो गए। रात दस बजे वे कल्याणपुर की एक होटल पर पहुंचे। चाय पीने के दौरान उन्होंने लूट की मनगढंत कहानी तैयार की। रात साढ़े दस बजे वे यहां से समदड़ी के लिए रवाना हुए।

ढाणी सांखला गांव के समीप सुनसान स्थल पर उन्होंने कार को रोककर शीशे फोड़ दिए। अपने कपड़े फाड़ डाले तथा बटन तोड़कर बिखेर दिए। अपने सीने पर नाखूनों से मामूली खरोंचे लगाई। बाद में उन्होंने फोन पर पुरूषोतमदास सोनी को अपने साथ घटित लूट की वारदात की सूचना देते हुए बताया कि तीन मोटर साईकिल पर सवार होकर छह आरोपी खड़े थे। उनके पीछे एक अन्य चार पहिया वाहन था। लूटेरों ने बाबूलाल की पिटाई कर उसे बेहोश कर दिया तथा उसे नीचे पटककर सोना-चांदी, जेब में रखे रूपए, कार की चाबी छीन ली और फरार हो गए।

इस पर पुरूषोतमदास ने मंगलवार सुबह कल्याणपुर पुलिस थाने में अज्ञात आरोपियो के खिलाफ लूट का मामला दर्ज करवाया। मामले के पर्दाफाश के लिए पुलिस उप अधीक्षक रामेश्वरलाल मेघवाल के नेतृत्व में गठित टीम में शामिल कल्याणपुर थानाधिकारी ज्येष्ठदान चारण, समदड़ी थानाधिकारी निरंजन प्रताप सिंह, एएसआई बालूसिंह, हैड कांस्टेबल नरपतसिंह, अशोक कुमार व टीम ने वारदात की तह तक पहुंचने के लिए पड़ताल शुरू की। खीमराज व बाबूलाल से अलग-अलग पूछताछ की गई।

दोनों की बात में विरोधाभास नजर आने पर पुलिस को शक हुआ। इस पर इनकी कॉल डिटेल की छानबीन कर तस्दीक की गई। गहनता व सख्ती से पूछताछ करने पर आरोपियों ने सच्चाई उगल दी। आरोपियों की निशानदेही पर पुलिस टीम ने जोधपुर के प्रतापनगर स्थित खीमराज के भाई के मकान से सोना व चांदी बरामद कर लिया।

गहनता से पड़ताल करेंगे
आरोपियो को गिरफ्तार कर पुलिस ने माल बरामद कर लिया है। मामले की गहनता से पूरी पड़ताल की जाएगी ताकि इस नाटकीय वारदात में लिप्त सभी आरोपियों के चेहरे उजागर हो सके।
रामेश्वरलाल मेघवाल पुलिस उप अधीक्षक, बालोतरा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें