सोमवार, 31 अक्तूबर 2011

सैफ अली को मिली नवाब की पदवी

सैफ अली को मिली नवाब की पदवी

गुड़गांव। पटौदी के पूर्व नवाब एवं पूर्व क्रिकेट कप्तान मरहूम मंसूर अली खान का फातिया चहलुम तथा रस्म पगड़ी सोमवार को इब्राहिम पैलेस में की गई। समारोह में पटौदी के बेटे बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान को नवाब का औहदा देकर पगड़ी पहनाई गई। उल्लेखनीय है कि भारत सरकार ने 1971 में एक कानून के तहत नवाब की पदवी समाप्त कर दी थी।


सूत्रों के मुताबिक करीब एक घंटे चले समारोह में सैफ को 52 रियासतों की तरफ से 12 पगडियां पहनाई गई। रस्म पगड़ी के बाद वहीं पर अल्हानाम भोज का भी आयोजन किया गया।

गौरतलब है कि नवाब मंसूर अली खान का निधन फेफड़ों की बीमारी के चलते 22 सितम्बर को हो गया था तथा उन्हें 23 सितम्बर को पटौदी के इब्राहिम पैलेस में दफनाया गया था। 31 अक्टूबर को उनके चहलुम की तिथि निर्घारित की गई है। पहले इसके लिए 30 अक्टूबर की तिथि निर्घारित की गई थी परन्तु किन्ही अपरिहार्य कारणों के चलते यह तिथि बदलकर 31 अक्टूबर कर दी गई थी।

नवाब के इस चहलुम में जहां मुस्लिम समाज के लोग उनकी समाधि के निकट बैठकर फतिया पढ़ उनके जन्नतनशीं होने की कामना की वहां हिन्दु समुदाय के लोग उनके समाधि स्थल पर पुष्प चढ़ाकर उन्हें अपनी अन्तिम श्रद्धांजलि दी। इस आयोजन में नवाब परिवार के रिश्तेदारों तथा करीबी मित्रों के अतिरिक्त पूर्व रियासत पटौदी के सभी 52 गांवों के लोगों को भी आमंत्रित किया गया है।

1 टिप्पणी: