शनिवार, 1 अक्तूबर 2011

जिस मुल्क में रहें, उसकी तरक्की के लिए काम करें : मखदूम अमीन फहीम


पाकिस्तान में बनी मखदूम नू की दरगाह के हजारों मुरीद मखदूम अमीन फहीम का दीदार करने के लिए सुबह से ही मेरवाड़ा स्टेट में उनके आने का इंतजार करते रहे। दोपहर दो बजे करीब जब फहीम मेरवाड़ा स्टेट पहुंचे तो कई मुरीद उनका हाथ चूमने के लिए दौड़ पड़े। जैसलमेर और बाड़मेर से आए हजारों लोगों ने फहीम के पैरों को छूआ तो किसी ने हाथों को चूमा। कई लोगों के आंसू भी बहने लगे।

जिस मुल्क में रहें, उसकी तरक्की के लिए काम करें :

फहीम ने मुरीदों से कहा कि जो जिस मुल्क में रह रहा है वहां की तरक्की के लिए काम करे। वहां के कानून की पालना करें। फहीम ने लोगों के लिए दुआ करते हुए कहा कि सभी नेकी पर चल एक दूसरे का सहयोग करें। फहीम के मुरीदों की संख्या इतनी अधिक थी कि मेरवाड़ा स्टेट में बनाए गए स्टेज तक पहुंचने में उन्हें बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा।

सीआईडी ने मांगी लिस्ट

सर्किट हाऊस में सी फार्म भरने के लिए सीआईडी अधिकारियों ने अजमेर आने वाले लोगों के नाम और वीजा मांगे। वाणिज्य मंत्री के साथ आए पाकिस्तान दूतावास के एक अधिकारी ने सीआईडी अधिकारियों को कहा कि उनकी ओर से दिल्ली और राजस्थान सरकार को सूची दी जा चुकी है। ऐसे में वो अब सूची नहीं देंगे। अधिकारी ने ये भी कह दिया कि अगर दुबारा से सूची के लिए कहा गया तो वो अजमेर से चले जाएंगे।


पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्री मखदूम अमीन फहीम ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापार बढ़ाए जाने की बहुत संभावनाएं हैं। इसके लिए वीजा सिस्टम में बदलाव की जरूरत है। भारत की वीजा व्यवस्था के कारण पाकिस्तान से आने वाले व्यापारियों को कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है।

फहीम शुक्रवार को ख्वाजा मोईनुद्दीन हसन चिश्ती की दरगाह में अकीदत के फूल पेश करने आए थे। उन्होंने दरगाह में अमन चैन की दुआ मांगी। सर्किट हाउस में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए वाणिज्य मंत्री ने कहा कि भारत के अधिकारियों से हुई बातचीत में उन्होंने व्यापारियों की सुविधा के लिए दोनों देशों के बीच मल्टीपल वीजा देने के विचार से अवगत कराया है।

भारत पाकिस्तान के बीच रिश्तों में खटास पर वाणिज्य मंत्री ने कहा कि ये सियासत से जुड़ी बातें हैं। बम विस्फोट की घटनाओं में पाकिस्तान का हाथ होने से जुड़े एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान खुद ऐसी ही समस्या से जूझ रहा है। आतंकवाद सभी के लिए समस्या है।

70 व्यापारियों का प्रतिनिधिमंडल

भारत से व्यापार बढ़ाने सहित 63 मसलों पर बातचीत करने के लिए पाकिस्तान वाणिज्य मंत्री के नेतृत्व में 70 व्यापारियों का एक दल भारत आया है। इनमें तीन मंत्री और तीन सचिव स्तर के अधिकारी हैं। दिल्ली में भारत के प्रतिनिधियों से बातचीत के बाद वाणिज्य मंत्री सहित कुछ लोग गरीब नवाज की दरगाह जियारत के लिए शुक्रवार को अजमेर पहुंचे।.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें