रविवार, 24 जुलाई 2011

डाकघर से 100 रु. में लीजिए अनलिमिटेड कॉल का मजा


नई दिल्ली. आने वाले समय में आप अपने नजदीकी डाक घर से सौ रुपए के मासिक शुल्क में ही अपने परिचितों को अनलिमिटेड कॉल कर पाएंगे। सरकार देश में नेट टेलीफोन की इजाजत देने जा रही है। इसके तहत इंटरनेट के खर्च में ही फोन कॉल भी हो सकेंगे।
विभाग डाक घरों में नेट टेलीफोनी काउंटर स्थापित करना चाहता है। हालांकि इसके लिए पहले वह सरकार की ओर से नेट टेलीफोनी को औपचारिक इजाजत देने का इंतजार कर रहा है।
एक अधिकारी ने कहा,‘इस समय देश में बीएसएनएल ने इसे शुरू किया है। लेकिन यह पीसी (कंप्यूटर) से पीसी है। नई कवायद में मोबाइल के अलावा इंटरनेट युक्त किसी भी डिवाइस से फोन किया जा सकता है। इसके लिए लैपटॉप, टीवी या फिर किसी स्क्रीन को नेट से कनेक्ट कर एक हैंडसेट लगाकर बातचीत की जा सकेगी। इससे फोन बिल शून्य तक आ जाएगा क्योंकि इंटरनेट उपयोग करने के किराए या दाम में ही कॉल हो जाएगी।
विभाग भी इसका लाभ लेने की योजना पर कार्य कर रहा है।’ इस अधिकारी ने कहा कि शहरी क्षेत्र तो नहीं लेकिन गांव-देहात में अभी भी बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जिनकी जेब पर एसटीडी या लोकल कॉल के बिल भारी पड़ते हैं। अगर देश में नेट टेलीफोनी शुरू होती है तो ऐसे इलाकों-क्षेत्रों की पहचान कर वहां के डाक घरों को नेट टेलीफोनी से लैस किया जाएगा। वहां से आम आदमी सौ रुपए के मासिक शुल्क में अनलिमिटेड कॉल की सुविधा हासिल कर पाएगा।
एक अन्य अधिकारी ने कहा कि प्रोजेक्ट ऐरो के तहत देश के सभी डाक घरों को कंप्यूटरीकृत करने का कार्यक्रम भी चल रहा है। ऐसे मंे विभाग को इस कवायद में अलग से भारी-भरकम राशि की भी जरूरत नहीं होगी।

1 टिप्पणी: