शुक्रवार, 3 जून 2011

वक्‍फ बोर्ड की जमीन पर बना मुकेश अंबानी का बंगला? सीबीआई करेगी जांच




वक्‍फ बोर्ड की जमीन पर बना मुकेश अंबानी का बंगला? सीबीआई करेगी जांच


रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के 27 मंजिला ‘शाही महल’ एंटिलिया से विवादों का साया हटतानहीं दिख रहा है। केंद्र सरकार ने कथित रूप से एंटिलिया का निर्माण वक्‍फ बोर्ड की जमीन पर किए जाने के मामले कीसीबीआई जांच के लिए महाराष्‍ट्र सरकार से सिफारिश की है।






पीएमओ ने अल्‍पसंख्‍यक मामले मंत्रालय से इस बारे में रिपोर्ट मांगी थी कि क्‍या महाराष्ट्र राज्य वक्फ बोर्ड के पूर्व सीईओ को इस जमीन के सौदे का विरोध करने के लिए 'परेशान' तो नहीं किया जा रहा है। पीएमओ की इस पहल के बाद सरकार ने राज्‍य सरकार से मामले की सीबीआई जांच के लिए कदम उठाने की सलाह दी है। 
महाराष्ट्र राज्य वक्फ बोर्ड के सदस्य एवं पुणे के वकील अहमद खान पठान का कहना है कि उन्होंने 1 मई 2008 को अल्पसंख्यक मामलों के तत्कालीन केंद्रीय मंत्री ए.आर. अंतुले के पास एक लिखित आरोप शिकायत की थी। जिसमें उन्होंने कहा था कि एंटिलिया का निर्माण वक्फ बोर्ड की 4,532 वर्ग मीटर जमीन का अवैध तरीके से अधिग्रहण कर किया जा रहा है। पठान का आरोप है कि महाराष्ट्र राज्य वक्‍फ बोर्ड ने इस जमीन को 2003 में महज 210.50 मिलियन रुपए में एंटिलिया कमर्शियल को बेच डाला, जबकि इसकी उस वक्त खुले बाजार में कीमत 5 हजार मिलियन से कम नहीं थी।


आदर्श हाउसिंग सोसायटी का मामला सामने आने के बाद सीवीसी ने एंटिलिया का निर्माण वक्फ बोर्ड की जमीन पर किए जाने की शिकायत को संज्ञान लेते हुए महाराष्ट्र सरकार को इस बारे में रिपोर्ट देने को कहा है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से पठान के उस दावे को सिरे से खारिज किया गया है। जिसमें उन्होंने अंबानी का ‘शाही महल’ वक्फ बोर्ड की जमीन पर बने होने का दावा किया है। रिलायंस ने कहा है कि इस जमीन को खरीदते वक्त उसे मालिक को उचित मुआवजा दिया गया है और एंटिलिया का निर्माण महाराष्ट्र राज्य वक्त बोर्ड की जमीन पर नहीं हुआ है।

आलीशान 27 मंजिला एंटिलिया दक्षिण मुंबई के पॉश कुलाबा इलाके के अल्टामॉन्ट रोड पर स्थित है। बिजनेस टायकूनमुकेश अंबानी के इस ‘शाही महल’ की ऊंचाई करीब 550 फीट है। इसके सबसे ऊपरी मंजिल पर तीन हैलीपैड हैं। इसकीपहली छह मंजिलों में सिर्फ पार्किंग है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें