रविवार, 29 मई 2011

रतलाम-बांसवाड़ा-डूंगरपुर रेल लाइन का शिलान्यास करेंगी सोनिया

उदयपुर.कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी 3 जून को डूंगरपुर में रतलाम-बांसवाड़ा-डूंगरपुर रेल लाइन का शिलान्यास करेंगी। वे डूंगरपुर स्टेशन के पास रेल लाइन की आधारशिला रखेंगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री डा. सीपी जोशी उनकी अगवानी करेंगे।

बांसवाड़ा, डूंगरपुर के सांसद तारा चंद भगोरा ने बताया कि सोनिया गांधी के हाथों रेल परियोजना का कार्यक्रम तय हो चुका है। वे 3 जून को सुबह 10 बजे डूंगरपुर आएंगी।

रेल लाइन की आधारशिला रखने के बाद बांसवाड़ा प्रस्थान करेंगी, वे वहां राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन का उद्घाटन भी करेंगी। डूंगरपुर तथा बांसवाड़ा के कार्यक्रमों में जनजाति विकास मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीया, राज्य सरकार के संसदीय सचिव नाना लाल निनामा, क्षेत्रीय सांसद ताराचंद भगोरा, उदयपुर के सांसद रघुवीर मीणा, चित्तौड़ की सांसद डा. गिरिजा व्यास तथा मेवाड़ वागड़ के विधायक, कांग्रेस संगठन के पदाधिकारी एवं जन प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे।

कहां-कहां होकर गुजरेगी रेल लाइन

नई रेल लाइन डूंगरपुर से सागवाड़ा, गढ़ी, बांसवाड़ा, दानपुर होकर रतलाम से जुड़ेगी। रेलवे बोर्ड ने इस रेल लाइन के निर्माण की जिम्मेदारी उत्तर पश्चिम रेलवे के निर्माण खंड को सौंपी है। 2400 करोड़ रुपए की लागत से 176 किलोमीटर लंबी बड़ी लाइन डालने की रेल मंत्री ममता बनर्जी ने बजट में स्वीकृति दी थी।

परियोजना की लागत का आधा हिस्सा यानी 1200 करोड़ रुपए की सहभागिता राजस्थान सरकार निभाएगी। रेल लाइन के लिए अवाप्त होने वाली जमीन का मुआवजा राज्य सरकार देगी।

अधिकारिक सूचना नहीं, तैयारियां शुरू

डूंगरपुर के जिला कलेक्टर पीसी किशन ने बताया कि रेल परियोजना का 3 जून को शिलान्यास होने की संभावना है। जिला कलेक्टर के पास शिलान्यास कार्यक्रम की अधिकारिक सूचना नहीं आई है। जिला प्रशासन व रेल अधिकारियों ने उद्घाटन समारोह की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

अजमेर के मंडल रेल प्रबंधक संजय दास शनिवार रात इंटरसिटी से उदयपुर पहुंचे। रविवार सुबह वे यहां से डूंगरपुर प्रस्थान करेंगे जहां जिला प्रशासन के साथ उद्घाटन स्थल पर तैयारियों का जायजा लेंगे।

बांसवाड़ा-सागवाड़ा पहली बार रेल पहुंचेगी

डूंगरपुर-बांसवाड़ा-रतलाम रेल लाइन डलने से वागड़ में विकास का सूत्रपात होगा। बांसवाड़ा और सागवाड़ा शहर तक पहली बार रेल पहुंचेगी। बांसवाड़ा जिले में स्थापित होने वाले थर्मल बिजली घर में इस्तेमाल होने वाला कोयला परिवहन के लिए यह रेल लाइन उपयोगी साबित होगी।

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें