रविवार, 1 जनवरी 2012

गुजरात में बेटियों ने संभाली ग्राम पंचायत की कमान

 

आणंद। नए साल की पूर्व संध्या पर शनिवार को गुजरात के सिस्वा गांव में बेटियों ने ग्राम पंचायत की कमान संभाल ली। सरपंच सहित सभी सदस्यों का निर्वाचन निर्विरोध रूप से हुआ है। इसलिए पंचायत को पांच लाख रुपए का इनाम मिलेगा।



शनिवार को ग्राम पंचायत चुनाव परिणाम का औपचारिक ऐलान कर दिया गया। घर-आंगन से राजनीति में कदम रखने वाली इन लड़किया की औसत आयु 20 साल है और सभी अविवाहित हैं। सिस्वा गांव की जनसंख्या सात हजार के करीब है। गांव के लोगों ने ग्राम पंचायत की जिम्मेदारी लड़कियों को सौंपने का फैसला किया है।



गांव में कॉलेज खोलने की इच्छा

पंचायत सदस्य श्रेया पटेल एमबीए की पढ़ाई कर चुकी हैं। वे गांव में उच्च शिक्षा की व्यवस्था करना चाहती हैं। उनका कहना है कि, हम मिलकर प्रयास करेंगे कि गांव में कॉलेज खोला जाए। किरण रोहित जो कि शिक्षिका भी हैं, श्रेया के विचारों से राजी हैं।



जलापूर्ति के लिए आरओ प्लांट माइक्रो बायोलॉजी से बीएससी कर रहीं ख्याति पटेल गांव के पानी में क्षार के अधिकता से चिंतित हैं। इससे कई तरह की बीमारियां होती हैं। उन्होंने कहा कि हम गांव में आरओ घ्लांट स्थापित करने की कोशिश करेंगे। ताकि लोगों को साफ पानी मिल सके।



हर क्षेत्र में नंबर-1 की जिद

हम गांव को हर क्षेत्र में नंबर एक बनाने के लिए भरसक कोशिश करेंगे। ग्रामीणों की समस्याओं के लिए हर सघ्ताह जनसुनवाई की व्यवस्था होगी। महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लघु-घरेलू उद्योग को बढ़ावा देने की योजना है।



- हिनल पटेल, बीएससी-नर्सिग (सरपंच)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें