रविवार, 29 अप्रैल 2012

नए राज्यपाल का विवादास्पद बयान-गांधी परिवार से वफादारी का ईनाम मिला

उत्तराखंड के नवनियुक्त राज्यपाल अजीज कुरैशी ने विवादास्पद बयान देते हुए एक बार फिर इस बहस को हवा दे दी है कि राज्यपाल बनने के लिए किसी के पास क्या योग्यता होनी चाहिए। मध्य प्रदेश कांग्रेस में हाशिए पर जा चुके अजीज कुरैशी ने राष्ट्रपति द्वारा खुद को उत्तराखंड का नया गवर्नर बनाए जाने पर कहा है कि उन्हें गांधी-नेहरू परिवार की वफादारी का ईनाम मिला है। कुरैशी ने कहा, 'मुझे सोनिया गांधी की कृपा से राज्यपाल की कुर्सी मिली है। मैंने अपनी वफादारी पंडित जी (जवाहर लाल नेहरू) के चरणों में रख दी थी। पंडित जी, इंदिरा जी को मैं अपना पॉलिटिकल मास्टर मानता हूं।' लेकिन जब उनसे एक निजी समाचार चैनल से इस बाबत पूछा तो उन्होंने अपना बचाव करते हुए कहा कि राज्यपाल बनने के लिए जरूरी कई बातों में से एक यह भी है।
 
अपनी सफाई में कुरैशी ने कहा, 'मुझसे पूछा गया कि क्या मुझे मुसलमान होने के नाते यह पद दिया गया है तो मैंने कहा कि ऐसा नहीं है। यह समाज के लिए मेरे छोटेमोटे काम का पुरस्कार है।' कुरैशी के बयान से यह बहस एक बार फिर तेज हो गई है कि क्या राज्यपाल जैसे पद के लिए नेहरू-गांधी परिवार के प्रति वफादारी जरूरी है?

यह सवाल इसलिए भी अहम है क्योंकि कुरैशी ऐसे पहले कांग्रेसी नहीं हैं जिन्होंने सार्वजनिक तौर पर राज्यपाल बनाए जाने का श्रेय नेहरू-गांधी परिवार को दिया है। इससे पहले मध्य प्रदेश के राज्यपाल रामनरेश यादव ने विवादास्पद बयान देते हुए एक कार्यक्रम में कहा था, 'मैं बधाई देना चाहता हूं सोनिया गांधी को जिनके परामर्श से राष्ट्रपति ने मुझे राज्यपाल नियुक्त किया।'

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें