गुरुवार, 7 जुलाई 2011

महिला पत्रकार ने कराया खुद का 'बलात्कार...

 

लंदन. दुनिया में हरेक व्यक्ति को किसी न किसी प्रकार का अनुभव तो होता ही है और हरेक व्यक्ति उस अनुभव से कुछ न कुछ सीख लेता ही है। लेकिन क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कोई महिला बलात्कार का अनुभव करने का सोच सकती है। लेकिन अमेरिकन पत्रकार मैक मैकक्लेलैंड पर कुछ ऐसी ही धुन सवार हुई कि उसने बलात्कार का अनुभव करने के लिए खुद का बलात्कार करवाने की ही योजना बना डाली। इस योजना के अंतर्गत उसने अपने मित्र से अपने साथ हिंसक बलात्कार करने की बात कही, जिससे कि मैक बलात्कार की शिकार महिला के दर्द को महसूस कर सके।

मैक हैती में 2010 में आए भूकंप की रिपोर्टिग करने गई थी, तब वहां उसकी मुलाकात एक ऐसी महिला से हुई, जिसके साथ बंदूक की नोंक पर गैंगरैप हुआ था। मैक उसे एक अस्पताल ले गई और उसका उपचार करवाया। मैक के अनुसार उपचार के दौरान अस्पताल के एक डॉक्टर ने मैक से कहा कि यह महिला वेश्या थी और वह खुद ही गैंगरेप करवाना चाहती थी। डॉक्टर की बात से मैक बहुत हैरान हुई और उसे डॉक्टर पर गुस्सा भी आया। मैक के अनुसार वह स्त्री दर्द से छटपटा रही थी और वह उस दिन रात भर दर्द के मारे सो भी नहीं पाई थी।

मैक के अनुसार वह इससे पहले भी कांगो और बर्मा में भी ऐसे कई मामले देख चुकी थीं लेकिन बलात्कार का यह मामला ज्यादा भयानक था। मैक के अनुसार इस महिला की हालत देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता था कि उसके साथ नृशंसतापूर्वक बलात्कार किया गया था।

लेकिन डॉक्टर की बात का मैक पर काफी असर था, इसलिए उसने निश्चय किया कि बलात्कार का दर्द कैसा होता है वह इसका अनुभव करेगी। इसी के अंतर्गत मैक ने अपने बलात्कार की योजना बनाई और उसने इसके लिए अपने दोस्त को तैयार भी कर लिया। इसके बाद मैक के दोस्त ने मैक से बलपूर्वक बलात्कार किया। इसके बाद मैक ने एक लेख भी लिखा, जिसमें उन्होंने बलात्कार की एक-एक बातों का उल्लेख किया कि इस दौरान उसके साथ क्या-क्या हुआ और उसे कहां-कहां चोट लगी।

मैक ने इसका खुलासा एक न्यूज चैनल को दिए साक्षात्कार में भी किया है। मैक का कहना है कि यहां पर तो स्थिति मेरे नियंत्रण में थी लेकिन इसके बाद भी मुझे बेहद तकलीफों के साथ गुजरना पड़ा तो वे महिलाएं, जिनके साथ जबर्दस्ती बलात्कार होता है, उन्हें कितनी तकलीफ होती होगी? मैक के इस विवादास्पद लेख की चर्चा हाल में पूरे अमेरिका में चल रही है और उन्हें हर एक दस मिनट में एक ई-मेल मिल रहा है। इनमें से कईयों ने मैक की इस हरकत की आलोचना भी की है।

1 टिप्पणी: