बाड़मेर मंे मातृ-शिशु मृत्यु दर को कम करने को बनेगी कार्य योजना
बाड़मेर, 14 मार्च। बाड़मेर मंे मातृ-शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए यूरोपियन कमीशन के सहयोग से कार्य योजना बनेगी। इसको लेकर बुधवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते की मौजूदगी मंे यूरोपियन कमीशन के प्रतिनिधियांे ने मातृ-शिशु मृत्यु दर से जुड़े विविध पहलूआंे पर विचार-विमर्श किया।

इस दौरान जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बाड़मेर जिले मंे मातृ-शिशु मृत्यु दर कम करने की दिशा मंे किए जा रहे प्रयासांे, आधारभूत सुविधाआंे एवं प्रस्तावित कार्य योजना के संबंध मंे सुझावांे के साथ अन्य विविध पहलूआंे से रूबरू कराया। जिला कलक्टर नकाते ने कहा कि बाड़मेर जिले मंे विकट भौगोलिक परिस्थितियांे के साथ दूरस्थ इलाकांे तक पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं होने से काफी दिक्कतांे का सामना करना पड़ता है। उन्हांेने यूरोपियन कमीशन के प्रतिनिधियांे से बाड़मेर जिले को लेकर कार्य योजना बनाने के लिए कहा। उन्हांेने कहा कि चिकित्सकीय स्टाफ को प्रोत्साहन राशि एवं दूरस्थ इलाकांे तक चिकित्सकीय सुविधाआंे की पहुंच सुनिश्चित करते हुए मातृ-शिशु मृत्यु दर को कम किया जा सकता है। इस दौरान यूरोपियन कमीशन के प्रतिनिधियांे ने बाड़मेर जिले से जुड़े विविध पहलूआंे के बारे मंे जानकारी लेते हुए कहा कि आगामी दिनांे मंे विस्तार से कार्य योजना तैयार की जाएगी। इस दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक जीतेन्द्रसिंह नरूका, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.कमलेश चौधरी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक ने विभागीय योजनाआंे, संसाधनांे के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

गौरव सेनानियांे के लिए चौहटन मंे समस्या समाधान शिविर आज
बाड़मेर, 14 मार्च। गौरव सेनानियांे एवं वीरांगनाआंे की समस्याआंे के समाधान के लिए 15 मार्च को चौहटन तहसील कार्यालय परिसर मंे 11 बजे से समस्या समाधान शिविर आयोजित होगा।

जिला सैेनिक कल्याण अधिकारी कमांडर हरदत्त शर्मा ने बताया कि शिविर मंे गौरव सेनानियांे की पेंशन समस्या, राज्य एवं केन्द्र सरकार की ओर से जारी नए आदेशांे की जानकारी देने, गौरव सेनानियांे के बच्चांे के भाग दो आदेश, रिलेशन प्रमाण पत्र, परिचय प्रमाण पत्र बनाने, पीपीओ मंे पत्नी के नामांकन, बच्चांे को छात्रवृति योजना से जोड़ने समेत अन्य कार्य संपादित किए जाएंगे। इसके लिए सभी गौरव सेनानियांे एवं आश्रितांे को डिस्चार्ज बुक, बैंक पास बुक, पीपीओ, आधार कार्ड की प्रतिलिपि साथ लाना आवश्यक होगा।

सैनिक विश्राम गृह बाड़मेर में स्वच्छता अभियान आज
बाड़मेर, 14 मार्च। जिला सैनिक विश्राम गृह परिसर बाडमेर में स्वच्छता अभियान का आयोजन गुरूवार को प्रातः 8 बजे रखा गया है। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कमांडर हरदत्त शर्मा ने सभी गौरव सैनानियों से अनुरोध किया है कि वे इस अभियान को सफल बनाने के लिए अपना सहयोग प्रदान करें।

जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक 20 को
बाडमेर, 14 मार्च। नेहरू युवा बोर्ड एवं जिला युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते की अध्यक्षता में 20 मार्च को दोपहर 12.30 बजे जिला कलक्टर कार्यालय में आयोजित की जाएगी। जिला युवा समन्वयक ओम प्रकाश जोशी ने संबंधित अधिकारियों को निर्धारित समय पर बैठक में उपस्थित होने का अनुरोध किया है।


औद्योगिक समिति की बैठक 22 को
बाडमेर, 14 मार्च। जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते की अध्यक्षता में 22 मार्च को सायं 5 बजे जिला कलक्टर कार्यालय में आयोजित की जाएगी।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक ने बताया कि उक्त बैठक में गत बैठक के कार्यवाही विवरण की पुष्टि, गत बैठक में लिये गये महत्वपूर्ण निर्णयों की अनुपालना, विभिन्न विभागों में लम्बित प्रकरणों पर चर्चा सहित विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा की जाएगी।

विश्व उपभोक्ता दिवस पर प्रदर्शनी आज
बाड़मेर, 14 मार्च। विश्व उपभोक्ता दिवस के उपलक्ष्य मंे उपभोक्ताआंे को उनके अधिकारांे एवं कर्तव्यांे के बारे मंे जागरूक करने के लिए सूचना केन्द्र मंे 15 मार्च को एक दिवसीय प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

जिला रसद अधिकारी जीतेन्द्र सिंह नरूका ने बताया कि इस दौरान प्रदर्शनी एवं संगोष्ठी के माध्यम से उपभोक्ताआंे को जागृत करने, उनके अधिकारांे एवं कर्तव्यांे के बारे मंे अवगत कराने, उपभोग्य वस्तुआंे के माप के तरीके, गुणवत्ता की जांच की प्रक्रिया, सेवाआंे मंे दोष के प्रकार से संबंधित व्यवहारिक जानकारी दी जाएगी। संबंधित विभागीय अधिकारियों को 15 मार्च को सूचना केन्द्र मंे प्रातः 9 बजे प्रदर्शनी लगाने के लिए निर्देशित किया गया है। इस दौरान उपभोक्ता अधिकारांे से संबंधित पेम्पलेट एवं फोल्डर्स का वितरण भी कराया जाएगा।

विकास योजनाआंे की समीक्षा बैठक आज
बाड़मेर, 14 मार्च। जिला परिषद की ओर से संचालित विभिन्न ग्रामीण विकास योजनाआंे की समीक्षात्मक बैठक 15 मार्च को दोपहर 12.30 बजे जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे आयोजित की जाएगी।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने बताया कि उक्त बैठक में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान,स्वच्छ भारत मिशन,सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना समेत विभिन्न विकास योजनाआंे की समीक्षा की जाएगी। संबंधित अधिकारियांे को आवश्यक सूचनाआंे के साथ बैठक में उपस्थित होने के निर्देश दिए है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top