सोमवार, 30 जनवरी 2012

बाड़मेर 30 जनवरी २०१२ ...आज की ताजा खबर.


हत्या का आरोपी गिरफ्तार

रुकमणाराम हत्याकांड, बहन के घर से पकड़कर लाई पुलिस

बाड़मेर/गुड़ामालानी त्न गुड़ामालानी क्षेत्र के बांड गांव में 18 जनवरी को दिन-दहाड़े एक युवक की हत्या के मामले में पुलिस ने रविवार को एक और आरोपी को गिरफ्तार किया। पुलिस आरोपी को उसकी बहन के घर से पकड़कर लाई है।

देर रात तक आरोपी से पूछताछ की जा रही थी। डीएसपी नाजिम अली खान ने बताया कि 18 जनवरी को कच्चे रास्ते से मोटरसाइकिल पर बांड जा रहे रुकमणाराम (38) पुत्र धीमाराम जाट निवासी खडियाली नाडी पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया था। लाठियों और सरियों से हुए इस हमले में रुकमणाराम की मौत हो गई थी। मामले के आरोपी जगमाल पुत्र कालूराम जाट निवासी खडियाली नाडी को प्रशिक्षु आरपीएस अमृत जीनगर के नेतृत्व में टीम ने रविवार सुबह उसकी बहन के होडू स्थित घर से गिरफ्तार किया। जहां से उसे गुड़ामालानी थाने लाया गया। गौरतलब है कि मामले में मृतक के भाई खूमाराम को पहले है गिरफ्तार किया जा चुका है। जबकि केहराराम पुत्र पूनमाराम, घमंडाराम पुत्र खूमाराम, अचला राम पुत्र जगमाल, खंगाराराम पुत्र कानाराम जाट निवासी बांड व भैराराम दुदवाल गोलिया जैतमाल सहित तीन अन्य आरोपियों की तलाश की जा रही है।



पढ़ेंगीं तभी बनेंगी कलेक्टर: प्रधान
 
राखी बाड़मेर कलेक्टर डॉ. वीणा प्रधान ने कहा कि परिजन बालिका शिक्षा पर पूरा ध्यान दें, बच्चियों की ललक देखकर दिखता है आगे तक पढ़ेंगीं तो राखी की बच्चियां कलेक्टर बनेंगी। डॉ. प्रधान राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल खंडप के स्वर्ण जयंती महोत्सव व शिक्षक सम्मान समारोह में ग्रामीणों को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थी। मुखातिब होते हुए कलेक्टर ने कहा कि मैं यह जानकर हैरान नहीं हूं कि इतने छोटे कस्बे के विद्यार्थी आज उच्च पदों पर आसीन हैं, यहां के लोगों में शिक्षा के प्रति ललक नजर आती है। सेवाली में एक शिक्षक की प्रतिनियुक्ति किए जाने को लेकर कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी गोवर्धन लाल पंजाबी से जानकारी मांगी। सिवाना विधायक कानसिंह कोटड़ी ने क्षेत्र की समस्याएं कलेक्टर को बताईं। समारोह के संरक्षक राखी मूल के मुंबई में इनकम टैक्स कमिश्नर राजेंद्र एन राजपुरोहित ने स्वागत भाषण देते हुए कहा कि यह गुरुजनों का सम्मान समारोह है क्योंकि गुरुजनों की मेहनत से ही इस स्कूल के विद्यार्थियों ने मुकाम हासिल किया है। कार्यक्रम के दौरान दिवंगत शिक्षकों व छात्रों को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि भी दी गई।

इनका हुआ सम्मान त्न खंडप स्कूल के पूर्व शिक्षक डीएसपी एसीबी सिरोही जोगाराम, प्राचार्य हुकमाराम सोलंकी, पूर्व प्रधानाचार्य अनंत राम शर्मा, शिक्षक नारायण प्रसाद व्यास, एबीईओ मनोहर सिंह सोढ़ा, डीओ भीखालाल व्यास, जेठनाथ गोस्वामी, एबीईओ हीरालाल खत्री, एबीईओ नारायण प्रसाद, डीईओ जोधपुर कैलाश चंद्र, थानाधिकारी अशोक आंजणा का समिति की ओर से सम्मान किया गया। इसके अलावा पूर्व छात्र इनकम टैक्स कमिश्नर मुंबई राजेंद्र एन राजपुरोहित, एडीएम फलौदी मानाराम पटेल, एसीपी प्रतापगढ़ मोरध्वज सिंह खंडप, डीईओ पृथ्वीराज दवे, एसपी मंगलाराम चौधरी, हिंगलाज दान चारण, सेवानिवृत सेशन जज एसआर मेघवंशी, सीएमएचओ जालोर डीसी पुसल, सीएमएचओ जालोर डॉ. कन्हैयालाल राजपुरोहित, अधीक्षक महात्मा गांधी अस्पताल जोधपुर पीसी व्यास, बीईईओ इंद्रमल घांची, रघुनाथ राम चौधरी, सीडीपीओ आहोर गौरीशंकर, बीडीओ पाली रघुवीरसिंह, तहसीलदार जबरसिंह नरावत, प्रधानाचार्य छगनलाल व्यास को सम्मानित किया। इसके अलावा इस स्कूल के कई विद्यार्थी चिकित्सक, सीए, वकील, उद्योगपति, आर्मी, वन विभाग, इंजीनियरिंग में अव्वल रहकर अच्छे मुकाम पर है। उनका भी समारोह समिति की ओर से सम्मान किया गया।

'धीर' को राजस्थानी भाषा साहित्य अकादमी पुरस्कार

बाड़मेर राजस्थानी भाषा साहित्य एवं संस्कृति अकादमी बीकानेर के 29वें स्थापना दिवस पर वयोवृद्ध साहित्यकार स्वामी खुशालनाथ 'धीर' को राजस्थानी भाषा साहित्यकार सम्मान-2012 अलंकरण से सम्मानित किया गया। राजस्थानी की छह तथा हिंदी की 31 पुस्तकों के लेखक स्वामी खुशालनाथ धीर का संक्षिप्त साहित्यिक परिचय देते हुए अकादमी सचिव पृथ्वीराज रतनू ने बताया कि धीर गत 42 वर्षों से साहित्य लेखन में उत्कृष्ट कार्य कर रहे हैं। समारोह का संयोजन राजस्थानी व हिंदी के युवा कवि लेखक रवि पुरोहित बीकानेर ने कुशलता से वहन किया। राज्य के पश्चिमी जिलों में बाड़मेर से स्वामी खुशालनाथ धीर, जैसलमेर से नंदकिशोर शर्मा व जालोर से रामपाल सिंह राजपुरोहित को पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया। 

स्नेह मिलन में गांव-गांव से आए लोग

सफेद आकड़ा धाम में दिनभर रहा मेले सा माहौल

बाड़मेर महाबार रोड स्थित सफेद आकड़ा धाम में नव वर्ष के उपलक्ष्य में रविवार को स्नेह मिलन समारोह का आयोजन हुआ। समारोह को लेकर सुबह से ही गांव-गांव से ग्रामीणों के आने का सिलसिला प्रारंभ हुआ। समारोह में बड़ी संख्या में लोगों ने शिरकत कर विधायक मेवाराम जैन को नव वर्ष की शुभकामना दी। समारोह में अल्पसंख्यक मामलात मंत्री अमीन खां, जिला प्रमुख मदन कौर, चौहटन विधायक पदमाराम, कांग्रेस जिलाध्यक्ष फतेह खां, उप प्रमुख अब्दुल गफूर, नगरपालिका अध्यक्ष उषा जैन, पालिका उपाध्यक्ष चैनसिंह, पूर्व सरपंच उम्मेदाराम गहलोत सहित पार्षद, कार्यकर्ता उपस्थित थे। स्नेह मिलन समारोह को लेकर सफेद आकड़ा में मेले सा माहौल रहा। विधायक मेवाराम जैन आने वाले आगंतुक से रुबरू होकर उनसे कुशलक्षेम पूछी।




मनरेगा में बोडवा व कौशलू में लाखों का घपला


जांच रिपोर्ट में हुआ खुलासा, अधिशासी अभियंता ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी को सौंपी जांच रिपोर्ट, गैर पंजीकृत फर्मों से बीएसआर दरों से अधिक दरों पर खरीदी निर्माण सामग्री


बाड़मेर पंचायत समिति सिणधरी की ग्राम पंचायत बोड़वा व कौशलू में मनरेगा योजना से स्वीकृत कार्यों में लाखों रुपए का घपला उजागर हुआ है। संबंधित पंचायतों के जिम्मेदारों ने कायदे ताक पर रखते हुए चहेतों की फर्मों को लाभ पहुंचाने के लिए आनन फानन में लाखों रुपए का भुगतान कर दिया। जबकि ये फर्में पंजीकृत तक नहीं थी। पिछले दो वर्षों के दौरान दोनों पंचायतों में करीब पांच लाख रुपए के घपले का खुलासा हुआ है। इसकी जांच रिपोर्ट मनरेगा के अधिशाषी अभियंता ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी बाड़मेर को सौंपी है। मनरेगा योजना के तहत ग्राम पंचायत बोड़वा व कौशलू में स्वीकृत ग्रेवल सड़क, टांका निर्माण कार्यों में घपला सामने आया है। ग्राम पंचायत कौशलू में वित्तीय वर्ष 2008-09 में स्वीकृत कार्यों के लिए निर्माण सामग्री में अनियमितताएं बरती गईं। इस दौरान गैर पंजीकृत फर्मों से सामग्री क्रय की गई। एक ही फर्म से अलग-अलग दरों से सामग्री क्रय कर करीब दो लाख रुपए की अनियमितताएं बरती गईं। इसी तरह ग्राम पंचायत बोड़वा में वित्तीय वर्ष 2007-08 से 2009-2010 में स्वीकृत निर्माण कार्यों के लिए सामग्री बीएसआर दरों से अधिक दर पर खरीदी गई। इतना ही नहीं सरपंच व ग्राम सेवक ने संबंधित फर्मों को भुगतान भी कर दिया। पंचायत ने बिना टेंडर जारी किए गैर पंजीकृत फर्मों से सामग्री क्रय कर करीब दो लाख रुपए का घपला किया। दोनों पंचायतों ने नियमों को ताक पर रखते हुए मनरेगा योजना से स्वीकृत कार्यों में अनियमितताएं बरती। जांच रिपोर्ट में ग्राम पंचायत कौशलू में मनरेगा से स्वीकृत कार्यों के लिए अलग अलग छह अपंजीकृत फर्मों से करीब 40 लाख रुपए की सामग्री खरीद की गई। ताज्जुब की बात है कि ग्राम पंचायत ने बिना निविदाएं आमंत्रित किए चहेतों की फर्मों से बीएसआर दरों से अधिक राशि दर्शाते हुए भुगतान कर दिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें