गुरुवार, 22 सितंबर 2011

सिरोही न्यूज़ बॉक्स ...आज की खबरे ...23..sep

 .ताकि न काटने पड़े ऑफिस के चक्कर


सिरोही कलेक्टर श्रीराम मीणा ने कहा कि सभी अधिकारी जन समस्याओं के त्वरित व प्रभावी निराकरण की सोच के साथ कार्य करें ताकि आमजन को कार्यालयों में अनावश्यक चक्कर नहीं लगाने पड़े। वर्तमान में जननी-शिशु सुरक्षा, रबी अभियान एवं पेजयल आपूर्ति को पूर्ण प्राथमिकता दें और अधिकारी गरीब सेवा भावना व अपनी पूर्ण क्षमता के साथ कार्य करें ताकि प्रांत में जिले को अग्रणी स्थान पर लाया जा सकें।

कलेक्टर बुधवार को आमजन से जुड़े विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अधिकारी समय की पाबंदी के साथ इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उनके कार्य व्यवहार एवं लापरवाही के कारण अनावश्यक विवाद उत्पन्न नहीं हो अन्यथा इसे गंभीरता से लिया जाएगा। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि आगामी 2 अक्टूबर से 4 अक्टूबर तक जिले में नि:शुल्क दवा वितरण समारोह प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर आयोजित किया जाएगा। इससे संबंधित सभी तैयारियों पूर्व में ही सुनिश्चित कर ली जाए। उन्होंने कहा कि मुख्य समारोह जिला मुख्यालय पर आयोजित किया जाएगा। इस समारोह की तैयारियों के साथ-साथ औषधियों की उपलब्धता एवं भंडारण पर भी विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे भामाशाहों को भी चयन करें जो चिकित्सालय में उपयोगी उपकरण व अन्य सामग्री प्रदान कर सकें। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वर्षाकाल के दौरान क्षतिग्रस्त हुई सड़कों के पेचवर्क का कार्य 25 सितंबर से शुरू करवाकर दीपावली से पूर्व पूर्ण करें और इस दौरान किसी भी अधिकारी व कर्मचारी को मुख्यालय व अवकाश छोडऩे की अनुमति प्रदान न की जाए। 21 सब ग्रिड स्टेशन में से अब तक 8 ही चालू किए गए है। जिन पर नाराजगी जताते हुए विद्युत विभाग के अधिशाषी अभियंता को अतिशीघ्र शेष को भी चालू कराने के निर्देश दिए। उन्होंने वर्षा के कारण ढीले पड़े तारों को दुरूस्त करने एवं अनावश्यक विद्युत कटौती न करने के भी निर्देश दिए। सांय 6 से रात्रि 10 बजे तक ग्रामीण क्षेत्रों में सिंगल फेज विद्युत आपूर्ति आवश्यक रूप से करने तथा बिजली प्राप्त होने व खपत का विवरण प्रतिदिन देने को कहा। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि वे सभी विकास अधिकारियों को पाबंद करें कि उनके अधीन आने वाले बांधों के रख-रखाव का पूर्ण ध्यान देकर ओवरफ्लो बांध पर विशेष सतर्कता व निगरानी बरतें एवं मिट्टी के कट्टे भी वहां पर पर्याप्त मात्रा में रखे जाएं। जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्रों मे जनता जल योजना के तहत जो योजना संचालित है, उससे किसी प्रकार का घरेलू कनेक्शन न दिया जाए।

उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि जिन विद्यालयों में विषयाध्यापकों की कमी है, उन विद्यालयों में वैकल्पिक व्यवस्था कर विषय अध्यापकों को लगाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। कलेक्टर ने कहा कि महानरेगा के अंतर्गत यदि किसी श्रमिक को भुगतान 15 दिवस में नहीं किया जाता है तो श्रमिक उसकी क्षतिपूर्ति के लिए श्रम न्यायालय में अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकता है। उन्होंने सर्वशिक्षा अभियान के तहत चल रहें निर्माण कार्यों की गुणवत्ता की जांच के लिए क्वालिटी कंट्रोल अधिशाषी अभियंता से जांच करवाने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।




चमकाने के बहाने सोना चुराने वाला गिरफ्तार

सिरोही शहर में सोना चमकाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह के एक सदस्य को पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया।पुलिस को दूरभाष पर सूचना मिली कि शहर में एक मकान पर युवक सोना चमकाने के नाम पर महिला को ठग का शिकार बना रहा है। सूचना मिलते ही कोतवाली पुलिस ने मौके पर पहुंच भेटाला, बागरा जालोर निवासी मंगलाराम को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस को युवक के पास से एक बोतल गंधक का तेजाब, ब्रश मिला। शहर में पिछले लंबे समय से चमकाने के नाम पर सोना चुराने वाले गिरोह के सदस्य शहर की अलग-अलग गलियों में फैल जाते। गलियों में ये ऐसे मकानों की तलाश करते हैं, जिसमें महिला अकेली हो। पहले ये महिलाओं से घर के बर्तन चमकाने का पाउडर बेचने का जिक्र करते हुए परिचय देते हैं। बाद में इससे वे संतुष्ट हो जाते हैं कि घर में महिला अकेली है। फिर वे महिला को सोना चमकाने के नाम उससे चूड़ी व मंगलसूत्र चमकाने के लिए मांगते हैं। ऐसे में महिलाएं अक्सर उनके झांसे में आ जाती हैं तथा सोना चमकाने के लिए उन्हें सौंप देते हैं। युवक सोने के जेवरात हाथ में आते ही तेजाब में डूबा कर थोड़ी देर के लिए रख देते हैं। इस दौरान महिला से पीने के लिए पानी मांगते हैं या फिर इधर-उधर की बात कर समय नष्ट करते हैं। करीब दो या तीन मिनट में ही सोना गल कर तेजाब में घुल जाता है। थोड़ी देर के बाद सोने के जेवरात को निकाल किसी पाउडर में डाल कर उन्हें दे देते हैं कि आधे घंटे के बाद साफ पानी से धो लेना। इस दौरान वे उस मकान से काफी दूर निकल जाते हैं। बाद में तेजाब से वापस सोना निकाल उसे बेच देते है। जबकि थोड़ी ही देर में जेवर का आधे से अधिक सोना तेजाब में घुल जाता है।

यहां हुई धोखाधड़ी का शिकार

शहर के बहित्रावास मोहल्ले में एक शिक्षिका के सोने की चेन को तेजाब में गला कर उन्हें पकड़ा कर युवक भाग गया। बाद में पानी में धोने के बाद पता चला कि दो तोला वजनी सोने की चेन आधा तोला भी नहीं रह पाई। ये कोई नई बात नहीं है। इस तरह की घटनाएं कृष्णपुरी, संपूर्णानंद कॉलोनी, हाउसिंग बोर्ड में भी घट चुकी हैं।

सीएलजी का असर

पुलिस का दावा है कि सीएलजी बैठक में हमेशा यही आग्रह किया जाता रहा है कि किसी अजनबी पर शक होने पर पुलिस को दूरभाष पर सूचना दें। इनके अलावा किसी वाहन की गली या मकान के आसपास दो तीन चक्कर लगाने पर उसके नंबर नोट कर पुलिस को दे दें। किसी नौकर या किराएदार को मकान में रखने तथा किराए पर देने से पहले उसका संपूर्ण ब्योरा नोट कर लेना चाहिए। इसी तरह सोना चमकाने के लिए आने वाले युवक की सूचना पुलिस को दें। यही कारण रहा है कि बुधवार को जालोर जिले के युवक को सोना चमकाने के पहले ही गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें